पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 2021-राज्यों के अनुसार लिस्ट देखे

By | April 26, 2021

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई सूची जारी हुई, लाभार्थी पीएम किसान निधि योजना की लिस्ट राज्यों के अनुसार देखे, PM Kisan Samman Nidhi Yojana State wise List 2021, अधिक जानकारी के लिए विजिट करे-https://pmkisan.gov.in/

नमस्कार दोस्तों-Result Uniraj टीम आपको इस पेज में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई सूची के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताएगी | आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 को जारी किया जा चुका है। इस लिस्ट को भारत सरकार ने योजना का जो ऑनलाइन पोर्टल है, उस पोर्टल पर जारी कर दिया। इस योजना के तहत जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में रहेगा, उन किसानों को सरकार 3 किश्तों के द्वारा 6000 रूपयों की मदद करेगी।

ऐसे चेक करे PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं मिला (Balance Status)पीएम किसान 2000 लिस्ट
PM Kisan Mandhan प्रधानमंत्री किसान मानधन योजनाकिसान रथ मोबाइल एप डाउनलोड करे

इस योजना के लाभ उन छोटे तथा सीमांत किसानों को मिलेंगे, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम ज़मीन है। यदि आपने इस योजना के लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन किया है, तो आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक करें, और यदि आपने इस योजना के लाभ प्राप्ति हेतु अभी तक आवेदन नहीं किया है, तो शीघ्र ही आवेदन अवश्य करें। आप इस लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से घर पर रह कर ही देख सकेंगे।

लॉकडाउन के समय में अब तक सरकार ने 5,125 करोड़ रूपए किश्त के रूप में ट्रांस्फर किए हैं, अप्रैल से जुलाई के बीच। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने भी ग़रीबों के हेतु 1.7 लाख करोड़ रूपए के पैकेज की घोषणा की थी 26 मार्च 2020 को। इस योजना की और भी बोहोत सारे जरूरी जानकारियाँ निचे दी गयी है, तो कोई भी जानकारी छूट न जाये आपसे, इसी कारण पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े।

Contents

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 से जुड़े कुछ तथ्य: 

यहाँ इस पैराग्राफ में हमारी टीम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी एक सारणी के माध्यम से समझा रही है | जिससे आप योजना की नई सूची और अन्य सूचना आसानी से जान सकेंगे |


योजना का नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021

योजना से जुड़े लाभ

देश के छोटे तथा सीमांत किसानों को 6 हज़ार रूपए की आर्थिक मदद प्रदान करना

योजना के लाभार्थी

योजना के लाभार्थी देश के छोटे तथा सीमांत किसान होंगे

यह योजना किसके द्वारा शुरू की गई है

यह योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई है

यह योजना कब शुरू की गई थी

यह योजना 01 दिसम्बर 2018 को पहली बार शुरू की गई थी

पाँचवीं किश्त कितने लाभार्थियों को प्राप्त होगी

पाँचवीं किश्त 8.69 करोड़ लाभार्थियों को प्राप्त होगी

अप्रैल 2020 में योजना के तहत कितनी धन राशि जारी की गई है

अप्रैल में योजना के तहत 7384 करोड़ की धन राशि जारी की गई है
ऑफिसियल वेबसाइट : pmkisan.gov.in Portal.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 के स्थानांतरित धन राशि के आंकड़े: 

  1. वित्तीय वर्ष 2020 – 2021 : अप्रैल – जुलाई : 8, 52, 98, 409
  2. वित्तीय वर्ष 2019 – 2020 : अप्रैल – जुलाई : 7, 35, 01, 289 

                                      अगस्त – नवम्बर : 8, 24, 76, 582

                                      दिसम्बर – मार्च : 8, 51, 92, 967 

  1. वित्तीय वर्ष 2018 – 2019 : दिसम्बर – मार्च : 4, 50, 19, 221

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 के बारे में कुछ मुख्य बातें:

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत किसानों को सरकार 3 किश्तों के द्वारा 6000 रूपयों की मदद करेगी, प्रत्येक 4 महीने के पश्चात किसानों को 2000 रूपयों की प्राप्ति हो सकेगी।
  • किसानों को पैसे डायरेक्ट बैंक ट्रांस्फर द्वारा मिलेगी।
  • रजिस्ट्रेशन के पश्चात लाभार्थियों को सरकार द्वारा चुना जाएगा।
  • 2019 में इस योजना का बजट 75 हज़ार करोड़ रूपयों का था, पर रजिस्ट्रेशन बहुत कम हुए थे, 2021 में इस योजना का बजट 60 हज़ार करोड़ रूपयों का तय हुआ है। 
  • किसानों को रजिस्ट्रेशन के पूर्व सरकार के द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / नोडल अधिकारी / राजस्व अधिकारी से संपर्क करना पड़ेगा।
  • किसान स्व–पंजीकरण भी कर सकेंगे पोर्टल के किसान कॉर्नर से।
  • किसान आधार डेटाबेस / कार्ड के अनुसार भी किसान स्व–पंजीकरण कर सकेंगे।
  • कॉमन सर्विस सेंटर भी फीस ले कर रजिस्ट्रेशन करने में किसानों की मदद करेंगे।
  • पीएम किसान पोर्टल के ज़रिए हर किसान अपनी भुगतान स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 के लाभ:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 के लाभ निम्नलिखित हैं – 

  • इच्छुक किसान घर पर ही इस योजना के लाभ प्राप्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • इस योजना की मदद से किसान सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5 वर्ष तक 6 हज़ार रूपए प्रदान किए जाएँगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 की पात्रता:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 की पात्रता निम्नलिखित हैं – 

  • आय कर देने वाले लोग इस योजना के हेतु पात्र नहीं होंगे।
  • चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी अथवा मल्टी टास्किंग स्टाफ इस योजना के हेतु पात्र होंगे।
  • अगर किसी लाभार्थी की मौत हो जाए तो इस योजना के लाभ उसको मिलेगा जिसके नाम पर वो ज़मीन होगी, अर्थात् लाभार्थी के घर वाले या अगर ज़मीन बेच दी गई हो तो उस ज़मीन का नया मालिक।
  • शहर अथवा गाँव दोनों ही जगहों के छोटे तथा सीमांत किसान इस योजना के हेतु पात्रता रखेंगे।
  • ऐसे किसान जिनके परिवार में कोई डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, पूर्व या वर्तमान मंत्री, संवैधानिक पद का पूर्व या वर्तमान धारक, सरकारी नौकरी करने वाला या फिर 10 हज़ार रूपए से अधिक सरकारी पेन्शन पाने वाला इत्यादि में से एक हो, तो वे किसान इस योजना के हेतु पात्रता नहीं रखेंगे।
  • अगर कोई किसान उसकी खेती के ज़मीन पर किसी दूसरी चीज़ की खेती या कुछ और किया हो तो उस ज़मीन के लिए बहे किसान को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायगा।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन हेतु ज़रूरी दस्तावेज़:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन हेतु ज़रूरी दस्तावेज़ निम्नलिखित हैं – 

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. किसान क्रेडिट कार्ड / खसरा खतौनी की नकल
  3. बैंक के खाते का पासबुक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल एप:

सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की एक मोबाइल ऐप शुरू की है। इस ऐप की मदद से किसानों को आवेदन से जुड़ी जानकारियाँ तथा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट से जुड़ी जानकारियाँ, जैसे कि – आवेदन की स्तिथि,

एक क्लिक से देखे KCC लाभार्थियों की सूचीप्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन
PMAY Affordable Rental Housing Scheme  PM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट, इत्यादि तथा और भी बहुत सी जानकारियाँ मिल सकेंगी। आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे, परन्तु आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि वो ऐप जो आप डाउनलोड कर रहे हैं वह फर्ज़ी ना हो। जिस भी मोबाइल ऐप में ‘PMKISAN गोल’ लिखा हुआ रहेगा, वही असली ऐप होगी। अब तक देश भर में लगभग 10 लाख लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं।

किसान रथ मोबाइल एप:

कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने किसान रथ मोबाइल ऐप को इस उद्देश्य से शुरू किया है कि इस संकट के समय में इस ऐप के ज़रिए किसान अपनी फसल को ऑनलाइन बेच सकें तथा व्यापारी भी फसल का ब्यौरा देख सकें। अब किसानों की मुश्किल काफी कम हो पाएगी।

पीएम किसान पहचान पत्र:

सरकार किसानों को एक यूनिक फार्मर आईडी (Unique Farmer ID) देगी, जिसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना तथा ऐसी और योजनाओं के डेटा तथा राज्यों के बनाए गए भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस को जोड़ कर जो डेटाबेस बनेगा, उसके आधार पर बनाया जाएगा।

इस आईडी (पहचान पत्र) की मदद से ही सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ किसानों को मिल सकेंगे। भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस का कम्प्यूटरिजेशन हो जाने पर योजनाओं के लाभ लेने हेतु जो आवेदन करेंगे उनका वेरिफिकेशन सरलता से हो पाएगा।

पीएम किसान पहचान पत्र के लाभार्थी:

पीएम किसान पहचान पत्र के हेतु सर्वप्रथम 10 करोड़ लोग कवर किए जाएँगे, जिन्होंने पीएम किसान योजना के लिए रजिस्टर किया है। इस में पशु पालक, मछुआरे, बटाईदार, पट्टेदार, मुर्गी पालक, मधु मक्खी पालक, कृषि श्रमिक, काश्तकार, चरवाहे, माली, रेशम के कीड़ों के पालक तथा वर्मीकल्चर और कृषि – वानिकी से जुड़े लोग भी आते हैं।

PM Ujjwala Yojana COVID-19 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 
मोबाइल फोन से देखे अपने बैंक खाते में जमा राशिगलत जानकारी देने पर योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा

केंद्र सरकार ने लगभग 10 करोड़ परिवारों की आधार, बैंक के अकाउंट का नंबर तथा रेवेन्यू रिकॉर्ड की जानकारी इकट्ठा की है। अगर पहचान पत्र सफलता पूर्वक बन जाता है तो किसानों का काम इससे बहुत ही सरल हो सकेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा बैंक अकाउंट में आए पैसों की जांच करने की प्रक्रिया:

अगर किसी लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पैसे आए हों, तो उनके दिए हुए मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी देने के हेतु एक एसएमएस भेजा जायगा। इस तरह उन्हें प्राप्त हुए पैसों की जानकारी मिल जाएगी। परन्तु अगर किसी वजह से उनके दिए हुए मोबाइल नंबर पर एसएमएस ना आया हो, तो वे जो संबंधित बैंक है, उसमे जा कर उन्हें अपने खाते की जानकारी मिल जाएगी।

अगर किसी वजह लाभार्थी के बैंक काउंट में पैसे ना आए हों, तो वह इस बात की शिकायत लेखपाल अर्थात पटवारी के पास जा कर कर सकेंगे। पटवारी लाभार्थी के ज़मीन का विवरण निकालेंगे तथा सब कुछ ठीक होने पर लाभार्थी को यह बात पटवारी से लिखित रूप में लेकर ज़िला कृषि अधिकारी के पास जाना पड़ेगा। वही निर्णय करेंगे कि इस विषय में क्या करना चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पाँचवें किश्त की अपडेट:

पीएम किसान के पाँचवे किश्त के तहत 10 अप्रैल 2020 तक लगभग 7 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 14 हज़ार करोड़ की धन राशि भेजी गई है। यह किश्त वैसे तो अप्रैल के अंत में लाभार्थियों को भेजा जाना था, परन्तु कोरोना महामारी के वजह से लॉक डाउन की घोषणा हो जाने के कारण यह किश्त सरकार ने लाभार्थियों को समय से पहले ही प्रदान कर दी।

कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन किसान क्रेडिट कार्ड योजना
ASDM Sudakhya Yojana आयुष्मान भारत योजना

अगर पहले की जो 4 किश्त थीं वे आपके बैंक के अकाउंट में आई थीं, तो पाँचवीं किश्त भी आ जाएगी। परन्तु अगर किसी वजह से आपके बैंक के अकाउंट में किश्त ना आई हो, तो आपको बैंक के अकाउंट में जो नाम है उसे आपको अपने आधार के खाते में जो नाम है उसकी तरह ही करवाना पड़ेगा। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 के छठे किश्त की अपडेट:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 की छठी किश्त को भी मई 2021 तक डाला जाना था, ताकि इस कोरोना महामारी के संकट के समय में देश के गरीब किसानों को आर्थिक रूप से कुछ राहत प्राप्त हो सके।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 के नए अपडेट:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत लाभ प्राप्ति हेतु पहले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ेगा। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु उन्हे जिस बैंक में उनका पीएम किसान सम्मान निधि योजना का अकाउंट होगा, उसी बैंक में जा कर किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भरना पड़ेगा। फॉर्म को भर लेने के 14 दिनों के भीतर किसानों को उनका किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा तथा वे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ प्राप्त कर सकेंगे। 

पीएम किसान सम्मान निधि रजिस्ट्रेशन:

  • पहले आवेदक को किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना पड़ेगा।
  • इसके बाद फार्मर कॉर्नर के तहत न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर आवेदक को क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर पूछी हुई जगह पर भर कर तथा बाकी पूछी हुई जानकारियाँ भर कर, आवेदक को सबमिट के बटन को क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद पूछी हुई सारी जानकारियाँ भर कर, आवेदक को सबमिट के बटन को क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल लें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 को ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया:

सबसे पहले आवेदक को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग  के ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना पड़ेगा।

ऐसा करने के बाद वेबसाइट का होम पेज आवेदक के सामने खुलेगा, जिस पर फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर आवेदक को क्लिक करना होगा।

इसके बाद आवेदक को ‘Beneficiary List’ के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा।

इसके बाद आवेदक के सामने जो पेज खुलेगा उस में पूछी हुई जानकारी जैसे कि – ज़िले का नाम, ब्लॉक का नाम, राज्य का नाम इत्यादि आवेदक को चुननी पड़ेगी।

इसके बाद आवेदक को ‘Get Report’ के बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद अगले पेज पर बेनेफिशरी लिस्ट आवेदक के सामने खुलेगी।

इस लिस्ट में आवेदक अपना नाम देख सकेंगे।

मोबाइल ऐप के ज़रिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 को ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया:
  • पहले आवेदक को मोबाइल ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा।
  • फिर इस ऐप के ‘ओपन’ के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आवेदक के सामने होम पेज खुलेगा, जिस पर कई सेवाएँ होंगी जैसे कि – Check Beneficiary Status, Edit Aadhaar Details, Self Registered Farmer Status, New Farmer Registration, About the Scheme, PM – Kisan Helpline, इत्यादि।
  • आवेदक इनमें से कोई भी जानकारी इस ऐप के ज़रिए प्राप्त कर सकेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 की बेनिफिशरी स्टेटस ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया:

  • सबसे पहले आवेदक को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग  के ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना पड़ेगा।
  • इसके बाद होम पेज आवेदक के सामने खुलेगा, इस होम पेज पर फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर आवेदक को क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आवेदक को ‘Beneficiary Status’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करते ही आवेदक के सामने एक पेज खुलेगा, जिस पर आधार नंबर, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर, में से किसी भी एक की मदद से ‘Beneficiary Status’ देखा जा सकेगा।
  • इसके बाद आवेदक को इनमें से किसी भी एक विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा, उसके बाद ‘Go Data’ के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • जिसके बाद बेनिफिशरी स्टेटस आवेदक के सामने खुलेगा।

आधार विफलता रिकॉर्ड्स को सम्पादित करने की प्रक्रिया: 

  • पहले आवेदक को किसान योजना के जो ऑफिसियल वेबसाइट है उसपर जाना पड़ेगा।
  • ऐसा करने के बाद वेबसाइट का होम पेज आवेदक के सामने खुलेगा, जिस पर आधार विफलता रिकॉर्ड्स को सम्पादित करें के विकल्प पर आवेदक को क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद अगला पेज आवेदक के सामने खुलेगा, जिस पर अपना आधार नंबर तथा कॅप्टचा कोड आवेदक को भरना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को सर्च के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा, जिसके बाद आवेदक का भरा हुआ फॉर्म उनके सामने खुलेगा।
  • इस फॉर्म की मदद से आधार की डिटेल्स की ग़लतियों को आवेदक अब सुधार सकेंगे।

पीएम किसान लॉग इन:

  • आवेदक को पहले योजना के ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक के सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा, जिस पर लॉग इन के विकल्प पर आवेदक को क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद अगला पेज आवेदक के सामने खुलेगा, जिस पर अपना यूज़र आईडी, इमेज कोड, पासवर्ड इत्यादि आवेदक को भरना पड़ेगा, जिसके बाद उन्हें सबमिट के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। 
  • इसके बाद आवेदक लॉग इन कर सकेंगे।

पीएम किसान स्व–पंजीकरण / सीएससी फार्मर ऑनलाइन चेक:

  • पहले आवेदक को पीएम किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट करना होगा पड़ेगा।
  • इसके बाद वेबसाइट का होम पेज आवेदक के सामने खुलेगा, जिस पर फार्मर कॉर्नर के तहत ‘Status of Self Registered / CSC Farmers’ के विकल्प पर आवेदक को क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद अगला पेज आवेदक के सामने खुलेगा, जिस पर अपना आधार नंबर, इमेज कोड तथा कॅप्टचा कोड आवेदक को भरना पड़ेगा, जिसके बाद उन्हें सर्च के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा । 
  • इसके बाद आवेदक को नीचे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति दिखेगी।

स्व–पंजीकरण को अपडेट करने की प्रक्रिया:

  • आवेदक को सबसे पहले किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • ऐसा करने के बाद वेबसाइट का होम पेज आवेदक के सामने खुलेगा, जिस पर ‘Farmer Corner’ के तहत ‘Updation of Self Registration’ के विकल्प पर आवेदक को क्लिक करना पड़ेगा।
  • ऐसा करते ही अगला पेज आवेदक के सामने खुलेगा, जिस पर अपना आधार नंबर, इमेज कोड, कॅप्टचा कोड इत्यादि जानकारियाँ आवेदक को भरनी पड़ेंगी।
  • इसके बाद आवेदक को ‘Search’ के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा, जिसके बाद आवेदक स्व–पंजीकरण को अपडेट कर सकेंगे।

एफटीओ (Fund Transfer Order) Generated का अर्थ: 

अगर आपने अपना ऐप्लीकेशन स्टेटस जानने हेतु ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ऐप्लीकेशन स्टेटस का विकल्प चुना हो तथा आपके पास यह नोटिफिकेशन आया है कि “FTO is Generated” तो इसका अर्थ यह है कि जल्द ही आपके बैंक के खाते में पैसे आ जाएँगे। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर, ई–मेल तथा ऑफिसियल वेबसाइट:

योजना से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी आने पर किसान इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें –

011 – 23381092, 155261 / 1800115526 ( Toll Free ) , 91 – 11 – 23382401

ई–मेल : [email protected] 

इस ऑफिसियल वेबसाइट के ज़रिए किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे, आवेदन कर सकेंगे, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आवेदन की स्थिति देख सकेंगे, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट देख सकेंगे तथा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की मोबाइल ऐप को भी डाउनलोड कर सकेंगे।

PMJDY – Pradhan Mantri Jan Dhan YojanaPradhan Mantri Awas Yojana Registration 
PMFBY प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (रबी)प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना-

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की यह आर्टिकल ज़रूर पसंद आई होगी। हमारी दी हुई सारी जानकारी आपको कैसी लगी यह आप हमें अपने बहुमूल्य कमेंट के द्वारा ज़रूर बताईएगा। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे तथा सीमांत किसानों को 6 हज़ार रूपए की आर्थिक सहायता देना।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 के लाभ कौन–कौन प्राप्त कर सकेंगे?

इस योजना से देश के छोटे तथा सीमांत किसान प्राप्त कर सकेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 के आवेदन की प्रक्रिया किस मोड में है?

इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है|

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 को देखने की प्रक्रिया किस मोड में है?

ऑनलाइन मोड से |

यह योजना किसके द्वारा शुरू की गई थी?

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई थी।

इस योजना को कब शुरू किया गया था?

यह योजना को 01 दिसम्बर 2018 को शुरू हुई थी|

इस योजना की पाँचवीं किश्त कितने लाभार्थियों को प्राप्त होगी ?

इस योजना की पाँचवीं किश्त 8.69 करोड़ लाभार्थियों को प्राप्त होगी।

इस योजना के तहत अप्रैल 2020 में कितनी धन राशि जारी की गई है ?

इस योजना के तहत अप्रैल 2020 में 7384 करोड़ की धन राशि जारी की गई है।

अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की कितनी किश्त सरकार द्वारा दी गई है? 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 5 किश्तें सरकार द्वारा दी गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ई–मेल आई डी क्या है?

योजना की ई–मेल आई डी [email protected] है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

हेल्पलाइन नंबर 011 – 23381092, 155261 / 1800115526 ( Toll Free ) तथा 91 – 11 – 23382401 हैं।

नोट-दोस्तों अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित कोई भी जानकारी पूछनी हो तो, आप कमेंट कर सकते है-धन्यवाद

follow us for social updates

14 thoughts on “पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 2021-राज्यों के अनुसार लिस्ट देखे

  1. Punja

    सर मेरी सौथी किस्त नही आई हैं

    Reply
  2. Nesar Ali

    Sir mera account Pfms se Reject hai es kailiy kyaa karu mai kaha jao mera account rejected bata raha hai

    Reply
  3. Nesar Ali

    Sir mera account Pfms se Reject hai es kailiy kyaa karu mai kaha jao

    Reply
  4. Arvind Rajbhar

    Sir mai ne naya fhom bhara hai 3_4_2020 ko kabhi paisa aayega sir

    Reply
  5. Rajkumar kushwaha

    मैने इस योजनाा मे पंजीयन 30/11/2019 को करवाया था लेकिन इतने माह बीत जाने के बाद भी स्टेटस pending for approval state/district level बता रहा है ।यहा से फाइल आगे क्यो नही बढ रही है ।

    Reply
  6. Teeka ram

    Sir mire 3 kisst nahi aai hai kab Tak aygi sir batay sir mi teeka ram basai bareilly shora meergang up pin 243505 mo
    No.8954876450

    Reply
  7. Rajesh

    Sir mera account pfms se reject hai es Kai liy kyaa Karu Mai kaha jao

    Reply
  8. Ajay kumar

    Sir mujhe a/c. No. Edit karwana plz provide solution.

    Reply
    1. Priya Pundir

      Hmara ac no glt ho gya h kaise kru update farmer corner se to ho nhivraha

      Reply
    2. Priya Pundir

      Hello sir agr apko mila ho koi solution to hme v bta dena please

      Reply
  9. VED VIKASH

    Agar aaykar data ke bete ko iska labh mil sakta hai..aatamnirbhar bharat

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *