PM Scholarship Yojana 2021-पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे |

By | April 29, 2021

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना शुरू की गई है, आवश्यक पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी PM Scholarship Yojana के लिए आवेदन कर सकते है,Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 के लिए पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी हिंदी में बताए, Scholarship Yojana 2021 से संबंधित अधिक जानकारी देखे-https://ksb.gov.in/

हाल ही में प्रधानमंत्री के द्वारा Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 का आरंभ किया गया है। इस योजना को देश के भूतपूर्व सैनिक ( Former serviceman ) तथा पुलिस अधिकारी ( Police Officer ) तटरक्षक कर्मी ( Coast Guard ), एक्स सर्विसमैन ( EX – ServiceMen ) और जो आतंकी हमलो के दौरान शहीद हुए हैं,उनके बच्चों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत देश में आतंकी हमलों में शहीद हुए जवानों के सभी बच्चों को सरकार के द्वारा अच्छी पढ़ाई करने के लिए आर्थिक सहायता Scholarship दी जाएगी। यह छात्रवृत्ति लड़कों और लड़कियों दोनों को ही दी जाएगी। परंतु उनके 12वीं Class में कम से कम 60% अंक होने आवश्यक है। तभी वह इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। अक्सर आतंकी हमलों में बहुत से जवान शहीद हो जाते हैं, तो उसके पश्चात उनके बच्चों का पढ़ना लिखना काफी मुश्किल हो जाता है।

बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं जो पढ़ना तो चाहते हैं परंतु पिता की मृत्यु के पश्चात वह नहीं पढ़ पाते l उनके ऊपर जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। इसी परिस्थिति को देखते हुए अब सरकार उन बच्चों को अच्छी पढ़ाई के लिए हर महीने छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। आगे हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे, कि Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 Ke Fayde  तथा Pradhanmantri Scholarship Yojana Objective Kya Hai.

Contents

Benefits Of Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 In Hindi?

  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार भूतपूर्व सैनिकों ( Ex-Service Men ) और एक्स कोस्ट गार्ड ( EX-Coast Guard ) तथा पुलिस अधिकारी ( Police Officer ) के परिवारों के बच्चों को पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। छात्रवृत्ति के रूप में लड़कों को ₹2250 तथा लड़कियों को ₹2500 की आर्थिक सहायता मिलती थी, परंतु अब इस राशि को बढ़ा दि गइ है। अब इस योजना के तहत लड़कों को पढ़ाई के लिए ₹2500 मिलते हैं और लड़कियों को ₹3000 की राशि Per Month मिलती है। Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 के कारण अब बच्चे और भी अच्छी पढ़ाई कर सकते हैं l पढ़ाई के लिए अब बच्चों को दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना होगा। वह खुद भी अपनी Study का खर्चा उठा सकेंगे।
PM Scholarship Yojana Detail
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत आतंकी हमलों में शहीद हुए पुलिस अधिकारियों तथा भारतीय सेना के जवानों ( Solder’s Of Indian Army ) के बच्चों को भी छात्रवृत्ति ( Scholarship ) प्रदान की जाएगी। जो कोई बच्चा इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाना चाहता है, तो उसको केंद्रीय सैनिक बोर्ड ( Central Military Board ) की  Official Website  पर जाकर Online Apply करना होगाl तभी वह Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 का लाभ उठा पाएंगे। हम आपको बता दें, कि केंद्रीय सैनिक बोर्ड ( Central Military Board ) को मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ( Ministry of Defense ) के द्वारा एक नोडल एजेंसी ( Nodal Agency ) के रूप में भी नियुक्त किया गया है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है –

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य भारत देश के शहीद जवानों ( Martyr young ), सैनिकों ( Soldier’S ) तथा Police Officer  और पूर्व तटरक्षक सैनिकों ( Former Coast Guard Soldiers ) के बच्चों को उच्च शिक्षा ( Higher Education ) प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के रूप में आर्थिक सहायता करना है। Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 के तहत बच्चों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिसके कारण वह पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित होंगे।

उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। सरकार के द्वारा लड़कों को ₹2500 की राशि दी जाएगी और लड़कियों को ₹3000 की राशि Per Month दी जाएगी l यह राशि उनकी पढ़ाई के लिए काफी है। इस राशि से वह अपना पढ़ाई का खर्चा आसानी से उठा सकेंगे। इस योजना से उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उज्जवल भविष्य ( Bright Future ) बनाने में सहायता मिलेगी l यह छात्रवृत्ति 12वीं कक्षा के पश्चात लड़के तथा लड़कियों को 5 साल की सीमित अवधि तक प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत लड़के तथा लड़कियों को कितनी राशि दी जाएगी –

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना ( Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 ) के तहत लड़कों को ₹2500 की छात्रवृत्ति हर महीने दी जाएगी और लड़कियों को ₹3000 हर महीना छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत यदि कोई भी छात्र 12वीं कक्षा में 85% अंक लेता है,तो उन्हें ₹25000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी l जो छात्र 12वीं कक्षा में 75% अंक लाएंगे तो, उन्हें 10 महीने तक ₹1000 प्रतिमाह अलग से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें –

  • प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना ( Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 ) के तहत लगभग 5500 छात्रों को स्कॉलरशिप Per Year प्रदान की जाएगी l इसमें 2750 स्कॉलरशिप ( Scholarship ) लड़कों को प्रदान की जाएगी और 2750 स्कॉलरशिप लड़कियों को प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप कोर्स ड्यूरेशन ( Course Duration ) की अवधि के हिसाब से प्रदान की जाएगी।
  • हम आपको एक महत्वपूर्ण बात बता दे, कि जो छात्र भारत के अतिरिक्त किसी दूसरे देश से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, तो वह छात्र इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना ( Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 ) का लाभ डिस्टेंस लर्निंग कोर्स ( Distance learning course )  के लिए भी नहीं प्राप्त किया जा सकता।
  • यदि आप कोई कोर्स करते हैं, तो तभी इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है l एक चीज का खास रूप से ध्यान रखिएगा ,कि आवेदन पत्र भरते समय आप कोई भी गलती ना करें। यदि कोई गलती कर भी देते हैं, तो 10 दिन के अंदर-अंदर उस गलती को सही करना होता है अन्यथा आवेदन पत्र रिजेक्ट भी किया जा सकता है l आवेदन पत्र में दी हुई Email Id तथा Mobile Number छात्र का ही होना चाहिए।
  • यदि किसी भी छात्र के द्वारा दो कोर्स में एडमिशन लिया गया है और 1 डिग्री प्रोफेशनल ( Professional )है तथा दूसरी non-professional डिग्री है, तो प्रोफेशनल डिग्री ( Professional ) के लिए छात्र को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना ( Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 ) के तहत छात्रवृत्ति ( Scholarship ) प्राप्त करने के लिए छात्र कम से कम 12 वीं पास होने चाहिए।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लाभ –

  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना ( Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 ) का लाभ देश के भूतपूर्व सैनिक ( Former serviceman ) तथा पूर्व तट रक्षक कर्मी ( Former Coast Guard Personnel )और पुलिस अधिकारी ( Police Officer ) और भारतीय सेना के जवान ( Soldier’s Of Indian Army ) जो कि आतंकी हमलों में शहीद हुए हैं उनके बच्चों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि से सभी अधिकारियों के बच्चे आत्मनिर्भर हो जाएंगे और अपनी पढ़ाई का खर्चा खुद ही उठा पाएंगे।
  • 12वीं कक्षा पास लड़का और लड़की दोनों ही इस योजना के पात्र होंगे और लड़कों को ₹2500 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी तथा लड़कियों को ₹3000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उन बच्चों को काफी ज्यादा मिलेगा, जो कि पढ़ना तो चाहते हैं l परंतु आर्थिक कमजोरी की वजह से वह नहीं पढ़ पाते। अब उन बच्चों को पढ़ने के लिए सरकार की तरफ से पैसे दिए जाएंगे जिससे कि वह पढ़ लिखकर अपने सपनों को साकार कर पाएंगे।

प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी दस्तावेज तथा पात्रता –

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए और 12वीं कक्षा में भी छात्र के कम से कम 60% अंक होने आवश्यक है तभी वह छात्र Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 का लाभ उठा सकता है
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को मिलेगा जो कि 12वीं कक्षा के पश्चात भारत से पढ़ाई करते हैं। यदि किसी दूसरे देश में पढ़ाई करने का छात्र सोच रहे हैं, तो वह Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • आवेदक को अपने पिता का प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा, यदि वह भारतीय सेना में है या फिर पुलिस अधिकारी हैं और भूतपूर्व सैनिक हैं तो उसका प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा।
  • आवेदक का आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • बैंक पासबुक ( Bank Passbook )
  • 10वी तथा 12वीं कक्षा का प्रमाण पत्र ( Marksheet Of 10th & 12
  • ईएसएम के शपथ पत्र ( Affidavit of ESM
  • मोबाइल नंबर ( Mobile Number )
  • पासपोर्ट साइज दो फोटोग्राफ ( 2 Passport Size Photo )

प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना का लाभ कौन उठा सकता है –

  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना ( Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 ) का लाभ पूर्व सैनिक रक्षा करनी और पुलिस अधिकारी तथा भारतीय सेना के अधिकारी जो कि ड्यूटी के दौरान शहीद हुए हैं उनके बच्चे उठा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ पूर्व सैनिक तथा वह पुलिस अधिकारी ( Police Officer ) जोकि Duty के दौरान विकलांग ( Physicaly Disable ) हो गए हैं, उनके बच्चे भी उठा सकते हैं।
  • हम बता दें, कि Pradhanmantri Scholarship Yojana 2021 का लाभ सभी पूर्व तटरक्षक सदस्यों ( Former Coast Guard Members )के बच्चे तथा विधवा उठा सकती हैं।
  • इस योजना का लाभ पूर्व सैनिकों ( Former Soldoer ) के साथ-साथ इनसे नीचे के जो कर्मचारी की श्रेणी में आते हैं उनके बच्चे भी उठा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ वह सभी छात्र भी उठा सकते हैं जिनके माता पिता राष्ट्र की सेवा में थे और उन्हें वीरता का पुरस्कार (Gallantry Award ) भी प्राप्त हुआ हो।

How to Apply Under The Prime Minister Scholarship Scheme 2021

  • यदि कोई भी लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है, तो हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं l आप उन्हें Follow कीजिए।
  • सबसे पहले आवेदक को केंद्रीय सैनिक बोर्ड ( Central Military Board ) की Official Website  पर जाना होगा।
  • जब आप यह वेबसाइट ओपन करेंगे, तो आपके सामने इस वेबसाइट ( Website ) का होम पेज ( Home Page ) खुल जाएगा। होमपेज के ऊपर ही आपको रिजेस्टर ( Register ) का विकल्प ( Option ) भी दिखाई देगा l आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक Next Page  खुल जाएगा। इस पेज पर आपको रिजेस्ट्रेशन फॉर्म ( Registration Form ) दिखाई देगा और इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छी तरह से भरना होगा। इसलिए  Registration Form  में आप से बहुत सी जानकारियां पूछी जाएंगी, उन सभी जानकारियों के बारे में आपको बताना है।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दो Page दिए होंगे। इन दोनों Page’s  पर आपको अच्छे से जांच करके सभी जानकारियां भरनी है। उसके पश्चात सभी जरूरी दस्तावेजों को भी आपको अपलोड ( Upload ) करना है l फिर सबमिट ( Submit ) के विकल्प ( Option ) पर क्लिक ( Click ) कर देना है।
  • जब आप इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म ( Registration Form ) को सबमिट ( Submit ) कर देंगे , तो आपको रजिस्ट्रेशन नंबर ( Registration Number ) मिल जाएगा l फिर आप आवेदन फॉर्म ( Application Form ) का प्रिंट आउट ( Print Out ) निकलवा कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें l इस प्रकार आप Online Apply कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें –

  • यदि आप आवेदन की स्थिति पता करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट ( Official Website ) पर जाना होगा जो हमने आपको ऊपर बताई है l उस वेबसाइट ( Website ) को जब आप ओपन ( Open ) करेंगे।
  • तब आपके सामने से वेबसाइट ( Website ) का होम पेज ( Home Page ) खुलेगा और उसी होम पेज पर आपको Status Aplication का विकल्प भी दिखाई देगा l आपको इस विकल्प ( Option ) पर क्लिक ( Click ) करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक दूसरा पेज खुल जाएगा। इसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा और फिर आपके सामने आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत एलिजिबल कोर्स की लिस्ट कैसे देखें –

  • यदि आप यह देखना चाहते हैं, कि आप कौन से Course इस योजना के तहत कर सकते हैं तो सबसे पहले आपको केंद्रीय सैनिक बोर्ड की Offical Website  पर जाना होगा।
  • इस Website  के Home Page  पर आपको PMSS  का विकल्प (Option ) दिखाई देगा l आपको उस पर क्लिक ( Click ) करना है।
  • अब आपको जनरल इनफार्मेशन ( General Information ) का एक विकल्प दिखाई देगाl आपको उस पर Click करना है और उस पर क्लिक करने के पश्चात आपको इलेजिबल कोर्स ( Eligible Course ) के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पर आप सभी एलिजिबल कोर्स ( Eligible Course ) की लिस्ट को देख सकेंगे और जो भी कोर्स आप करना चाहते हैं उसका चयन कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल? 

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ पूर्व सैनिक तथा रक्षा कर्मी ( Defense Personnel )और वह पुलिस अधिकारी ( Police Office तथा सैनिक  ( Soldier ) जो कि ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए हैं उनके बच्चे उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि कोई सैनिक ड्यूटी के दौरान विकलांग हो जाता है तो उसके बच्चे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और सभी पूर्व तटरक्षक सदस्यों ( Former Coast Guard Members ) के बच्चे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यदि हमारे पास 10वीं व 12वीं का Certificate नहीं है, तो क्या हम इस योजना का लाभ ले सकते हैं ?

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सभी Important Documents  होना बहुत ज्यादा जरूरी हैl यदि आपके दस्तावेज पूरे नहीं हैं, तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है l आपके पास यदि 10वीं व 12वीं के सर्टिफिकेट नहीं है, तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है l

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *