अब आपको Whats App पर मिलेगी सभी प्रमाण-पत्रों की PDF-परीक्षा के प्रवेश पत्र भी Whats App पर भेजे जाएंगे |

अब आपको Whats App पर मिलेगी सभी प्रमाण-पत्रों की PDF, अब किसी भी प्रमाण पत्र को आसानी से बनवाया जा सकेगा, विभाग द्वारा सीधे आपको Whats App पर ही प्रमाण-पत्र की PDF भेजी जाएगी, भर्ती विभाग भी परीक्षा के प्रवेश पत्र भी Whats App पर ही भेजेगा |

अब से पहले यदि किसी भी व्यक्ति को निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र या अन्य किसी भी तरह का प्रमाण पत्र बनवाना होता था, तो उन्हें विभिन्न विभागों के चक्कर तो काटने पढ़ते ही थे। इसके बाद जब सर्टिफिकेट बन जाता था तो उन्हें Certificate Download करवाने के लिए भी विभिन्न विभागों या e-Mitra Center में जाना पड़ता था।

इसी वजह से लोगों का समय और पैसा दोनों ही बर्बाद होते थें। इसी समस्या को देखते हुए Rajasthan Information Technology and Communication Department के द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इसके बाद लोगों के लिए हर एक सर्टिफिकेट प्राप्त करना बहुत ही ज्यादा आसान होगा। आगे हम आपको राजस्थान राज्य के लोगों को मिलने वाली इस नई सुविधा के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं।

विभाग के द्वारा व्हाट्सएप पर भेजे जाएंगे, प्रमाण पत्र

• राजस्थान सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के द्वारा हाल ही में एक नई योजना लांच करने का फैसला लिया है। इसके मुताबिक अब राजस्थान राज्य के लोगों को विभिन्न प्रकार के Certificate के लिए आवेदन देने के बाद इधर से उधर चक्कर काटने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Now you will get the PDF of all the certificates on WhatsApp

    • अब जैसे ही विभागों के द्वारा प्रमाण पत्र अप्रूव्ड कर दिए जाएंगे, तो इसके बाद विभागों के द्वारा आपके Aadhaar Card से जुड़े मोबाइल नंबर के व्हाट्सएप पर सर्टिफिकेट की PDF File भेज दी जाएगी। इसके बाद आप इसे डाउनलोड करके इसका Print Out निकलवा कर इस्तेमाल कर सकेंगे।

    प्रदेश के 5000 लोगों को भेजे गए, व्हाट्सएप पर सर्टिफिकेट

    • सूचना के मुताबिक पहली बार ऐसा हुआ है कि DOIT के द्वारा लगभग 5000 लोगों को व्हाट्सएप पर Certificates भेजे गए हैं। अब ऐसा कहा जा रहा है कि लगभग एक लाख लोगों को एक साथ व्हाट्सएप पर उनके Certificates भेजने की तैयारी की जा रही है। इसके बाद यह तय हो जाएगा कि अब राजस्थान भी पूरी तरह से डिजिटल बन गया हैं।

    • इस समय राजस्थान राज्य में लगभग 85,000 ई-मित्र हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के सर्टिफिकेट के लिए 3000 से भी अधिक आवेदन आते हैं। यदि 1 साल का हिसाब देखा जाए तो 1 साल में ई-मित्र के माध्यम से लगभग 60 लाख सर्टिफिकेट बनाए जाते हैं।

    • इन सब लोगों के लिए सैटिफिकेट को पाना बहुत ही ज्यादा आसान हो जाएगा। क्योंकि Certificate Approved होने के बाद इधर से उधर चक्कर काटने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

    परीक्षा के एडमिट कार्ड भी भेजे जाएंगे, व्हाट्सएप पर

    • सूचना के मुताबिक DOIT के कमिश्नर संदेश नायक का यह कहना है कि, प्रतियोगी परीक्षाओं में उम्मीदवारों को Admit Card को लेकर बड़ा ही परेशान होना पड़ता हैं। इसी वजह से बहुत से उम्मीदवार तो परीक्षा से वंचित भी रह जाते हैं।

    • अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं के Admit Card भी इसी तरह सभी उम्मीदवारों के Whatsapp पर भेजे जाएंगे जिसके बाद उन्हें कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

    Note – आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके व्हाट्सएप नंबर पर सर्टिफिकेट तभी भेजे जाएंगे जब आपका नंबर आधार कार्ड से लिंक हों। यदि आपके नंबर से आधार कार्ड ही लिंक नहीं है तो आपके व्हाट्सएप नंबर पर सेटिंग टिकट भी नहीं आ पाएगा।

    प्रमाण पत्र से संबंधित अधिक जानकारी देखे

    या फिर जिन लोगों के पास आधार कार्ड से जुड़ा नंबर नहीं है तो उन्हें भी सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं हो पाएगा। इसलिए जो नंबर आधार कार्ड के साथ जुड़ा है तो वह आपके पास होना जरूरी है।

    Leave a Comment