एनआईटी प्रवेश में छूट के मानदंड; बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत की आवश्यकता नहीं है |

By | June 5, 2021

HRD मंत्रालय ने गुरुवार को कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता को पूरा करते हुए, COVID-19 महामारी के मद्देनजर NIT और केन्द्र पोषित तकनीकी संस्थानों के लिए प्रवेश मानदंड में छूट देने की घोषणा की।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा, “मौजूदा परिस्थितियों के कारण, केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (सीएसएबी) ने एनआईटी और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड में ढील देने का फैसला किया है।“

नई सूचना-05 जून 2021-:दोस्तों हमारी टीम आपके साथ एनआईटी प्रवेश से जुड़ी जानकारी शेयर कर रही है, लेकिन यह सूचना पिछले साल प्रवेश में न्यूनतम अंको में दी गई छूट की है | दोस्तों इस साल बारहवीं कक्षा में न्यूनतम अंको में कितनी छूट मिलेगी या नहीं, इसके बारे में अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है |

NIT JEE Main Admission Eligibility News

JEE Main 2021 योग्य उम्मीदवारों को अब केवल प्राप्त अंकों के बावजूद बारहवीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा,” उन्होंने कहा।

एनआईटी और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए, जेईई-मेन को उत्तीर्ण करने के अलावा, योग्यता बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता थी या उनकी योग्यता परीक्षाओं में शीर्ष 20 प्रतिशत के बीच रैंक लाना अनिवार्य था।

NTA Admission via JEE Main 2020 News
NTA Admission via JEE Main 2020 News

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) -मेन्स, जो दो बार स्थगित हो चुकी है, अब सितंबर से आयोजित की जाएगी।मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि जेईई (मुख्य) 2021 में आने वाले वे छात्र, जो एनडीए परीक्षा में उपस्थित होने के बारे में अपने आवेदन पत्र में अपडेट नहीं कर पाए थे, उन्हें चिंता नहीं करनी चाहिए। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि एनटीए अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि दोनों परीक्षाओं में उन उम्मीदवारों के लिए संघर्ष न हो जो दोनों परीक्षाओं में उपस्थित हो रहे हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने जेईई मेन 2021 पर किया ट्वीट

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि JEE Main 2021 में आने वाले छात्र, जो एनडीए परीक्षा में उपस्थित होने के बारे में अपने आवेदन पत्र में अपडेट नहीं कर पाए थे, को चिंता नहीं करनी चाहिए। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि एनटीए अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि दोनों परीक्षार्थी उन उम्मीदवारों के लिए संघर्ष न करें जो दोनों परीक्षाओं में उपस्थित हो रहे हैं। उसी के बारे में मानव संसाधन विकास मंत्री के ट्वीट देखें।

हालाँकि, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर nta.ac.in पर एक चेक रख सकते हैं | उसी के संबंध में किसी भी अद्यतन के साथ सूचित किया जाना चाहिए, जब छात्रों ने अपने जेईई मुख्य फॉर्म में एनडीए परीक्षा में उपस्थित होने के बारे में जानकारी के बारे में अद्यतन करने के लिए कहा था। ।

एडमिट कार्ड यूपीएससी एनडीए और जेईई मेन 2021 को 15 अगस्त के आसपास जारी किया जाना है। यह एक अनुमानित तारीख है | क्योंकि अधिकारियों ने पहले एडमिट कार्ड जारी करने के बारे में 2 से 3 सप्ताह पहले ही परीक्षा से पहले उल्लेख किया था। सभी उम्मीदवारों को जेईई मुख्य आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और upsc.gov.in पर आधिकारिक अपडेट के लिए जांच करने की सलाह दी जाती है.

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *