NEET UG Admission 2022 में SMS मेडिकल कॉलेज बना छात्रों की पहली पसंद |

NEET UG Admission 2022 में SMS मेडिकल कॉलेज बना छात्रों की पहली पसंद, NEET UG 1st Round Counselling 2022 Complete- राजस्थान में नीट यूजी की पहले राउंड की सीट अलॉटमेंट काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, पहले राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया में लगभग 80% सीटों को भरा जा चुका है, जल्दी ही दूसरे राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी,

Neet UG 2022 का रिजल्ट जारी हो जाने के बाद देशभर के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने का कार्य चल रहा है। इसके लिए विभिन्न राज्य कमेटियां छात्रों की काउंसलिंग का कार्य कर रही है। जिसमें राजस्थान की काउंसलिंग कमिटी द्वारा भी पहले राउंड की सीट एलॉटमेंट को पूरा कर लिया गया है।

बता दें कि राजस्थान राज्य में स्थित सभी मेडिकल कॉलेज की 80% सीटों पर एडमिशन पहले राउंड की काउंसलिंग में पूरा हो चुका है। जिसमें category-wise सीटों का अलॉटमेंट भी जारी कर दिया गया है। पहले की तरह इस बार भी एसएमएस मेडिकल कॉलेज छात्रों की पहली पसंद रहा है। चलिए इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं ।

धौलपुर के कॉलेज का होगा यह पहला सेशन।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार Neet UG 2022 Counselling में धौलपुर के कॉलेज को भी शामिल किया गया है। लेकिन धौलपुर का यह कॉलेज नीट काउंसलिंग में आखरी पायदान पर रहा है। काउंसलिंग में छात्रों की पहली पसंद SMS Medical College ही रहा है।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Rajasthan CET Graduation Level परीक्षा के Handwritten Notes

RPSC RAS Pre Handwritten Notes
NEET UG 1st Round Counselling

बता दे धौलपुर के कॉलेज का यह पहला सेशन होगा। क्योंकि इसी वर्ष धौलपुर के कॉलेज को नीट की काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल किया गया है। इस तरह से धौलपुर के आसपास के छात्रों के लिए यह कॉलेज पास में लेना अच्छी Choice होगा। लेकिन फिर भी नीट काउंसलिंग में छात्रों की यह आखिरी पसंद रहा है।

MBBS Admission के लिए जनरल कैटेगरी के छात्रों की क्लोजिंग रैंक 10,539 रही।

NEET UG 2022 1st Round Counselling मे राजस्थान राज्य की 80% सीटें भर चुकी हैं। जिसमें एमबीबीएस कोर्स के लिए अनारक्षित श्रेणी के छात्रों की क्लोजिंग रैंक 10,539 रही है। जबकि अनारक्षित श्रेणी के छात्राओं की क्लोजिंग रैंक 10,526 तक रही है। यानी अनारक्षित श्रेणी में उम्मीदवारों को नीट की पहली काउंसलिंग में इतने रैंक सीटों को भरा गया है।

पिछड़ा वर्ग के छात्रों की बात करें, तो नीट की काउंसलिंग में पुरुष उम्मीदवारों को 10,683 तथा महिला उम्मीदवारों को 10,701 रैंक तक एमबीबीएस कोर्स में सीटों का अलॉटमेंट हुआ है। इसके अलावा EWS category मे पुरुष उम्मीदवारों के लिए क्लोजिंग रैंक 11,418 तथा महिला उम्मीदवारों के लिए 11,367 रही है।

इसके साथ ही अनुसूचित छात्रों के लिए नीट काउंसलिंग में क्लोजिंग रैंक 70,110 तथा अनुसूचित छात्राओं की क्लोजिंग रैंक 70,093 रही है। जबकि अनुसूचित जनजाति ( नॉन ट्राईबल) के लिए छात्रों की क्लोजिंग रैंक 80,335 तथा अनुसूचित जनजाति ( नॉन ट्राईबल) छात्राओं की क्लोजिंग रैंक 81,994 रही है।

चयनित Candidates को आगे क्या करना होगा?

राजस्थान में 1st Round Counselling समाप्त हो गई है। जिसमें राज्य के मेडिकल कॉलेजों की 85% सीटें नीट की रैंक के अनुसार भर ली गई है। अभी चयनित हुए इन उम्मीदवारों को Allotment Letter जारी कर दिया गया है। लेकिन इन सीटों पर एडमिशन पूरा तभी होगा, जब उम्मीदवारों द्वारा पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

आइये step by step अंतिम रूप से एडमिशन लेने की प्रक्रिया जानते हैं।

  •  पहले राउंड में जिन उम्मीदवारों को चयनित किया गया है। उन सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले 5 पेज का अलॉटमेंट लेटर प्रिंट कराना होगा।
  •  यह एलॉटमेंट लेटर, उम्मीदवारों को नीट काउंसलिंग की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर स्वम् द्वारा login करने पर, प्राप्त हो जाएगा।
  • जिसमें उम्मीदवारों को अपना Login I’d और पासवर्ड डालना होगा।
  • एलॉटमेंट लेटर के साथ Application Form सहित सभी दस्तावेजों के दो सेट चयनित मेडिकल कॉलेज में ले जाने होंगे। इसके बाद ही आपकी एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होगी।

इन मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए रही कड़ी प्रतियोगिता

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राज्य मे पहले नीट काउंसलिंग के लिए Government Medical College, गवर्मेंट मेडिकल सोसायटी राजमेस, झालावार मेडिकल कॉलेज तथा आर यूएचएस मेडिकल कॉलेज को लेने के लिए उम्मीदवारों में ज्यादा प्रतियोगिता रही। क्योंकि यह मेडिकल कॉलेज राज्य में पहले से ही काफी प्रसिद्ध रहे हैं।

हालांकि इन सब में फिर भी एसएमएस मेडिकल कॉलेज की सभी सीटें जल्दी भर गई थी। जो कि छात्रों की पहली पसंद था। इसके अलावा छात्रों की दूसरी पसंद मेडिकल सोसायटी राजमेस कॉलेज भी रहा। जिसके लिए भी छात्रों ने अपनी काउंसलिंग में काफी प्रतिभाग किया। जिस वजह से इसकी सीटें भी जल्दी भर गई।

Neet UG 2nd Round Counselling Schedule 2022

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि नीट यूजी 2022 मे स्टेट काउंसलिंग कमिटी द्वारा अभी 25% मेडिकल सीटों पर काउंसलिंग बाकी है। जो कि दूसरे चरण की काउंसलिंग में भरी जाएंगी।

UPSC IAS Exam Handwritten Notes

Rajasthan 3rd Grade Teacher Level-1 के Handwritten Notes

हालांकि कमेटी द्वारा यह कहा गया है, कि जब तक पूरी सीटें नहीं भर जाती है, तब तक काउंसलिंग का कार्यक्रम चलेगा। इसलिए जिन उम्मीदवारों का चयन नहीं हुआ है, उनको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

जल्द ही दूसरी काउंसलिंग की शुरुआत की जाएगी। जिसमें विभिन्न कैटेगरी के अनुसार पहले काउंसलिंग में प्रतिभाग करने वालों की क्लोजिंग रैंक से शुरुआत होगी। साथ ही अभी कुछ सीटें पहली काउंसलिंग में भी खाली हो जाएंगी।

NTA Official Website- Click Here

Leave a Comment