PM मोदी की सभी सरकारी योजनाओं की लिस्ट और जानकारी देखे हिंदी में |

By | May 18, 2021

PM मोदी की सभी सरकारी योजनाओं की लिस्ट और जानकारी हिंदी में देखे, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न सरकारी योजनाओं की घोषणा की है, केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं की जानकारी देखे हिंदी में, पीएम मोदी ने वर्ष 2014 के बाद से अब तक बहुत सी योजनाएँ शुरू की है |

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का आरंभ किया गया है, साल 2014 में नरेंद्र मोदी जी भारत के प्रधानमंत्री बने थे।  भारत के प्रधानमंत्री बनने के पश्चात इन्होंने बहुत सी योजनाओं का आरंभ किया है जो कि देश के हित में है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इन विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का आरंभ देश के विभिन्न वर्गों को सशक्त बनाने तथा आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया है।

 देश के विभिन्न वर्गों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Government Schemes के अंतर्गत लाभ  प्रदान किया जाएगा। आज हम इस आर्टिकल में आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताएंगे, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कौन-कौन सी योजनाओं का आरंभ किया है, किस प्रकार लोग इस योजना के तहत फायदे ले सकते हैं l

PM Modi All Sarkari Yojana details

इन Government Schemes में कौन फायदा उठा सकता है, यह सब Information  हम आपको विस्तार से बताएंगे। इसीलिए आप हमारी इस Post को आखिर तक पढ़ते रहिएगा। आखिर तक आपको प्रधानमंत्री की हर एक योजना के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा।

Contents

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई गई योजनाओं का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री के द्वारा बहुत सारी  योजनाओं की शुरुआत की गई है l उन सभी का उद्देश्य हमारे देश को विकसित बनाना तथा देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था को सुधारना है। इन योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को अच्छी सुविधाएं मिलेंगी, जिसके कारण वह आसानी से जीवन यापन कर पाएंगे l उन्हें जीवन यापन करने के भी अच्छे विकल्प , अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छा रोजगार तथा बेहतर वातावरण इत्यादि मिलेगा। प्रधानमंत्री जी ने इन योजनाओं से देश के सभी लोगों को किसी ना किसी रूप में फायदा पहुंचाने के लिए ही इन योजनाओं की शुरुआत की है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना?

हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने 12 नवंबर 2020 को Aatmanirbhar Bharat Rozgar Yojana 2021 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत कोविड-19 काल से उभर रहे भारत में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। atmanirbhar Bharat Rozgar Yojana 2021 के अंतर्गत सरकार के द्वारा उन सभी प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जो नई भर्तियां करेंगे। 

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना

आप सभी जानते हैं, कि सरकार के द्वारा किसानों के हित में तरह- तरह की योजनाओं का आरंभ किया गया है। Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana 2021 का आरंभ भी किसानों की आय दोगुनी करने के लिए किया गया है।

इस योजना के तहत सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया है l इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने मत्स्य संपदा योजना की शुरुआत भी की है।

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana 2021 का उद्देश्य सरकार के द्वारा मत्स्य पालन क्षेत्र का निर्यात बढ़ाना है। मत्स्य संपदा योजना के माध्यम से मत्स्य पालन तथा डेरी से जुड़े किसानों की Income को बढ़ाने का भी प्रयास किया गया है।

प्रधानमंत्री ऑपरेशन ग्रीन योजना

कोरोना काल के चलते भारत सरकार के माध्यम से ऑपरेशन ग्रीन योजना के दायरे को बढ़ाया गया है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत Central Government के Ministry of Food Processing Industries द्वारा  Operation Green Scheme को संचालित किया जा रहा है। ऑपरेशन ग्रीन योजना के तहत फल तथा सब्जियों का उचित मूल्य सरकार के द्वारा ही प्रदान किया जाएगा। Operation Green Yojana 2021 के तहत आलू , प्याज, टमाटर तथा फल सब्जियों को भी शामिल किया गया है। 

प्रधानमंत्री वाणी योजना

Pradhan Mantri Vani Yojana को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 9 दिसंबर 2020 को आरंभ किया था। इस योजना के तहत सभी Public Places पर Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। अच्छी बात तो यह है, कि सार्वजनिक स्थानों पर उपलब्ध कराई जाने वाली Wi-Fi की यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त होगी।

Pradhan Mantri Vani Yojana 2021 के द्वारा देश में Wifi क्रांति आएगी, जिससे कि हमारे देश में Business को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के भी नए अवसरों में बढ़ोतरी होगी। 

प्रधानमंत्री विवाद से विश्वास योजना

वाद से विवाद योजना का आरंभ हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा 17 मार्च 2020 को किया गया था। इस योजना का आरंभ सरकार के द्वारा विभिन्न मामलों का समाधान करने के लिए किया गया था। Vivad Se Vishwas Yojana 2021 के तहत Income tax department तथा Taxpayers के द्वारा सभी अपीलों को वापस ले लिया जाएगा।

विवाद से विश्वास योजना का आरंभ खासतौर पर उन लोगों के लिए किया गया है जिनके खिलाफ आयकर विभाग के द्वारा किसी उच्च मंच पर अपील की गई है।  इस योजना के तहत ब्याज व जुर्माना नहीं भरना होगा। 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

इस योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए Solar Energy से चलने वाले Solar Pump प्रदान किए जाएंगे l इस योजना के अंतर्गत 30.8 Gigawatt  की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है l 

Pradhan Mantri Kusum Yojana 2021 के तहत सरकार ने 34035 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। इस योजना के तहत इतना बजट इसलिए निर्धारित किया गया है, ताकि इस योजना के तहत अच्छे से कार्य हो सके l

Pradhan Mantri Kusum Yojana 2021 के माध्यम से सौर पंप के अतिरिक्त ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा तथा अन्य निजीकरण बिजली तंत्र भी किसानों को प्रदान किए जाएंगे l 

उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना 2021

उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना की शुरुआत 11 नवंबर 2020 को की गई थी। PLI Yojana 2021 के तहत घरेलू Manufacturing को बढ़ावा दिया गया है l इस योजना में दवाइयां, Auto components, Automobile सहित अलग-अलग क्षेत्र शामिल किए गए हैं।

 Production Based Incentive Scheme 2021 के माध्यम से  देश में आयात पर निर्भरता भी कम हो जाएगी। इस योजना के माध्यम  से निर्यात में भी बढ़ोतरी होगी जिससे कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार आएगा।

आयुष्मान सहकार योजना

आयुष्मान सरकारी योजना का आरंभ भी देश के प्रधानमंत्री के द्वारा ही किया गया है। Ayushman Sahakar Yojana 2021  के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में हॉस्पिटल, Infrastructure की स्थापना Health Care for Education, आधुनिकरण, मरम्मत, Renovation की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Ayushman Cooperative Scheme के अंतर्गत सहकारी समितियों को लगभग 10,000 करोड़ रुपए का लोन बांटा जाएगा जिससे कि हमारे देश की सहकारी समितियां स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित कर पाएंगे। 

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना

Swamitva Yojana का आरंभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। Swamitva Yojana 2021 की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 11 अक्टूबर 2020 को की थी। Swamitva Yojana 2021 के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों को Property card प्रदान किए जाएंगे।

हम आपको बता दें कि Swamitva Yojana 2021 के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों की संपत्ति का डिजिटल ब्यौरा होगा, जिससे कि विवादों में भी काफी कमी आएगी। Swamitva Yojana 2021 के अंतर्गत गांव की जमीनों की आबादी का रिकॉर्ड Revenue Department कें द्वारा एकत्रित किया जाएगा। आने वाले समय में यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगी।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना

PM Modi Health ID Card का आरंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हमारे देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर किया गया था। PM Modi Health ID Card Yojana 2021 के तहत मरीज का पूरा Medical Record दर्ज होगा।

 हम आपको बता दें,  कि यह कार्ड भी बिल्कुल Aadhar Card की तरह काम करेगा। इस कार्ड के माध्यम से अब मरीजों को अपना भौतिक रिकॉर्ड संभाल कर रखने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मरीज का पूरा रिकॉर्ड इस Medical Card में Store हो जाएगा l

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को 5 किलो गेहूं तथा चावल मुफ्त में प्रदान किए जाएंगे।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2021 की घोषणा नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 30 जून 2020 को की गई थी l हम आपको बता दें, कि प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह निर्णय कोरोनावायरस के कारण हुए Lockdown को देखते हुए लिया गया था, क्योंकि Lockdown में गरीब लोगों के पास काम का कोई साधन नहीं था lनरेंद्र मोदी जी ने गरीबों की सहायता के लिए इस योजना के माध्यम से गरीबों को राशन प्रदान किया था l 

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 के तहत केंद्र सरकार देश के सभी निम्न वर्गों पिछड़े वर्गों तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और मध्यम वर्ग के लोगों को मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत उन लोगों को प्रदान की जाएगी l

 जो लोग आर्थिक रूप से काफी कमजोर है तथा जिनके पास कच्चे मकान हैं वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं l जिन लोगों के पास अपना खुद का मकान नहीं है  वह Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 के तहत आवेदन दे सकते हैं l इसके पश्चात सरकार के द्वारा उन्हें मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

भारत सरकार Ayushman Bharat Yojana 2021 के माध्यम से सभी देशवासियों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं तथा स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है। Ayushman Bharat Yojana 2021 के कार्य के लिए भारत सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए गए हैं  जिनके माध्यम से लोगों को आयुष्मान भारत योजना के बारे में जागरूक किया जाता है।

हम आपको बता दें, कि Ayushman Bharat Yojana 2021 के तहत केंद्र सरकार प्रत्येक लाभार्थी परिवार को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराती है। भारत सरकार सभी देशवासियों को इस योजना के तहत इस लायक बनाना चाहती है, कि उन्हें अस्पतालों में गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भी ज्यादा परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना?

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के बारे में तो ज्यादातर देशवासी जानते ही हैं। Prime Minister Atal Pension Yojana 2021 का आरंभ भी हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत Central Government विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाएं उपलब्ध करवाती है।

Prime Minister Atal Pension Yojana 2021 के तहत आवेदन करके कोई भी लाभार्थी अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है। इस योजना के तहत व्यक्ति को 60 वर्ष की आयु के पश्चात Per Month Pension के रूप में कुछ राशि प्राप्त होती है। Prime Minister Atal Pension Yojana के माध्यम से भारत के लोग अपना भविष्य सुरक्षित कर पाएंगे l 

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का आरंभ गर्भवती महिलाओं के लिए किया गया है। Prime Minister’s Maternity Vandana Scheme 2021 के तहत जो गर्भवती महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर होती हैं, उन्हें ₹6000 की राशि प्रदान की जाएगी ताकि वह अपना तथा बच्चे का ठीक से ख्याल रख सकें।

इस योजना का आरंभ देश की आर्थिक रुप से कमजोर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया गया है। भारत की कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर महिला PMMVY 2021 का लाभ उठाना चाहती है, तो उसको Online Application देना होता है।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना?

हम आपको बता दें, कि National Education Policy 2021 के तहत स्कूल तथा कॉलेजों में Policy of studies को तैयार किया जाएगा। भारत सरकार के द्वारा National Education Policy 2021 का आरंभ 2020 में किया गया था। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने हमारे देश की Education Policy में काफी बदलाव किए हैं l

National Education Policy 2021 के माध्यम से सरकार भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाना चाहता है। इस योजना के तहत भारत सरकार के द्वारा 2030 तक स्कूली शिक्षा में 100% ( GER ) के साथ पूर्व विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का सार्वभौमीकरण किया जाएगा। पहले भारत में 10+2 का Education pattern फॉलो किया जाता था परंतु अब New Education Policy के अनुसार 5+3++3+4 का Pattern Follow किया जाएगा। जिसमें 12 साल की स्कूली शिक्षा होगी और 3 साल की Pre. school education होगी।

प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्न योजना

Pradhan Mantri Antyodaya Anna Yojana का आरंभ हमारे देश की सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। Pradhan Mantri Antyodaya Anna Yojana 2021 के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा हर महीने 35 किलो राशन प्रदान किया जाएगा।

Central Government ने इस योजना के तहत एक और फैसला भी लिया है l  भारत के गरीब परिवारों के साथ-साथ दिव्यांगों को भी इस योजना के अंतर्गत हर Month 35 Kg गेहूं ₹2 Per Kg के हिसाब से दिए जाएंगे l चावल ₹3 Kg के हिसाब से दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

इस योजना का आरंभ हमारे देश के गरीब लोगों के लिए किया गया है। Pardhan Mantri SVANidhi Yojana 2021 को केंद्र सरकार के द्वारा देश के छोटे सड़क विक्रेताओं को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। Pardhan Mantri SVANidhi Yojana 2021 के तहत सड़क के किनारे  रेडी लगाने वाले सड़क विक्रेताओं को काफी लाभ मिलेगा।

 इस योजना के तहत  वह लोग अपना खुद का काम शुरू कर पाएंगे  इसके लिए उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा 10000  रुपए का Loan उपलब्ध कराया जाएगा जो कि वह काफी आसान किस्तों में वापिस दे सकते हैं। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2021 का आरंभ हमारे देश के किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया है। Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2021 के अंतर्गत देश के किसानों की फसल को सूखा तथा बाढ़ आने पर होने वाले नुकसान का बीमा केंद्र सरकार के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के तहत यदि किसानों की फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण बर्बाद होती है, तो उनकी फसलों के बीमा की जो भी राशि होती है वह किसानों के Bank Account में दे दी जाती है।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का आरंभ हमारे देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया गया है। Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2021 के तहत देश की जो भी महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं, तो उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा ₹500000 तक का Loan दिया जाएगा l इस राशि पर सरकार के द्वारा कुछ ब्याज भी लिया जाएगा।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2021 के तहत भारत की गरीब तथा मध्यम वर्ग की महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत हमारे देश की महिलाएं ₹500000 तक का Loan आसानी से प्राप्त कर सकती हैं। 

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना?

इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री ने गरीब तथा श्रमिक महिलाओं के लिए की है। PM Free Silai Machine Yojana 2021 के तहत गरीब तथा श्रमिक महिलाओं को Central Government की तरफ से मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी , जिससे कि हमारे देश की महिलाएं घर बैठे ही खुद का रोजगार भी शुरू कर सकती हैं।

PM Free Silai Machine Yojana 2021 के तहत हमारे देश की ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं तथा श्रमिक महिलाएं लाभ उठा सकती हैं। भारत सरकार के द्वारा हर एक राज्य में 50000 से भी अधिक महिलाओं को Free में सिलाई मशीन दी जा रही है। इस योजना के तहत केवल 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु तक की महिला ही आवेदन कर सकती है।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना?

इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है। Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana 2021 के माध्यम से भारत सरकार के द्वारा देश की बेटियों को विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी l Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana 2021 के तहत आर्थिक सहायता गरीब परिवारों की बेटियों के लिए प्रदान की जाएगी जो कि गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल श्रेणी में आती हैं l

 इस योजना के तहत देश के बीपीएल परिवारों की अधिकतम दो बेटियों की शादी के लिए सरकार के द्वारा ₹50000 की राशि दी जाएगी। इस योजना का लाभ बीपीएल परिवारों में वही उठा सकते हैं, जिनकी सालाना आय ₹15000 से कम है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना की शुरुआत हमारे देश के छोटे तथा सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए कि गई है। Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के अंतर्गत देश के छोटे तथा सीमांत किसानों को Yearly ₹6000 की आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी। Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 का लाभ  छोटे किसान उठा सकते हैं।

इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि सभी किसानों को तीन किस्तों में दी जाएगी। इस योजना के तहत किसानों को ₹2000  की राशि 3 किस्तों में दी जाएगी l इस योजना के तहत हमारे देश के सभी किसान Apply कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री ने देश के बेरोजगार युवाओं को खुद का Business Start करने का अवसर प्रदान करने के लिए किया गया है। Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 के तहत हमारे देश के बेरोजगार युवाओं को बहुत ही कम ब्याज दर पर खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा भारत के विभिन्न बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 के अंतर्गत भारत के जो भी युवा अपना खुद का Business शुरू करना चाहते हैं, तो वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई भी युवा अपना खुद का व्यवसाय करना चाहता है, तो वह अपने दम पर बैंकों से Loan लेकर खुद का व्यवसाय शुरू कर सकता है।

पीएम किसान मानधन योजना

Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana के तहत हमारे देश के छोटे तथा सीमांत किसानों को बुढ़ापे में अपना जीवन व्यतीत करने के लिए सरकार की तरफ से Pension प्रदान की जाएगी। Pradhan Mantri Kisan Maan dhan Yojana 2021 के तहत हमारे देश के किसानों को 60 वर्ष की आयु के पश्चात बुढ़ापे में अच्छा जीवन जीने के लिए सरकार के द्वारा हर महीने ₹3000 की पेंशन की धनराशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत हमारे देश के किसान लाभार्थियों के द्वारा 50% प्रीमियम का अनुदान किया जाएगा l बाकी के 50% Premium का अनुदान सरकार के द्वारा किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा कौशल विकास योजना का आरंभ किया गया है। Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2021 का आरंभ हमारे देश के युवाओं के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना चलाई गई है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2021 के चलते युवाओं को Vocational Training के जरिए रोजगार से जोड़ने का कार्य Skill development center के जरिए किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को अलग-अलग व्यवसाय से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रधानमंत्री स्टैंड अप इंडिया योजना

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री के द्वारा 2016 में की गई थी। Standup India Yojana 2021 के तहत SC/ST वर्ग के व्यक्तियों तथा महिलाओं को नया कारोबार शुरू करने में सहायता प्रदान की जाएगी। यदि एससी-एसटी वर्ग के व्यक्ति या फिर कोई महिला अपना New Business शुरू करना चाहती है,

तो उसको Standup India Yojana 2021 के तहत ₹1000000 से लेकर एक करोड़ रुपए तक का Business Loan दिया जाएगा। यदि sc-st समुदाय का सदस्य अपना खुद का Business करना चाहता है और आर्थिक तंगी की वजह से वह यदि अपना व्यवसाय नहीं कर पा रहा है, तो उसे इस योजना के तहत लोन मिल सकता है।

प्रधानमंत्री समर्थ योजना ?

इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा लोगों को वस्त्र उत्पादन से संबंधित प्रक्रिया सिखाई जाएगी। Samarth Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में वस्त्र उत्पादन को बढ़ाना है। इस योजना के तहत हमारे देश के लोगों का  Textile production के क्षेत्र में कौशल विकास किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से हमारे देश के वस्त्र कारोबार में वैश्विक हिस्सेदारी भी बढ़ेगी। Samarth Yojana 2021 के तहत लोगों को Special training दी जाएगी कि वह कपड़े के कारोबार में कैसे आगे बढ़ सकते हैं ।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का आरंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। Pradhan Mantri Shadi Shagun Yojana 2021 का आरंभ हमारे देश की मुस्लिम लड़कियों की शादी के लिए किया  है। शादी शगुन योजना के तहत लड़कियों को ₹51000 की राशि उनकी शादी के समय दी जाएगी l  इस राशि की हकदार सिर्फ वही लड़कियां होंगी जिन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की होगी l इस योजना का आरंभ देश की लड़कियों को शिक्षा की तरफ प्रोत्साहित करना है।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री ने 22 जनवरी 2015 को की थी। Beti Bachao Beti Padhao Yojana  के अंतर्गत बेटी के माता पिता को अपनी बेटी का Bank Account किसी Government Bank या फिर अपने नजदीकी किसी भी Post Office में खुलवाना होगा l 

इसी Bank Account के अंतर्गत उन्हें अपनी बेटी के बैंक अकाउंट में 14 वर्षों तक एक निर्धारित धनराशि जमा करवानी होगी l जब बेटी 21 वर्ष की हो जाती है, तो बेटी के विवाह के समय यह धनराशि निकाली जा सकती है। इतना ही नहीं यह राशि जब आपकी बेटी 18 वर्ष की हो जाती है, तो उसके पश्चात भी निकाली जा सकती है परंतु उस समय पढ़ाई के लिए सिर्फ 50% राशि ही निकाली जा सकती है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आरंभ 1 मई 2016 को किया गया था l Pradhan Mantri Ujjwala Yojana  का आरंभ खासतौर पर गरीबी रेखा से नीचे रह रही महिलाओं को काफी कम कीमतों पर LPG Gas Connection देने के लिए किया गया था। खासतौर Village Area की जो महिलाएं चूल्हे में लकड़ी या जलाकर खाना बनाती है और वह यदि गरीबी रेखा से नीचे भी आती हैं, तो उन्हें Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 के तहत काफी कम कीमतों पर LPG Gas Connection उपलब्ध कराए जाते हैं।

स्त्री स्वाभिमान योजना

हमारे देश की ग्रामीण महिलाएं जानकारी के अभाव एवं Sanitary Napkin की सुविधा ना होने की स्थिति में बहुत सी बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए Central Government के द्वारा Stree Swabhiman Yojana 2021 की घोषणा की गई है l इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों की महिलाओं तथा लड़कियों को सैनिटरी नैपकिन के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

इस योजना के तहत जन सेवा केंद्र ( CSC ) के द्वारा काफी कम कीमतों पर महिलाओं तथा लड़कियों को Sanitary Napkin दिए जाएंगे, ताकि वह मासिक धर्म के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकें और अनेकों बीमारियों से बच सकें। 

प्रधानमंत्री मिशन इंद्रधनुष योजना ?

इस योजना का आरंभ देश की गर्भवती महिलाओं तथा 2 साल तक के सभी बच्चों के लिए किया गया है। Mission Indradhanush Yojana 2021 के तहत 2 साल की उम्र तक के सभी बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का संपूर्ण टीकाकरण किया जाएगा, क्योंकि बहुत बार जन्म के समय ही बच्चों को कुछ ऐसी बीमारियां हो जाती हैं  जिनके कारण उन्हें बचाया नहीं जा सकता l 

भारत में लगभग हर साल 500000 बच्चों की मौत सिर्फ ऐसी बीमारियों से ही होती है , जिन बीमारियों से उन बच्चों को टीका लगवा कर आसानी से बचाया जा सकता था, इसीलिए सरकार के द्वारा Mission Indradhanush Yojana 2021 का आरंभ किया गया है l

प्रधानमंत्री विद्यांजलि योजना ?

सरकार के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं का आरंभ किया गया है, उन्हीं में से एक विद्यांजलि योजना है l यदि कोई भी व्यक्ति बच्चों को पढ़ाना चाहता है, तो वह Vidyanjali Yojana 2021 के माध्यम से टीचर बनेंगे और सरकारी स्कूलों में पढ़ा सकता है l इसके लिए कोई इतना ज्यादा Eligibility Criteria भी नहीं रखा गया हैं l

 यदि आप किसी भी एक विषय पर अच्छे से पढ़ा सकते हैं, तो आप उसी Subject को चुन सकते हैं l उसी विषय से बच्चों को पड़ा सकते हैं l Human Resource Development Ministry के हिसाब से Vidyanjali Yojana 2021 की शुरुआत 16 जून से होगी। इस योजना के पहले चरण में 210 राज्यों के सरकारी स्कूलों में यह योजना लागू की जाएगी।  

प्रधानमंत्री डिजिटल ग्राम योजना ?

इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है। Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2021 को हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों के लिए लागू किया गया है। Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2021 का फायदा हमारे देश के Village Area के उन परिवारों को दिया जाएगा,

जिनके परिवार का कोई सदस्य Digital तरीके से साक्षर ना हो और उस परिवार में किसी को भी Computer की जानकारी ना हो।Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2021 के माध्यम से परिवार के एक सदस्य को कंप्यूटर से संबंधित पूरी Training दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से Village Area के लोगों को भी कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी l 

गोबर धन योजना 2021-

इस योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2018 को की गई थी। सरकार किसानों से गोबर तथा फसल के अवशेषों को उचित दामों पर खरीदेगी। GOBAR – Dhan Yojana 2021 के तहत पशुओं के मल, गोबर तथा खेतों के Solid Waste Material जैसे कि भूसा, पत्ते इत्यादि के माध्यम से Biogas या Bio-CNG Gas बनाई जाएगी।

GOBAR – Dhan Yojana 2021 के तहत Central Government के द्वारा देश के लगभग प्रत्येक जिले का एक गांव चुना जाएगा l हर एक जिले में एक Cluster का निर्माण करते हुए लगभग 700 Cluster स्थापित किए जाएंगे। GOBAR – Dhan Yojana  के माध्यम से हमारे देश के किसानों तथा उनके परिवारों को Economic and Resource Benefits भी प्रदान किए जाएंगे। इसी के साथ-साथ गांव को स्वच्छ बनाने में भी समर्थन मिलेगा। 

किसान विकास पत्र योजना 2021

इस योजना की शुरुआत सरकार के द्वारा लोगों के अच्छे भविष्य को देखते हुए की गई है। Kisan Vikas Patra Yojana 2021 एक तरह की बचत योजना है, जो निवेश की Durration के बाद निवेश की रकम को दोगुना करके देती है। इस योजना के तहत व्यक्ति Bank में या फिर डाकघर में Apply कर सकते हैं।

Kisan Vikas Patra Yojana 2021 में निवेशक को 124 महीने के लिए निवेश करना होगा l हम आपको बता दें , कि जरूरी नहीं कि इस योजना के अंतर्गत किसान ही आवेदन कर सकते हैं। हम आपको बता दें, कि इस योजना के अंतर्गत भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है। 

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021

इस योजना की शुरुआत सरकार के द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है। Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 के तहत किसानों को उनके खेतों की सिंचाई करने के लिए पानी की व्यवस्था प्रदान की जाएगी l आप सभी जानते हैं, की खेती में पानी कितना ज्यादा आवश्यक है इसीलिए सरकार के द्वारा किसानों को सिंचाई के उपकरणों में सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana 2021 के तहत किसानों की पानी की समस्या को दूर किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा 50000 करोड रुपए की धनराशि निर्धारित की गई है, ताकि किसानों की समस्या दूर की जा सके।

प्रधानमंत्री वरुण मित्र योजना 2021

वरुण मित्र योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की है। Varun Mitra Yojana 2021 में आपको 3 हफ्ते तक Free Training दी जाएगी। हम आपको बता दें, कि इस कार्यक्रम को Solar water pumping Varun Mitra कार्यक्रम का नाम भी दिया गया है।

Varun Mitra Yojana 2021 को Ministry of MNRE तथा NISE ने संचालित किया है। इस योजना के तहत बेरोजगार व्यक्तियों को Training दी जाएगी, जो Training के पश्चात उन्हें अच्छी नौकरी दी जाएगी। जिसके चलते उन्हें अच्छे पैसे कमाने का मौका मिलेगा। इस ट्रेनिंग के दौरान Solar Resources Renewable Energy Assessment तथा Solar Photovoltaic Solar Water Pumping Component तथा Solar PV Water Pumping System के बारे में लोगों को पूरी Training दी जाएगी। 

प्रधानमंत्री जैव ईंधन जीवन योजना ?

आप सभी भली-भांति जानते हैं, कि पेड़ पौधों खेत के अवशेषों तथा कचरे से तैयार किए जाने वाले इंधन को जैव इंधन कहा जाता है। भारत में जीवाश्म ईंधन के जलने के कारण हमारा पर्यावरण काफी Polluted होता है, जिसके कारण लोगों की सेहत पर भी काफी असर पड़ता है l सरकार किसानों से खेत के अवशेषों तथा कचरे को खरीदेगी l

Pradhan Mantri JI-Van Yojana 2021 के माध्यम से कच्चे तेल के आयात को बढ़ावा देने तथा विदेशी मुद्रा बचत को प्राप्त करने के लिए Blending of Ethanol in Petrol के लिए 2003 में Ethanol Blended Petrol Program शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम के अंतर्गत जैव ईंधन बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के गरीब परिवारों को बिजली की सुविधा प्रदान करने के लिए की गई है। Pradhan Mantri Saubhagya Yojana 2021 के तहत देश के जो गरीब लोग आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं और वह Electricity connection भी नहीं ले पाते, तो उन परिवारों को Central Government की तरफ से Free Electricity Connection दिया जाएगा।

Pradhan Mantri Saubhagya Yojana 2021 का नाम Prime Minister’s Sahaj Bijli Har Ghar Yojana 2021 भी है l हम आपको बता दें, कि इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा हमारे देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के गरीब परिवारों को शामिल किया गया है l 

प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना

पूजा गंगा योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, जिसका मुख्य लक्ष्य हमारे देश के पूर्वी निवासियों को PNG तथा वाहनों के लिए CNG गैस उपलब्ध कराना है। हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा Pradhan Mantri Urja Ganga Yojana 2021 का आरंभ अक्टूबर 2016 में वाराणसी में किया गया था।

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के जगदीशपुर से पश्चिम बंगाल के हल्दिया को जोड़ने वाली एक 2500 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन भी बिछाया जा रही है l यह पाइपलाइन गैस Authority’s Of India Limited  के माध्यम से लागू की जा रही है। Pradhan Mantri Urja Ganga Yojana 2021 में पूर्वी भारत के पांच राज्य बिहार , झारखंड , उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत योजना

स्वच्छ भारत अभियान के बारे में हर एक भारतवासी जानता है l Swachh Bharat Mission 2021 एक सबसे महत्वपूर्ण स्वच्छता अभियान है। जिसकी घोषणा इंडिया गेट पर हुए एक समारोह के दौरान हमारे देश के प्रधानमंत्री ने की थी। Swachh Bharat Mission 2021 की शुरुआत में श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वयं ही मंदिर मार्ग पुलिस थाने में स्वच्छता अभियान शुरू किया था l 

धूल मिट्टी को साफ करने के लिए उन्होंने खुद ही वहां पर झाड़ू लगाई थी। Swachh Bharat Abhiyan 2021 के तहत सभी देशवासियों को जागरूक किया जाएगा, कि वह अपने आसपास सभी जगहों की साफ सफाई करें। यदि हम साफ सफाई करते रहेंगे, तो हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

प्रधानमंत्री मिशन भागीरथ ?

यह मिशन हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 7 अगस्त 2016 को तेलंगाना के मॉडल जिले मैं चलाया गया है। Missiom Bhagiratha Yojana के जरिए तथा 60,000 शहरी तथा 25000 ग्रामीण परिवारों तक पीने योग्य पानी पहुंचाया जाएगा। Missiom Bhagiratha Yojana के तहत बांध से पानी लेकर 180 गांव के परिवारों के घरों में पानी की पूर्ति की जाएगी।

प्रधानमंत्री डीजी लॉकर योजना ?

DG India के चलते प्रधानमंत्री ने DG locker की भी घोषणा की है l यह Digital locker एक Mobile application है, जिसमें आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को Online ही रख सकते हैं। इस DG Locker में आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक योग्यताओं के प्रमाण पत्र आदि रख सकते हैं। यह एक Online Service है, जिसका लाभ देश का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है l 

इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Aadhar Card होना चाहिए l आपका Phone Number / आधार कार्ड के साथ Link होना चाहिए तभी आप इस Mobile Application का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपको किसी भी  Document Lost हो जाने का खतरा रहता है, तो वह डॉक्यूमेंट आप DG Locker पर Upload कर सकते हैं। उसके पश्चात आपको जब कभी भी जरूरत होगी तो आप यहां से उसे प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री स्किल इंडिया योजना ?

इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी l इस योजना के तहत हमारे देश में प्रत्येक वर्ष कम से कम 24 लाख युवाओं को Skill Training दी जाएगी। Skill India Mission का मकसद भारत के युवाओं को एक अच्छा रोजगार प्राप्त करवाना है। Skill India Mission के जरिए जो युवा कम पढ़े लिखे हैं, उन्हें कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा l

उन्हें अलग-अलग डिपार्टमेंट की ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि ट्रेनिंग के पश्चात उन्हें एक अच्छा रोजगार मिल सके Skill India Yojana 2021 के तहत युवाओं को कोई भी फीस नहीं देनी होगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी स्तर को कम करना है। Skill India Yojana के तहत देश का कोई भी वह यदि Training प्राप्त करना चाहता है तो वह Online Application भी दे सकता है।

प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना ?

प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत देश के गरीब लोगों के लिए की गई है। Pradhan Mantri Parivahan Yojana 2021 के तहत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़े वर्ग के गरीब लोग यदि अपने रोजगार के लिए 3 टायर से लेकर 10 टायर तक के वाहन खरीदना चाहते हैं, तो उन्हें 50% तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Pradhan Mantri Parivahan Yojana 2021 के तहत बेरोजगारी दर को कम करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। इस योजना के तहत यदि कोई व्यक्ति वाहन खरीदना चाहता है, तो उसे Online Apply करना होगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का आरंभ 4 मई 2017 को किया गया था l Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 एक Pension Scheme है। जिसके तहत 60 वर्ष से या फिर उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को लाभ प्राप्त होगा। Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2021 में यदि Senior Citizen मासिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं, तो उन्हें इस योजना में 10 साल तक एक तय दर से Guaranteed Pension मिलती है। 

इस योजना में Death Benefit भी मिलता है l पहले इस योजना की अवधि 31 मार्च 2020 तक थी, परंतु अब इसे 3 साल और बढ़ा दिया गया है। अब व्यक्ति 31 मार्च 2023 तक Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana के तहत आवेदन दे सकते हैं। इस योजना में व्यक्ति अधिकतम 1500000 रुपए का निवेश कर सकते हैं, अगर कोई भी Senior Citizen इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो वह इस योजना के तहत Online Apply भी कर सकता है।

प्रधानमंत्री वन रैंक वन पेंशन योजना ?

इस योजना की शुरुआत 1 जुलाई 2014 को की गई थी Pradhan Mantri One Rank One Pension Scheme 2021 का आरंभ पूर्व सैन्यकर्मी के लिए किया गया है। इस योजना के दायरे में वह सैनिक आते हैं, जिनकी रिटायरमेंट 30 जून 2014 तक हुई है l One Rank One Pension Scheme 2021 का आरंभ सरकार के द्वारा रिटायर सैनिकों के लिए किया गया है। One Rank One Pension Scheme के अंतर्गत अलग-अलग समय पर रिटायर हुए एक ही Rank के 2 सैनिकों की Pension की रकम में बड़ा अंतर नहीं होगा।

यह बताया गया है, कि जो सैनिक 2006 से पहले Retire हुए हैं, उनको काफी कम Pension मिलती थी और कुछ Officer तो ऐसे हैं जिन्हें उनसे छोटे अफसरों से भी कम पेंशन मिलती थी। इसी परिस्थिति को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। One Rank One Pension Scheme के तहत सरकार ने सभी समान रैंक वाले सैनिकों की एक समान Pension सुनिश्चित कर दी है। इस योजना का फायदा उन सैनिकों को भी हुआ है, जो कि 2006 से पहले रिटायर हो चुके थे।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का आरंभ देश के हर एक नागरिक के लिए किया गया है। गरीब तथा कमजोर वर्ग के लोग भी Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Yojana 2021 का लाभ आसानी से उठा सकते हैं, क्योंकि सरकार ने इस बीमा योजना का Premium काफी कम रखा है जिसके चलते देश का हर एक नागरिक इस योजना का लाभ उठा पाएगा। Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Yojana तथा Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2021 यह दोनों ही जीवन बीमा स्कीम है। एक योजना में ₹200000 का बीमा कवर होता है।

 यदि कोई भी व्यक्ति Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Yojana का लाभ उठाना चाहता है, तो उसका Bank Account होना आवश्यक है, तभी वह इस योजना का लाभ उठा पाएगा। यदि कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना तथा  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन करवाता है, तो वह कुल मिलाकर ₹400000 के बीमा कवर के लिए पात्र होता है।

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना ?

इस योजना की घोषणा 1 जुलाई 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी। Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana 2021 में सरकार के द्वारा उच्च गुणवत्ता वाली Generic Medicines के दाम बाजार के मूल्य से काफी कम किए जा रहे हैं। सरकार के द्वारा हर एक राज्य के हर एक शहर में Jan Aushadhi Store बनाए गए हैं, जहां पर Generic drugs काफी सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाई जाती है।

यह दवाइयां दूसरी कंपनियों की दवाइयों के मुकाबले काफी सस्ती होती है और प्रभावशाली भी होती है। Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana के तहत गरीब लोग ज्यादा फायदा उठा पाएंगे, क्योंकि गरीब लोग ज्यादा महंगी दवाई नहीं खरीद पाते l 

प्रधानमंत्री नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन योजना ?

इस योजना की घोषणा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर की गई थी। Pradhan Mantri National Health Protection Yojana 2021 के माध्यम से गरीब लोगों को ₹500000 का Health Cover मिलेगा। Pradhan Mantri National Health Protection Yojana 2021 में तकरीबन 10 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा l

 इस योजना के तहत परिवार के हर एक सदस्य को फायदा मिलेगा। Pradhan Mantri National Health Protection Yojana के तहत देश में लोगों की मदद के लिए सरकारी तथा निजी अस्पताल में एक लाख से अधिक Ayushman Mitra भी नियुक्त किए जाएंगे l इनका काम इलाज के लिए आने वाले लोगों को सभी सूचना देने से लेकर उन्हें सुविधाएं दिलाने में मदद करना होगा।

प्रधानमंत्री फेम इंडिया योजना ?

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा प्रदूषण तथा पेट्रोलियम ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए किया गया है। Pradhan Mantri Fame India Yojana 2021 के अंतर्गत इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू किया जाएगा। Pradhan Mantri Fame India Yojana 2021 के तहत केंद्र सरकार सभी राज्यों को इलेक्ट्रिक बसेज देगी l

 मध्य प्रदेश, तमिलनाडु , गुजरात,  केरल तथा पोर्ट ब्लेयर जैसे राज्यों में 241 Charging Station भी स्थापित करेगी l  Pradhan Mantri Fame India Yojana के तहत सरकार 10000 करोड रुपए खर्च करेगी, जिससे कि देश के प्रमुख राज्यों में Electric Buses की संख्या को बढ़ाया जाएगा l

प्रधानमंत्री रेलवे यात्री बीमा योजना ?

इस योजना की शुरुआत 2016 में की गई थी। Pradhan Mantri Railway Yatri Bima Yojana 2021 के तहत यदि ट्रेन हादसे में कोई व्यक्ति मर जाता है या फिर घायल हो जाता है, तो यात्रियों या फिर उनके परिजनों को बीमा की राशि का भुगतान किया जाएगा। जब Pradhan Mantri Railway Yatri Bima Yojana 2021 की शुरुआत हुई थी तो शुरुआत में इस योजना का Premium 0.92 रुपए था। लेकिन 2018 में Premium को घटाकर 0.49 रुपए प्रति यात्री कर दिया गया l

 हम आपको बता दें, कि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं यात्रियों को ही मिलती है, जो कि आईआरसीटीसी की Official Website के माध्यम से टिकट बुक करते हैं l  मध्य प्रदेश के IRCTC कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौर के आवेदन के उत्तर में यह पता चला, कि पिछले 2 सालों में IRCTC ने Insurance Companies को Premium के तौर पर लगभग 39 करोड़ रुपए दिए हैं l  पिछले 2 सालों में बीमा कंपनियों ने यात्रियों को 7.29 करोड रुपए का भुगतान किया है l 

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना ?

ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। Sampurn Dak Jiwan Bima Gram Yojana 2021 के माध्यम से गांव में रहने वाले व्यक्तियों के लिए संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना का आरंभ किया गया है। Sampurn Dak Jiwan Bima Gram Yojana 2021 के अंतर्गत भारत के प्रत्येक जिले में कम से कम 2 परिवारों वाले 1 गांव का चयन किया जाएगा l जो गांव चुना जाएगा उस गांव के हर परिवार के एक व्यक्ति को Sampurn Dak Jiwan Bima Gram Yojana 2021 का लाभ दिया जाएगा।

 हम आपको बता दें , कि शहरों में इस बीमा की राशि ₹20000 से लेकर 5000000 रुपए तक है L ग्रामीण इलाकों में इस Bima की न्यूनतम राशि ₹10000 है तथा अधिकतम राशि 10 लाख रुपए है l 

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना ?

यह योजना एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है, जो कि  हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई गई है। Prime Minister Pravasi Tirth Darshan Yojana 2021 के तहत वर्ष में दो बार प्रवासी भारतीयों को धार्मिक स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा। Pravasi Tirth Darshan Yojana के अंतर्गत जो भी खर्चा आएगा वह पूरा खर्चा भारत सरकार के द्वारा ही उठाया जाएगा। हम आपको बता दें , कि  इस योजना से भारत में पर्यटन के प्रति लोगों का स्नेह काफी बढ़ेगा l इसी के साथ-साथ पर्यटन में भी बढ़ावा मिलेगा।

सरकार के द्वारा Prime Minister Pravasi Tirth Darshan Yojana 2021 के तहत हर साल 40 लोगों को इस योजना के अंतर्गत तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी l यह यात्रा कुल 25 दिनों की होगी। 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ?

यह योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में 500 या इससे अधिक आबादी वाले पहाड़ी तथा रेगिस्तानी इलाकों में सड़क बनवाना है l इस योजना का फायदा गांव के लोगों को होगा। अब गांव के छोटे किसान भी सड़कों के माध्यम से आसानी से शहरों से जुड़ सकेंगे और अपनी फसल को बेच पाएंगे l

Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana का फायदा गांव के हर व्यक्ति को होगा।  पहले सड़क खराब होने की वजह से उन्हें यदि गांव से शहर जाना होता था तो बहुत देर लगती थी , परंतु जब अच्छी सड़कें बन जाएंगी तो वह आसानी से जा सकेंगे।

प्रधानमंत्री स्वदेश दर्शन योजना 2021 ?

 Pradhan Mantri Swadesh Darshan Yojana 2021 की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा 2015 में की गई थी। इस योजना के माध्यम से सभी धर्मों के तीर्थ केंद्रों पर सुविधाओं तथा इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार किया जाएगा। Pradhan Mantri Swadesh Darshan Yojana 2021 के माध्यम से सभी धार्मिक स्थलों का विकास किया जाएगा। यह योजना केंद्र सरकार के नेतृत्व में बेहतर तरीके से देश की हेरिटेज सिटी को विकसित करने के लिए किया गया है। इसी के साथ साथ Pradhan Mantri Swadesh Darshan Yojana का मुख्य उद्देश्य धार्मिक स्थलों पर पहले से अधिक पर्यटकों को भी आकर्षित करना है।

प्रधानमंत्री संकल्प से सिद्धि योजना ?

यह भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, जो कि भारत छोड़ो आंदोलन की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 2017 में आरंभ की गई थी। Pradhan Mantri Sankalp Se Sidhi Yojana के तहत प्रमुख आर्थिक तथा सामाजिक मुद्दों का निराकरण करने की कोशिश की जाएगी। इस योजना के माध्यम से 2022 तक नए भारत का निर्माण किया जाएगा l 

अब हमारे देश में बहुत से बदलाव भी किए जाएंगे। संकल्प से सिद्धि योजना के तहत कृषि के क्षेत्र में 7 सूत्री कार्यक्रम लागू किया जा रहा है l 2022 तक सभी किसानों की आय को भी दुगना करने का उद्देश्य केंद्रीय सरकार की Pradhan Mantri Sankalp Se Sidhi Yojana  में फ़िलहाल 18 राज्य शामिल है।

नोट-दोस्तों अगर आपको हमारी टीम द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो, आप इस सूचना को अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करे |

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *