PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेने के लिए E -KYC करवाना अनिवार्य- E KYC करवाना का आसान तरीका जाने |

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेने के लिए E -KYC करवाना अनिवार्य, अगर आप भी Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उठाने वाले हो तो पहले अपने खाते की E – KYC अवश्य करवाए, देश में बहुत से किसान ऐसे भी है जो अपने खाते की E – KYC नहीं करवा पा रहे है, E – KYC के लिए अपनाए यह आसान तरीका |

PM Kisan Samman Nidhi Scheme के बारे में तो सभी ने सुना ही होगा l इस योजना की शुरुआत किसानों की सहायता करने के लिए की गई हैं। किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से देश के किसानों को सालाना 6000 रुपए की राशि दी जाती है जो कि उन्हें साल में तीन किस्तों में प्राप्त होती हैं। इस योजना की 9 किस्ते तो पहले ही किसानों के बैंक खातों में ही पहुंच चुकी है l

मगर 10वीं किस्त के लिए सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित नियमों में बदलाव किए गए हैं। जिन बदलावों के पश्चात जितने भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं, तो उन्हें यह eKYC करवानी होगी। जो भी किसान E – KYC नहीं करवाएगा , तो उसे 10वीं किस्त का लाभ भी नहीं मिलेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 10वीं किश्त

E – KYC करवाने के लिए किसानों के लिए Kisan Portal भी उपलब्ध कराया गया है जिसके माध्यम से वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन eKYC करवा सकते हैं। किसानों को यह सूचना मिलने के पश्चात जब किसान eKYC करवाने पहुंचे तो वह eKYC नहीं करवा पा रहे हैं जिसकी वजह से किसान काफी परेशान हैं। अब आगे हम आपको इस विषय पर विस्तार से जानकारी देते हैं।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

PM Kisan Samman Nidhi Scheme के अंतर्गत Kisan Portal पर नहीं हो पा रही है eKYC

  • Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme की 10वीं किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को eKYC करवाने के आदेश तो दे दिए गए हैं मगर किसान चाह कर भी eKYC नहीं करवा पा रहे हैं। क्योंकि जब वह Kisan Portal पर eKYC करवा रहे हैं, तो उन्हें Record Not Found के नाम से दिखाई दे रहा है। इसी वजह से किसान काफी ज्यादा परेशान भी हैं। क्योंकि जब तक eKYC का कार्य संपन्न नहीं होगा , तो तब तक उनके बैंक खातों में 10वीं किस्त भी नहीं आ पाएगी।
  • जब किसान Official portal पर eKYC करवाने के लिए Login करते हैं तो उस समय जब उनके Mobile Number पर OTP भेजा जाता हैं , तो उनके मोबाइल नंबर पर OTP नहीं आता। या फिर OTP डालने के पश्चात Record Not Found के नाम से एक Error आता हैं। उसके पश्चात उन्हें फिर से Log Out करके Log In करना पड़ता हैं परंतु उसके पश्चात भी eKYC नहीं हो पा रही हैं। जब इस बात की खबर Media तक पहुंची तो मीडिया ने भी इस विषय में खबरें प्रकाशित करते हुए किसानों की समस्या बताई है।

संबंधित विभाग के द्वारा जल्द ही क्या जाएगा समस्या का समाधान

सूत्रों के मुताबिक यह खबर मिली है कि Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme के अंतर्गत Kisan Portal को जल्द ही सही कर दिया जाएगा और फिर किसान आसानी से eKYC करवा सकेंगे। उम्मीद हैं कि संबंधित विभाग के द्वारा आने वाले एक से दो दिनों में पोर्टल को पूरी तरह से ठीक कर दिया जाएगा।

Click here-PM Kisan Samman Yojana Link

Leave a Comment