सिर्फ 73 रुपए में घर बैठे बना सकेंगे Birth & Death Certificate-ई मित्र संचालक आपके घर लेने आएगा दस्तावेज |

सिर्फ 73 रुपए में घर बैठे बना सकेंगे Birth & Death Certificate, अगर आप जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हो तो मात्र 73 रूपये देने होंगे, E-Mitra संचालक आपके घर लेने आएगा जरुरी दस्तावेज, अधिक जानकारी देखे-https://emitra.rajasthan.gov.in/

हमारे देश में अब जगह-जगह e-mitra Centre खुले हुए हैं l ऐसे बहुत से काम है जो e-mitra Centre खुलने से काफी आसान हो चुके हैं। जैसे कि किसी भी व्यक्ति को Death Certificate, Birth Certificate, Caste Certificate, Income Certificate, Residence Certificate या Online Work करवाना है, तो वह e-mitra Centre के माध्यम से बड़ी आसानी से हो जाता हैं।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन फॉर्म भरें 

लेकिन अब इस प्रक्रिया को और भी ज्यादा आसान करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा एक अहम कदम उठाया गया है। अब तक राजस्थान राज्य में कुल 85 हजार e-mitra Centre हैं l e-mitra के माध्यम से लगभग 500 से भी ज्यादा सेवाएं दी जाती है। इनमें से 25000 e-mitra Centre शहर में है और 60 हजार e-mitra Centre राजस्थान के गांवों में स्थित है। यहां पर सभी ऑनलाइन कार्य किए जाते हैं मगर अब राजस्थान राज्य के लोगों को ई मित्र केंद्र जाने की आवश्यकता नहीं हैं। अब उनके घर पर ही e-mitra Centre संचालक आकर उनका कार्य पूर्ण करेगा और कार्य को पूर्ण करने में भी सिर्फ 73 रुपए खर्च होंगे। आगे हम आपको इस जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

दिल्ली Doorstep Service को देखते हुए Rajasthan में भी E-mitra Service  Launch करने की तैयारी 

  • दिल्ली की door step service को देखते हुए Rajasthan Government  ने भी यह Scheme अपने राज्य में Launch करने की सोची हैं। इस योजना के लांच हो जाने के पश्चात लोगों को सिर्फ एक Helpline Number पर कॉल करनी होगी l फिर उनके घर पर ही ई-मित्र संचालक आ जाएगा और घर से ही उनके सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड कर लेगा। यदि अब किसी भी व्यक्ति को कोई भी सरकारी दस्तावेज या कोई भी सर्टिफिकेट बनवाना है तो उसे किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है l ना ही किसी e-mitra Centre  पर जाने की आवश्यकता हैं। उसे सिर्फ एक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करनी होगी और फिर खुद ही ई-मित्र संचालक उसके घर पर आकर सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर देगा।
Birth & Death Certificate News
  • आज के समय में ऐसे बहुत से दस्तावेज हैं जिनकी हमें समय-समय पर आवश्यकता पड़ती हैं। इन सब दस्तावेजों को बनवाने के लिए हमें काफी ज्यादा खर्चा करने के साथ-साथ काफी ज्यादा समय भी बेकार करना पड़ता हैं। अब पैसे के साथ-साथ हमारे समय की भी बचत होगी क्योंकि सिर्फ 73 रुपए की फीस में आपके दस्तावेज घर से ही बन सकेंगे।

संदेश नायक ने भी योजना को दी हरी झंडी

राजस्थान राज्य में Information And Technology विभाग के संदेश नायक ने भी यह कहा है कि राजस्थान राज्य में E-mitra Network काफी अच्छा हैं। इसीलिए ई-मित्र की सुविधाएं घर पर लोगों को आसानी से मिल सकेगी। इस योजना को लेकर कार्य शुरू कर दिया गया है l जल्द ही राजस्थान राज्य के लोग इस योजना का लाभ घर से ही उठा सकेंगे। जब इस योजना की शुरूआत होगी तो पहले चरण में जयपुर और जोधपुर को ही इस योजना की सौगात मिलेगी।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Click here-Emitra Rajasthan website

Leave a Comment