नीट प्रवेश पत्र 2021:-जानिए कब जारी होगा NEET PG की परीक्षा का प्रवेश पत्र?

By | April 10, 2021

नीट प्रवेश पत्र 2021:-इस पेज पर आपको NEET 2021 की परीक्षा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे कोरोना काल में NEET PG की परीक्षा का प्रवेश पत्र कब तक जारी हो जायेगा

आपने NEET की परीक्षा के बारे में तो सुना ही होगा अभी कुछ दिन पहले ही उम्मीदवारों ने नीट की परीक्षा के लिए आवेदन दिए थे l अब NTA ( National Testing Agency )  ने नीट की परीक्षा का प्रवेश पत्र आने की तारीख बता दी है। नीट की परीक्षा का प्रवेश पत्र 12 अप्रैल 2021 को जारी होंगे |

हम आपको बता दें कि NEET PG 2021 परीक्षा उन सभी छात्रों के लिए आयोजित करवाई जाती है जो कि मेडिकल में मास्टर डिग्री लेना चाहते हैं। इस परीक्षा को देने के लिए एमबीबीएस ( MBBS )  और बीडीएस ( BDS ) आदि कोर्स करने होते हैं। इस परीक्षा को देने के पश्चात आपको कोई भी अच्छा सरकारी कॉलेज मिल जाता है जहां से आप मेडिकल में मास्टर डिग्री हासिल कर सकते हैं।

NEET PG Kya Hai?– नीट PG परीक्षा का प्रवेश पत्र ?

जो भी छात्र मेडिकल क्षेत्र में एमडी तथा एमएस या फिर पीजी डिप्लोमा कोर्सेज करना चाहता है तो उस छात्र को पहले NEET PG की परीक्षा देनी होती है l NEET PG की फुल फॉर्म National Eligibility Enterence Test होती है। जो विद्यार्थी कोर्सेज में प्रवेश करना चाहते हैं उन्हें पहले इस परीक्षा को पास करना होगा और इस परीक्षा को पास करने के पश्चात काउंसलिंग होगी l फिर उस काउंसलिंग के माध्यम से जितने अंक आपकी परीक्षा में आएंगे उन अंकों के हिसाब से आप अलग-अलग कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

NEET PG Exam के लिए योग्यता – Eligibility for NEET PG Exam In Hindi?

यदि कोई भी उम्मीदवार NEET PG की परीक्षा देना चाहता है तो उसके लिए उम्मीदवार के पास किसी अच्छे मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज में से एमबीबीएस की डिग्री होनी आवश्यक है l इसके अतिरिक्त उम्मीदवार के पास मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से परमानेंट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी प्राप्त होना चाहिए, यदि आपके पास यह सब योग्यताएं हैं तो फिर आप NEET PG एग्जाम के लिए आवेदन दे सकते हैं l

NEET PG Exam के लिए आवेदन शुल्क – Application Fee for NEET PG Exam In Hindi?

NEET PG की परीक्षा में जाति के हिसाब से आवेदन शुल्क अलग अलग होता है। जैसे कि जनरल जाति तथा ओबीसी जाति के उम्मीदवारों से ₹4250 आवेदन शुल्क लिया जाता है।

neet ke pravesh patra ki tarikh 2021

Sc-st, PWD तथा पीएच कैटेगरी के उम्मीदवारों से ₹3250 आवेदन शुल्क लिया जाता है। इस आवेदन शुल्क में हर वर्ष कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। इसीलिए जिस वर्ष आप NEET PG की परीक्षा देंगे तो उस समय आप इसकी जानकारी ले सकते हैं। हमने आपको 2021 के आवेदन शुल्क के बारे में बताया है।

NEET PG 2021 Seat Reservation 

NEET PG की परीक्षा में हर साल अलग-अलग जातियों के आवेदकों को सीट रिजर्वेशन भी दिया जाता है। जोकि प्रत्येक वर्ष अलग अलग होता है। हम आपको NEET PG 2021 Seat Reservation के बारे में बता रहे हैं।

SC Caste – 15%
ST – 7.5%
OBC – 27%
PWD – 5%

NEET PG Admit Card के बारे में जानकारी

  • जिन छात्रों ने नीट की परीक्षा के लिए आवेदन दिए थे उनके लिए अब नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने घोषणा की है कि 12 अप्रैल 2021 को नीट की परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जारी कर दिया जाएगा। आप इस वेबसाइट के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड चेक तथा डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET Exam Date 

  • छात्रों को जानकर खुशी होगी कि NEET PG 2021 की परीक्षा 18 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी और यह परीक्षा दोपहर को 2:00 बजे शुरू की जाएगी और 5:30 बजे यह परीक्षा खत्म होगी यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी।
  • यह नीट की परीक्षा कुल 6102 सरकारी निजी डीम्ड और केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए आयोजित करवाई जा रही है। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड पर सभी उम्मीदवारों को NEET PG Exam का केंद्र मिल जाएगा जिससे कि वह अपनी परीक्षा से कुछ समय पहले ही वहां पर पहुंच सकते हैं। इस परीक्षा में छात्रों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी क्योंकि इस परीक्षा में लगभग 1.74 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन दिया है जबकि कुल सीट सिर्फ 6102 हैं। यहां से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि नीट की इस परीक्षा में कंपटीशन बहुत ही ज्यादा है, इसीलिए आपको खूब मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी।परीक्षा में केवल वही विद्यार्थी सफल होंगे जो काफी मेहनत करेंगे।

NEET PG 2021 परीक्षा का Admit Card कैसे डाउनलोड करें –

  • NEET PG 2021 की परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाना होगा और उसके पश्चात आपको वहां पर NEET PG 2021 Admit Card के नाम से  ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • आपसे कुछ सामान्य जानकारियां पूछी जाएगी। जिनके बारे में आपको सही जानकारी भरनी है और फिर सबमिट कर देना हैl उसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एडमिट कार्ड आ जाएगा। फिर उसके पश्चात आप उसे अच्छे से चेक कर सकते हैं और नीचे की तरफ दाईं तरफ में आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा। वहां से आप NEET PG 2021 Admit Card Download कर सकते हैं।

NEET PG 2021 की परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा?

NEET PG 2021 की परीक्षा का रिजल्ट 31 मई 2021 तक घोषित कर दिया जाएगा और इस परीक्षा का रिजल्ट भी इसकी ऑफिशल वेबसाइट ( Official Website ) पर ही घोषित किया जाएगा। वहीं से NEET PG 2021 की परीक्षा के रिजल्ट को आप देख सकते हैं। वैसे तो इस परीक्षा का रिजल्ट 31 मई 2021 को घोषित किया जाएगा,

परंतु फिर भी यदि इस तारीख को किसी कारणवश यह रिजल्ट नहीं घोषित किया जाता तो आपको उससे पहले ही सूचित कर दिया जाएगा और अगली तारीख भी बता दी जाएगी कि किस तारीख तक रिजल्ट आ सकता है। वैसे तो यह तारीख नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ( National Board Of Examinstion ) की तरफ से फाइनल है।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *