Passport बनवाने के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार-m-Passport से 1 सप्ताह में होगी Passport Police Verification

By | October 16, 2021

Passport बनवाने के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, पासपोर्ट बनवाने के बनवाने वाले नागरिकों का अब 1 सप्ताह में होगी Passport Police Verification, Mobile Passport Seva Application से पासपोर्ट जल्द बनेगा, अधिक जानकारी देखे-https://passportindia.gov.in/

Passport बनवाने के लिए Police Verification बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है बिना पुलिस सत्यापन के पासपोर्ट नहीं बन सकता। जब हम पासपोर्ट सेवा केंद्र में पासपोर्ट के लिए आवेदन करके आते हैं, तो उसके बाद पुलिस सत्यापन के लिए हमें बुलाया जाता है। कभी-कभी तो पुलिस सत्यापन की प्रक्रिया काफी लंबी हो जाती है। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें पासपोर्ट जल्दी चाहिए होता है,इस प्रकार के लोगों का पुलिस सत्यापन में काफी समय व्यर्थ होता है।

इसी परेशानी को देखते हुए राजस्थान सरकार के द्वारा एक Mobile Application Launch की गई है जिसका नाम m-Passport है। अब नागरिकों को पासपोर्ट बनवाने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि इस एप्लीकेशन के माध्यम से पुलिस सत्यापन का कार्य काफी आसान हो जाएगा। इसी के साथ-साथ व्यक्ति पुलिस विभाग से जुड़ी अन्य सुविधाओं का लाभ भी उठा सकेंगे। अब से पहले लोगों का Passport Police Verification में 15 से 20 दिन का समय भी ही लग जाता था , मगर अब काफी कम दिनों में ही पुलिस सत्यापन हो जाएगा।

m-Passport के माध्यम से 1 सप्ताह में होगी Passport Police Verification

मुख्य सचिव निरंजन आर्य तथा विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव प्रभात कुमार के द्वारा 12 अक्टूबर को एम पासपोर्ट एप्लीकेशन का शुभारंभ किया गया l  इस एप्लीकेशन के शुभारंभ के लिए केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय तथा राज्य के गृह विभाग की तरफ से संयुक्त कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था l इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से सिर्फ 1 सप्ताह में ही पासपोर्ट पुलिस सत्यापन हो सकेगा l इस एप्लीकेशन से राज्य के सभी पुलिस स्टेशन को जोड़कर मैपिंग दी गई है।

Passport Police Verification News

जो भी व्यक्ति इस एप्लीकेशन के माध्यम से पुलिस सत्यापन करता है, तो उसका पूरा रिकॉर्ड m-Passport Application में रहेगा वें जब चाहे इस रिकॉर्ड को देख भी सकेगा। इस एप्लीकेशन के उपयोग से Police Verification की प्रक्रिया भी पारदर्शी रहेगी, जिससे पुलिस सत्यापन की प्रक्रिया पर भी कोई सवाल नहीं उठ पाएंगे।

भारतीय नागरिक m-Passport एप्लीकेशन से प्राप्त कर सकेंगे Police Clearance Certificate

अब Police Clearance Certificate  मान्य कर दिया गया हैं। जैसे कि अगर कोई छात्र पढ़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया , अमेरिका , इंग्लैंड , सिंगापुर , केनेडा या फिर जो व्यक्ति काम करने के लिए किसी भी यूरोपियन देश जैसे कि फिनलैंड , जर्मनी , पोलैंड , पुर्तगाल , रोमानिया , माल्टा , सेर्बिया आदि में जाना चाहते हैं,

तो उन्हें सबसे पहले पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की ही आवश्यकता पड़ती है। अब से पहले पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए उनके परिजनों को अलग-अलग सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे l मगर अब वे इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से विदेश में भी अपना Police Clearance Certificate प्राप्त कर सकेंगे। 

Click here-Mobile Passport Seva Application

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *