ऐसे देखे PM Kisan योजना की आठवीं किस्त का स्टेटस-किसान इन तरीकों से चेक करे योजना की रकम |

By | May 14, 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत मिलने वाली आठवीं किस्त की राशि इन आसान तरीकों से देखे, कब तक आएगी किसान पीएम किसान निधि योजना की आठवीं किस्त, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें

Latest Update-14 May 2021-:प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली आठवीं किस्त की राशि आज 14 मई 2021 को डाली जाएगी, किसान कल से अपने नजदीकी बैंक में जाकर अपने खाते में जमा हुई राशि को देख सकते है | अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट को जरूर विजिट करे-धन्यवाद

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इस योजना के तहत किसानों को सरकार के द्वारा कुछ राशि किसानों के सम्मान में दी जाती है। क्योंकि हर कोई किसान अमीर नहीं होता कुछ किसान तो आर्थिक रूप से भी काफी तंग रहते हैं। आपको पता ही है कि हर साल कितने ज्यादा किसान आर्थिक समस्या की वजह से ही आत्महत्या भी कर लेते हैं।

इन्हीं परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने यह योजना किसानों तक पहुंचाई थी। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यही बताएंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जो आठवीं की आने वाली थी। वह अब तक क्यों नहीं आई और वह कब तक आने की संभावना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत की सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसकी शुरुआत 2018 के दौरान प्रधानमंत्री ने आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की थी। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिल रहा है। जिसके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन हैं इस योजना के तहत सरकार के द्वारा किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि दी जाती है।

मतलब कि हर 4 महीने में ₹2000 की राशि किसानों को उनके बैंक अकाउंट में दी जाती है। भारत के सभी छोटे किसानों के लिए यह योजना काफी ज्यादा उपयोगी सिद्ध हुई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें |

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त या फिर कहीं तो अप्रैल से जुलाई वाली किस्त 31 जुलाई तक किसानों के खाते में पूछती है। हम आपको बता दें कि पीएम किसान निधि योजना की आठवीं किसका इंतजार भारत के लगभग 11 करोड 74 लाख किसान कर रहे हैं। यदि आप इस आठवीं किस्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि इस योजना की आठवीं किस्त का स्टेटस चेक करना काफी आसान है हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं। आप उन्हें फॉलो करके इस योजना की आखिरी किस्त का स्टेटस जान सकते हैं :-

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 8th Kist News
  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की (Official Website ) अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है और उसके पश्चात आपको इस वेबसाइट पर Farmer’s Corner का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है। फिर आपको Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपनी जानकारी देनी होगी। जैसे कि आधार कार्ड का नंबर बैंक खाता मोबाइल नंबर आप इन तीनों जानकारियों में से कोई भी जानकारी अगर डालेंगे तो फिर आप को Get Data के विकल्प पर क्लिक करना है। उसके पश्चात आपके अकाउंट की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी कि पैसे आए हैं या नहीं और आप की आखिरी किस्त के बारे में भी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी।

आठवीं किस्त का स्टेटस चेक करने पर जो समाधान लिखा आता है उसका क्या मतलब है

जब आप इस योजना की आखिरी किस्त का स्टेटस चेक करेंगे तो समाधान के रूप में आपको वहां पर बहुत सी चीजें लिखी हुई दिखाई दे सकती है जैसे कि :-

Waiting For Approval By State –

जब आप किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त का स्टेटस चेक कर रहे होंगे। तो यदि आपके सामने इस प्रकार लिखा हुआ आता है। तो आप समझ लीजिए कि अभी आप की आखिरी किस्त मिलने में थोड़ा समय लगेगा मतलब कि अभी आपकी आठवीं किस को राज्य सरकार ने मंजूर नहीं किया है और जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा आपके सभी दस्तावेज वेरीफाई हो जाएंगे। तो उसके कुछ ही दिनों के अंदर आपकी आठवीं की आ जाएगी।

RFT Signed By State Government – 

जब आप किसान निधि योजना की आठवीं किस्त का स्टेटस चेक करते हैं। यदि RFT Signed By State Government लिखा हुआ आ रहा है। तो आप यह समझिए कि अभी राज्य सरकार द्वारा किसान लाभार्थी के डाटा की जांच अच्छे से कर ली गई है। यह डाटा बिल्कुल सही पाया गया है। अब राज्य सरकार केंद्र सरकार से अनुरोध करती है कि लाभार्थी के बैंक खाते में तुरंत ही पैसे भेजे जाएं।

FTO Is Generated and Payment Confirmation Is Pending –

यदि आपको यह लिखा हुआ दिखाई देता है। तो इसका मतलब यह है कि आप की किस्त बहुत ही जल्दी आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी FTO का मतलब Fund Transfer Order होता है। इसका मतलब यह है कि राज्य सरकार के द्वारा लाभार्थी किसान की सभी जानकारी जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड बैंक का आईएफएससी कोड आदि सभी जानकारियों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई है। अब आप की किस्त तैयार है और केंद्र सरकार के द्वारा आपके खाते में भेजने के आदेश भी दे दिए गए हैं।

किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त में देरी क्यों हो रही है

वैसे तो अप्रैल महीने में किसान निधि योजना की आठवीं किस्त आने शुरू हो जानी चाहिए। परंतु आपको पता ही है कि आज के समय में बड़े पैमाने पर काफी ज्यादा गड़बड़ियां की जा रही हैं। जिसकी वजह से सरकार अब एक-एक बैंक खाते तथा लाभार्थी कि अच्छे से जांच कर रही है। ताकि सरकारी यह पता लगा सके कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि सही व्यक्ति को मिल रही है या नहीं।

क्योंकि इस योजना के तहत सरकार ने बहुत से ऐसे लोगों का भी खुलासा किया है। जो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते थे। परंतु वह भी इस योजना का लाभ ले रहे थे इसीलिए अधिकतर राज्यों में RFT Sign नहीं किया जा रहा। क्योंकि पहले राज्य सरकार बिल्कुल आश्वस्त होना चाहती है कि इस योजना का लाभ जिसे मिलना चाहिए उस व्यक्ति को मिल रहा है या नहीं।  उसके पश्चात ही अब किसानों को इस योजना की राशि उनके बैंक खाते में दी जाएगी।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *