निष्ठा विद्युत मित्र योजना 2020-पात्रता और आवेदन करने की प्रक्रिया हिंदी में जाने

By | July 3, 2020

मध्य प्रदेश में निष्ठा विधुत मित्र योजना शुरू हुई, Nishtha Vidyut Mitra Mobile App, निष्ठा विधुत मित्र योजना के लिए आवेदन करे, निष्ठा विधुत योजना की पात्रता क्या है, Nishtha Vidyut Mitra योजना की अधिकारिक वेबसाइट कौनसी है-

नमस्कार दोस्तों-Result Uniraj टीम आपको इस पेज में निष्ठा विधुत मित्र योजना 2020 की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में बताएगी | आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको निष्ठा विद्युत मित्र योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। महिला सशक्तिकरण की ओर ठोस कदम उठाते हुए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने निष्ठा विद्युत मित्र योजना की शुरूआत की है।

इसके तहत बिजली कंपनी के राजस्व को बढ़ाने के लिए बिजली की अवैध उपयोग में रोक लगाने के साथ ही नए कनेक्शन भी प्रदान किए जाएँगे। यह योजना नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल एवं ग्वालियर के 16 जिलों की जो ग्राम पंचायत हैं, उन सभी में लागू हुई है। यह जो योजना है वह विद्युत वितरण कंपनी और ग्राम पंचायत के स्तर के उपभोक्ताओं के बीच में एक पुल के प्रकार कार्य करेगी।

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020मध्यप्रदेश पेंशन आपके द्वार योजना 2020
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना मध्य प्रदेशआयुष्मान भारत योजना 2020

अब मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा महिला सशक्तिकरण की ओर ज़रूरी कदम उठाते हुए इस योजना को शुरू कराई गई है। ग्राम पंचायत के स्तर पर जो महिलाएँ हैं वो Nishtha Vidyut Mitra सेवक के रूप में जानी जाएँगी और उन लोगों को आय का एक नया रास्ता भी मिल जाएगा।

इस योजना के जो भी उपभोक्ता होंगे उनको जो बिल होगा उस का भुगतान करने हेतु प्रेरणा देने के लिए अथवा यूपीआई का जो ऐप है उस के ज़रिए, ऑनलाइन प्रक्रियाओं के मदद से नए कनेक्शन की सुविधा भी दी जाएगी तथा साथ ही साथ मीटर के खराब हो जाने जैसी विभिन्न उपभोक्ताओं की तरह-तरह की शिकायतों को मिटाने के लिए भी कोशिश की जाएगी।

इसके अतिरिक्त यह कंपनी बिजली के अवैध खर्च एवं बिजली की चोरी के जैसे विषयों में जानकारी देने में भी सहायता देंगे। बकाया बिल की वसूली एवं नए कनेक्शन के बदले में कंपनी निष्ठा विद्युत मित्र को इंसेंटिव राशि प्रदान करेगी।

इस योजना का जो पहला चरण है उसमे मध्य प्रदेश के हरदा ज़िले में 30 महिलाओं का चयन हुआ, तथा 13 जून 2020 (शनिवार) को उन सभी को ज़िला पंचायत के द्वारा एक दिन का प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। महिलाओं को प्रशिक्षण देने के समय बिजली कंपनी के डीजीएम आशुतोष ने विद्युत मित्र महिलाओं को यह बताया कि ऐप के ज़रिए उन्हें कौन-कौन से स्टेप्स का पालन करना होगा।

किसी भी उपभोक्ता को नए कनेक्शन के लिए किन-किन प्रकार के नियमों को पूरा करना होगा इसके बारे में भी उन महिलाओं को बताया गया। महिलाओं को इस बारे में भी बताया गया कि बिजली चोरी के मामलों में किस जगह तथा किस प्रकार से शिकायत करनी है।

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना 2020ऐसे चेक करे PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं मिला
PMJDY – Pradhan Mantri Jan Dhan YojanaPM Ujjwala Yojana 2020 

उपभोक्ताओं की समस्याओं को अधिकारियों तक किस तरह पहुँचा सकते हैं तथा उनके समाधान के लिए किस तरह मददगार होगा इन सब चीज़ों के बारे में अच्छे से जानकारी प्रदान की गईं। इस प्रशिक्षण के समय महिलाओं की विभिन्न सवालों का भी जवाब दिया गया। सभी को ऐप की सहायता से काम करने का आसान तरीका बताया गया, किसी भी तरह की मुश्किल आने पर निराकरण के लिए किससे संपर्क करना होगा, इस विषय में भी उन्हे जानकारी दी गई।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के बारे में कुछ तथ्य:

यहाँ इस पैराग्राफ में हमारी टीम आपको Nishtha Vidyut Mitra Yoajana की जानकारी और कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी एक सारणी के माध्यम से समझा रही है | जिससे आप योजना को आसानी से समझ सकेंगे |

योजना का नामनिष्ठा विद्युत मित्र योजना
शुरू की गईमध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा
लाभार्थीमहिलाओं का समूह
उद्देश्यरोज़गार के लिए अवसर प्रदान करना
श्रेणीकेंद्र सरकार की योजनाएँ

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के लाभ:

  • यदि कोई भी 50 रुपए की बिजली की चोरी करने के लिए तथा नए सिंगल फेस कनेक्शन के लिए पकड़ा गया हो तो निष्ठा विद्युत मित्र को उस बिल का 10 प्रतिशत प्राप्त होगा।
  • यदि आप सिंगल फेस का नया कनेक्शन लेना चाहते हो तो उसके लिए 50 रुपए और यदि आप थ्री फेस का नया कनेक्शन लेना चाहते हो तो उसके लिए 200 रुपए आपको दिए जाएँगे।
  • यदि आपका बिल 5 हजार रुपए तक का हो तो बिल कलेक्शन में आपको 5 रुपए का इंसेंटिव और यदि आपका बिल 5 हजार रुपए से ऊपर का हो तो आपको 10 रुपए का इंसेंटिव प्राप्त होगा।
  • मध्य प्रदेश में रहने वाली जो महिलाएँ हैं वह निष्ठा विद्युत मित्र योजना की सहायता से आय कर पाएँगी और आत्मनिर्भर बन पाएँगी।
  • निष्ठा विद्युत मित्र योजना में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल का भुगतान करने को उत्साहित किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को अतिरिक्त लाभ प्राप्त होगा।
  • ग्राम पंचायत के स्तर पर महिलाएँ स्व-सहायता समूह निष्ठा विद्युत मित्र योजना 2020 के अंतर्गत निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में अपनी सेवाएँ उपभोक्ताओं को देंगी।
  • राज्य के जो महिलाएँ हैं, उन्हें इस योजना की मदद से उनके आय में बढ़ोत्तरी हो पाएगी।
  • लोग इस योजना के अंतर्गत UPAY App के ज़रिए बिल को ऑनलाईन के माध्यम से भुगतान कर पाएँगे।
  • कंपनी के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों की महिलाओं को उनकी योग्यता के अनुसार निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में उन्हे चुना जाएगा और प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • लाभकारी योजना के अतिरिक्त सभी ग्राम पंचायत क्षेत्र की महिलाएँ कार्यरत हो सकेंगी।
  • इस योजना के ज़रिए सभी कार्य सेवी महिलाएँ विद्युत उपभोक्ताओं को UPAY App के ज़रिए ऑनलाइन भुगतान करने के लिए उत्साहित करेंगी।

Nishtha Vidyut Mitra योजना की पात्रता और दस्तावेज

मध्य प्रदेश में स्थाई रूप से रहने वाली महिलाएँ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020Pradhan Mantri Awas Yojana Registration
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना महिला जनधन खातों में तीसरी किश्त 

ज़रूरी दस्तावेज:

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक में खाता होना चाहिए
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • रजिस्टर्ड मोबाइल का नंबर 

योजना से प्राप्त होने वाली प्रोत्साहन राशि:

  • पिछले वर्ष की अपेक्षा स्व-सहायता समूह के द्वारा ज़्यादा प्राप्त की गई धनराशि पर महिला स्व-सहायता के समूह को 15 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी, यह बात अर्द्धवार्षिक गणना के अनुसार पता चली है।
  • यदि कोई उपभोक्ता नया सिंगल फेस का कनेक्शन जारी करना चाह रहें हो, तो उन्हे प्रति कनेक्शन 50 रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई उपभोक्ता फेस सिंचाई पंप कनेक्शन जारी करवाना चाह रहें है, तो उन्हे प्रति कनेक्शन 200 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई उपभोक्ता अन्य थ्री फेस कनेक्शन जारी करवाना चाह रहें है (सिंचाई पंप के अतिरिक्त), तो उन्हे प्रति कनेक्शन 100 रुपए की प्रोत्साहन राशि, प्रदान की जाएगी।
  • बिजली चोरी होने की ख़बर देने पर तथा यह प्रकरण सही साबित करने के बाद बिल की राशि मिलने पर प्रोत्साहन राशि का 10 प्रतिशत  प्रदान की जाएगी।

UPAY App ऑनलाइन बिल पेमेंट करने की विधि:

  • निष्ठा विद्युत मित्र योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आपको पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स में UPAY App टाइप कर के एंटर करना होगा।
  • एंटर करने के बाद आप सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप ऐप इंस्टॉल कर लें।
  • यह सारी प्रक्रिया खत्म हो जाने के बाद इस ऐप के ज़रिए आप ऑनलाइन बिल का भुगतान कर पाएँगे।
PM Modi सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारीप्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना
किसान रथ मोबाइल एप डाउनलोड करेएक क्लिक से देखे KCC लाभार्थियों की सूची

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के ज़रिए हमने पूरी कोशिश की है कि निष्ठा विद्युत मित्र योजना के बारे में आपको अधिक से अधिक जानकारी दे सकें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट कर के ज़रूर बताईएगा।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के बारे में पुछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्न:

Nishtha Vidyut Mitra Yojana योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आय तथा आत्मनिर्भरता प्रदान करना है।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना का लाभ मुख्य रूप से कौन उठा सकेंगे?

इस Nishtha Vidyut Mitra योजना का लाभ महिलाएँ उठा सकेंगे।

Nishtha Vidyut Mitra योजना कौनसे राज्यों में कार्यरत है?

यह योजना मध्य प्रदेश में कार्यरत है।

यह योजना किसने शुरू की है?

Nishtha Vidyut Mitra Yoajana मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा शुरू की गई है।

क्या Nishtha Vidyut Mitra योजना का लाभ महिलाओं के अलावा और कोई भी उठा पाएँगे?

नहीं, इस योजना का लाभ महिलाओं के अलावा और कोई भी नहीं उठा पाएँगे।

Nishtha Vidyut Mitra योजना मध्य प्रदेश के अलावा और कहीं भी कार्यरत है?

नहीं, यह योजना मध्य प्रदेश के अलावा फिलहाल और कहीं भी कार्यरत नहीं है।

follow us for social updates

One thought on “निष्ठा विद्युत मित्र योजना 2020-पात्रता और आवेदन करने की प्रक्रिया हिंदी में जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *