PM Balika Anudan Yojana 2021 Registration Form-Check Benefits & Eligibility Criteria

By | May 15, 2021

केंद्र सरकार द्वारा देश की बेटियों के लिए बालिका अनुदान योजना शुरू की है, बालिका अनुदान योजना का लाभ किस वर्ग की बालिकाओं को मिलेगा, प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे, PM Balika Anudan Yojana लिए क्या योग्यता है, बालिका अनुदान योजना के क्या क्या लाभ है |

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश की बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिए बहुत ही योजनाओं का आरंभ किया गया है ताकि देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इसी के चलते प्रधानमंत्री जी ने Balika Anudan Yojana 2021 की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत हमारे देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली बीपीएल श्रेणी के परिवारों की बेटियों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत बीपीएल परिवारों की अधिकतम दो बेटियों के विवाह होने पर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि उनके परिवार वालों को उनकी शादी की चिंता ना हो।इसके अतिरिक्त सामान्य श्रेणी की विधy5n3वा महिलाओं की यदि दो बेटियां हैं, तो उन्हें भी सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

PM Balika Anudan Yojana Details in Hindi

Balika Anudan Yojana 2021 का आरंभ देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया गया है। आज हम आपको PM Balika Anudan Yojana 2021 के बारे में विस्तार से बताएंगे कि,  Balika Anudan Yojana 2021 Ke Fayde तथा Objectives Of Balika Anudan Yojana 2021 In Hindi

Balika Anudan Yojana Kya Hai – What Is Balika Anudan Yojana 2021 In Hindi ?

  • बालिका अनुदान योजना के तहत सरकार के द्वारा बालिकाओं को विवाह के लिए ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी l यह धनराशि बालिकाओं के Bank accounts में Transfer की जाएगी इसीलिए उनका Bank accounts भी होना आवश्यक है l  इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि लड़कियों को 18 वर्ष के पूरे होने के पश्चात विवाह के समय ही दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से हमारे देश के गरीब परिवारों की बेटियों को काफी फायदा पहुंचाया जाएगा। Balika Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली BPL Families की बेटियों को शादी के समय सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता तो प्रदान की जाएग l हम आपको बता दें, कि बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय ₹15000 या फिर उससे कम होनी चाहिए तभी उनकी बेटियां Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana 2021 का फायदा उठा पाएगी। 
  • हमारे देश की सरकार इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की बेटियों के जीवन स्तर को सुधारना चाहती है। हम सभी भली-भांति जानते हैं, की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बहुत से बीपीएल परिवार ऐसे हैं, जो आर्थिक रूप से बहुत ज्यादा कमजोर होने की वजह से बेटियों का विवाह नहीं कर पाते। इन्हीं परिस्थितियों को देखते हुए सरकार के द्वारा PM Balika Anudan Yojana 2021 को शुरू किया गया है ताकि बीपीएल परिवार अपनी बेटियों के विवाह के लिए बिल्कुल भी चिंता ना करें l वह अपनी बेटियों को बिल्कुल भी बोझ ना समझे। Balika Anudan Yojana 2021 के माध्यम से लड़कियों के प्रति लोगों की सोच बदलने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

Objective’s Of Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana 2021 ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की बेटियों को अच्छा भविष्य प्रदान करना है, क्योंकि बहुत से गरीब परिवार रहते हैं जो बेटी के जन्म होने पर काफी दुखी होते हैं। वह उनकी शादी का खर्चा नहीं उठा पाते l इसी के चलते इस योजना का आरंभ किया गया है, ताकि उन गरीब परिवारों की बेटियों की शादी में आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके l इस योजना का मुख्य उद्देश्य परिवारों की बेटियों को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना तथा Balika Anudan Yojana 2021 के माध्यम से महिला संरक्षण को प्रोत्साहित करना है।

Benefits of the Balika Anudan Yojana 2021 In Hindi ?

बालिका अनुदान योजना के बहुत से फायदे हैं, जोकि आने वाले समय में पूरे देश के गरीब परिवारों की बेटियों को मिलेंगे l जैसे कि :- 

  • Balika Anudan Yojana 2021 के अंतर्गत सरकार के द्वारा BPL Category में आने वाले परिवारों की बेटियों को उनकी शादी के समय ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी, ताकि अपनी बेटी की शादी ठीक ढंग से कर सकें।
  • Balika Anudan Yojana 2021 का फायदा BPL Category की महिलाओं के साथ- साथ विधवा महिलाओं की बेटियों को भी दिया जाएगा। वह भी इस योजना का लाभ उठा पाएंगी।
  • किस योजना के तहत मिलने वाली राशि बेटी की आयु 18 वर्ष पूरी हो जाने पर ही दी जाएगी l हम आपको बता दें, कि इस योजना के तहत मिलने वाली राशि की हकदार सिर्फ बेटी ही होगी, इसीलिए वह खुद अपनी मर्जी से ही इन पैसों को निकाल पाएगी।
  • अगर देश का कोई व्यक्ति लड़की को गोद लेता है, तो वह लड़की भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों की दो बेटियों की शादी में Balika Anudan Yojana 2021 का लाभ मिलेगा l यदि 2 से अधिक लड़कियां होंगी तो फिर वह इस योजना के पात्र नहीं होंगी।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की सोच को बदलने का पूरा प्रयास किया जाएगा, ताकि वह लड़की के जन्म के समय परेशान ना हो।

Eligibility For Balika Anudan Yojana 2021 In Hindi ?

  • इस योजना का लाभ सिर्फ BPL Category के परिवारों की बेटियों को ही दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि कानूनी तौर पर किसी व्यक्ति ने बालिका को गोद लिया हुआ है, तो वह भी Balika Anudan Yojana 2021 के Eligible होगी।
  • इस योजना वहीं बालिका ही लाभ उठा सकती है, जो किसी दूसरी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रही l जैसे कि “शादी शगुन योजना” ।
  • वैसे तो Balika Anudan Yojana 2021 के तहत सिर्फ एक परिवार की एक ही लड़की को Eligible माना जाता है, परंतु यदि किसी परिवार में दो संतानें हैं और वह दोनों संतान ही लड़कियां है तो वह दोनों ही लड़कियां PM Balika Anudan Yojana 2021 के पात्र होंगी।
  • इस योजना कल आप बेटियां 18 वर्ष पूरे हो जाने के पश्चात ही उठा सकते हैं l यदि किसी लड़की की शादी 18 वर्ष से पहले होती है, तो वह PM Balika Anudan Yojana 2021 के तहत मिलने वाली राशि की हकदार नहीं होगी।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाली BPL Catergory की बालिकाओं के परिवार की Annual Income ₹15000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Important Document For Balika Anudan Yojana 2021 In Hindi ?

इस योजना के तहत आवेदन करने वाली बालिकाओं के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए तभी वह बालिकाएं इस योजना के तहत आवेदन दे सकती हैं l जैसे कि :- 

  • आवेदन करने वाली बालिका का आधार कार्ड 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • शादी का प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता पासबुक 
  • बेटी का आयु प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • राशन कार्ड

How To Apply Under Balika Anudan Yojana 2021 In Hindi ?

अगर आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल परिवार अपनी बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो उन्हें अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी प्रधानमंत्री जी ने Balika Anudan Yojana 2021 की घोषणा की थी, परंतु इस योजना पर अभी काम चल रहा है l

इसीलिए अभी आवेदकों को कुछ समय इंतजार करना होगा। PM Balika Anudan Yojana 2021 के तहत आवेदन प्रक्रिया कुछ ही समय में शुरू हो जाएगी। फिलहाल कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण Balika Anudan Yojana 2021 के आवेदन पर किया शुरू नहीं हो रही है l जैसे ही देश को कोरोनावायरस से छुटकारा मिलता है, तो उसके तुरंत बाद ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

FAQs for PM Balika Anudan Yojana 2021

अगर किसी बालिका का परिवार बहुत ही गरीब है परंतु वह बीपीएल श्रेणी में नहीं आते, तो क्या वह इस योजना का लाभ उठा पाएंगे ?

वैसे तो इस योजना का लाभ केवल बीपीएल श्रेणी के परिवार की बेटियां ही उठना सकती हैं। लेकिन अगर कोई बहुत ज्यादा गरीब है, तो वह संबंधित विभाग से सलाह मशवरा करके अपना बीपीएल राशन कार्ड बनवा सकते हैं l उसके पश्चात वह अपनी बेटी के लिए आवेदन दे सकते हैं।

बालिका अनुदान योजना की आवेदन प्रक्रिया कब तक शुरू हो सकती है ?

अभी इस योजना की घोषणा ही की गई है उसी समय में इस योजना के आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जब Balika Anudan Yojana 2021 की Online Process शुरू की जाएगी, तो उससे पहले इस योजना की एक Official Website लांच की जाएगी l जिस पर इसकी सूचना जारी कर दी जाएगी।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *