नए ई पोर्टल में CA की online सहायता से अब Income Tax Returns भरना हुआ आसान

By | July 7, 2021

Income Tax Returns 2021:भारत सरकार ने Income Tax Returns के लिए New e-filing website (www.incometax.gov.in) लांच किया है | जिस पर आप CA या E Return Intermediary (ERI) की सहायता से अपनी इनकम टैक्स की फाइल भर सकते है |

इनकम टैक्स के बारे में तो हम सभी अच्छे से जानते ही हैं कि सरकार के द्वारा इनकम पर टैक्स कितना लगाया जाता है और किस प्रकार इनकम पर टैक्स लगाया जाता है । हर प्रकार की इनकम पर टैक्स लगाने की एक लिमिट होती है इस लिमिट के तहत ही इनकम पर टैक्स लगाया जाता है ।

ऐसे सभी लोग जो इनकम टैक्स देते हैं एवं Income Tax Returns Form भरते हैं उनके लिए काफी अच्छी खबर है । अक्सर इनकम टैक्स रिटर्न का फॉर्म भरते समय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था । उनकी इस समस्या का समाधान इनकम टैक्स विभाग के द्वारा कर दिया गया है । अब इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म भरने का कार्य टैक्सपेयर की तरफ से ERI और CA करेंगे l

Income Tax Recruitment 2021Aadhaar Card & PAN Card Name Correction
10 lakh का loanATM से पैसा निकालना हुआ महंगा

यदि आपको भी इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म भरने में परेशानी होती थी तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है । आपको इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म भरने के लिए अब किसी CA  की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा आपकी यह मुश्किल आसान कर दी गई है । आइए जानते हैं इस खबर के बारे में पूरी विस्तार से

Taxpayers को मिलेगी ERI ,CA की सहायता

7 जून 2021 को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा ई फाइलिंग पोर्टल लॉन्च किया गया है । ई फाइलिंग पोर्टल की सहायता से ITR Filing, अन्य संबंधित सेवाओं के लिए अब Taxpayers को Chartered Account, E Return Intermediary , Authorized Representative को जोड़ सकते हैं ।

New e-filing website & online CA
New e-filing website & online CA

अब आप E- Filing Portal पर जाकर My CA Service  का उपयोग करते हुए किसी भी CA को जोड़ सकते हो एवं Assign कर सकते हो । इसके इलावा यदि आप ने पूर्व में किसी सीए को असाइन किया है, तो आप उसे हटा भी सकते हैं या फिर हटाए गए इसलिए को आप द्वारा से असाइन भी कर सकते हैं ।

How To Get Help Of CA In E – Filing Portal

E – Filing Portal पर CA Services का फायदा लेने के लिए आपको इस Process को Follow करना होगा ।

  • सबसे पहले आपको Income Tax Department के E Filing Portal (https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/) पर जाना होगा एवं लॉगइन करना होगा ।
  • Authorized Partners में जाकर आपको My Chartered Accountants पर आप को Click करना होगा ।
  • इसके पश्चात आपको Add CA पर क्लिक करना होगा, Membership Number, Chartered Account Name , Validation की जानकारी भरनी है ।
  • सभी डिटेल्स को अच्छे से बनने के पश्चात आपको ICAI Database से Validation के पश्चात आप Assign CA की सहायता ले सकेंगे ।

ERI को किस प्रकार जोड़ा जाएगा

ERI की मदद लेने के लिए आपको My ERI Service के ऑप्शन पर जाकर अपनी Profile में जोड़ना होगा । अगर आप यह चाहते हैं कि आप ERI को हटाए तो आप हटा भी सकते हैं और दूसरे जोड़ भी सकते हैं ।

ERI आपको क्लाइंट के तौर पर E filing Portal पर जोड़ सकते हैं । यदि आप E filing Portal Registered नहीं है तो ERI Client के तौर पर जोड़ने से पहले Register कर सकता है ।

ERI क्या करता है ?

ERI आपके लिए काफी जरूरी है यह आपके काफी काम भी आ सकता है । अगर आप अपने Income Tax Causes से जुड़े मामलों में शामिल नहीं हो सकते हैं, तो एक अधिकृत प्रतिनिधि वह होता है जो आप की ओर से specific Authorization के साथ कार्य कर सकता है ।

Chartered Account आपकी सहायता किस प्रकार कर सकता है, आइए जानते हैं ।

  • जब Taxpayers की ओर से CA जुड़ जाएगा तो वह सभी जरूरी दस्तावेजों या फिर फॉर्म को भरने में मदद करेगा ।
  • Taxpayers के द्वारा Assign किए गए Form को E – Verify करता है ।
  • Form Number 15CB को Download किया जाएगा ।
  • जितने भी Form भरे जा चुके हैं उन सब को दिखाएगा l अगर कहीं पर कोई परेशानी है या शिकायत है तो उसे भी भरेगा l
  • Login को पहले से अधिक मजबूत Security वाला बनाएगा l
  • इन सभी के साथ साथ आप e – Return Intermediary ( ERI) की भी मदद ले सकते हैं ।

CAs Indian Institute Of Chartered Accounts के ही सदस्य होते हैं । जबकी e – Return Intermediary Authorize व्यक्ति होते हैं यह टेक्स पर की तरफ से उनका Income Tax Returns File करने के साथ-साथ अन्य दूसरे काम भी करते हैं  l

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *