इंडियन नेवी में कैसे जाएं? – नेवी की तैयारी कैसे करें? – भारतीय नेवी कैसे ज्वाइन करें और तैयारी कैसे करें

By | April 11, 2019

इंडियन नेवी में कैसे जाएं? – नेवी की तैयारी कैसे करें? – भारतीय नेवी कैसे ज्वाइन करें और इसकी तैयारी कैसे करें – नेवी में कैसे जाये? – नेवी जॉइन करने के लिए योग्यता महत्वपूर्ण एक्जाम – इंडियन नेवी में सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें?

How to Join Indian Navy? – Indian Navy Kaise Join Kare? – Navy Me Jane Ke Liye Kya Kare – Eligibility & Exams of Indian Navy – How to Get job in Indian Navy – Indian Navy Ki Jankari Hindi Me

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट रिजल्ट युनिराज पर आज हम जिस टॉपिक के बारे में बात करने जा रहे हैं. वह टॉपिक है इंडियन नेवी में कैसे जाएं या फिर नेवी की तैयारी कैसे करें इस आर्टिकल में हमने कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी दी है. जिन्हें अपनाकर आप इंडियन नेवी ज्वाइन करने के लिए तैयारी कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आसान भाषा में भारतीय नेवी जॉइन करने की और इसके लिए तैयारी करने की जानकारी दी है. भारतीय सेना को तीन भागों में बांटा गया है जिसमें शेर ने भी एक महत्वपूर्ण अंग है.

इंडियन नेवी में कैसे जाएं

इंडियन नेवी में कैसे जाएं? – नेवी की तैयारी कैसे करें? (Indian Navy Kaise Join Kare?)

इंडियन नेवी भारत की जल सुरक्षा निश्चित करती है कहने का तात्पर्य यह है कि समुद्री मार्ग से होने वाले आक्रमणों को रोकने का कार्य इंडियन नेवी करती है. बहुत सारे युवा इंडियन नेवी जॉइन करना चाहते हैं, लेकिन इंडियन नेवी ज्वाइन करना इतना भी सरल नहीं है. इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए युवाओं को बहुत सारे परीक्षणों से गुजरना पड़ता है. इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए हम यहां योग्यता और इसके कुछ एग्जाम्स के बारे में जानकारी शेयर कर रहे हैं.

भारतीय नेवी कैसे ज्वाइन करें और इसकी तैयारी कैसे करें? (Indian Navy Ki Jankari Hindi Me)

इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए यह आवश्यक है कि आपने 12वीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो. यदि आपने 12वीं कक्षा की पढ़ाई अच्छे ढंग से की है तो आप इंडियन नेवी में होने वाले एग्जाम की तैयारी अच्छे तरीके से कर सकते हैं. जिस किसी छात्र ने 12वीं कक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ पास कर ली है. वह इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए तैयारी शुरू कर सकता है. हम जहां पर भारतीय नेवी ज्वाइन करने के लिए योग्यता को शेयर करने जा रहे हैं.

एयरफोर्स में कैसे जाये?

इंडियन नेवी या भारतीय नौसेना में उम्मीदवारों का चयन यूपीएससी के द्वारा किया जाता है यह एक रिक्रूटमेंट एजेंसी है जो कि भारतीय सरकार द्वारा चलाई जाती है. इंडियन नेवी में जाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट जैसे बहुत सारे परीक्षणों से गुजरना होता है. लिखित परीक्षा में मैथमेटिक्स, जनरल नॉलेज, इंग्लिश, साइंस और रिजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

इस परीक्षा को पूर्ण करने के लिए विद्यार्थियों को 1 घंटे का समय दिया जाता है. लिखित परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है. अंत में एक फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन कर लिया जाता है.

नेवी जॉइन करने के लिए योग्यता (Eligibility Indian Navy)

  1. इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.
  2. 12वीं कक्षा में इंग्लिश विषय में कम से कम 50% अंक, फिजिक्स और केमिस्ट्री में कम से कम 70% अंक होना जरूरी है.
  3. इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए भारत का नागरिक होना आवश्यक है.
  4. पुरुषों के लिए कद 157 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए कर दे 152 सेंटीमीटर होना अति आवश्यक है.
  5. छाती का विस्तार कम से कम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए.
  6. यह आवश्यक है कि छात्र को कोई भी हड्डियों से संबंधित रोग ना हो.
  7. छात्र शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए पोस्ट के अकॉर्डिंग छात्र के पास क्वालिफिकेशन होना जरूरी है.
  8. छात्र आयु सीमा के अंतर्गत आता हो.
  9. यह याद रहे की अलग अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता चाहिए होती है इसीलिए आप जिस भी पद के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं उस पद से रिलेटेड योग्यता को अच्छी तरीके से ऑफिशियल नोटिफिकेशन से पढ़ें.

नेवी की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Indian Navy)

  1. सबसे पहले आप जिस भी पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं या आवेदन कर चुके हैं उस पद के लिए योग्यता और उसके लिए होने वाले परीक्षाओं का अध्ययन करें.
  2. उसके बाद परीक्षाओं के पैटर्न को समझें और उनके लिए तैयारी करने की जानकारी इकट्ठा करें.
  3. लिखित परीक्षा की तैयारी करने के लिए पिछले सालों के पेपर डाउनलोड करें और उनके अनुसार अपनी तैयारी करें याद रहे कि प्रश्नों को हल करने की गति को बढ़ाने के लिए आपको बार-बार प्रश्न हल करके अनुभव हासिल करना होगा.
  4. आपकी जानकारी में जिन जिन लोगों ने इंडियन नेवी का एग्जाम पास किया है उन लोगों से संपर्क करने का प्रयास करें तथा उन लोगों से परीक्षा पास करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य की जानकारी अवश्य ले.
  5. आजकल हर एक कंपीटेटिव एग्जाम या फिर सरकारी नौकरियों के लिए होने वाले हर एग्जाम में जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए जनरल नॉलेज से संबंधित प्रश्नों की तैयारी अवश्य करें ताकि जो भी जनरल नॉलेज से संबंधित प्रश्न पूछे जाए वह आपका गलत ना हो.
  6. भारतीय नौसेना जॉइन करने के लिए आपको इंग्लिश भाषा लिखने पढ़ने और बोलनी अवश्य आनी चाहिए.
  7. इंडियन नेवी के एग्जाम में मैथमेटिक्स से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं इसीलिए मैथमेटिक्स से संबंधित प्रश्नों की तैयारी भी अवश्य करें।
  8. हम जानते हैं कि इंडियन नेवी की परीक्षा पास करना इतना सरल नहीं है लेकिन अपने मन में एक सकारात्मक सोच बनाए रखें हमेशा याद रखें कि जो भी लोग इंडियन नेवी की परीक्षा पास करते हैं वह भी आपकी तरह ही विद्यार्थी होते हैं

इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट जहां पर विजिट करें

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर इस आर्टिकल से संबंधित यानी इंडियन नेवी में कैसे जाएं या फिर नेवी की तैयारी कैसे करें से संबंधित आपका कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं. हम आपके प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश जल्द से जल्द करेंगे. धन्यवाद

One thought on “इंडियन नेवी में कैसे जाएं? – नेवी की तैयारी कैसे करें? – भारतीय नेवी कैसे ज्वाइन करें और तैयारी कैसे करें

  1. Hatimohanshukla

    Good morning sir Iam Harimohanshukla sir force ki NavkarI karna Chahtahu sir kya Kre sirji solution send you

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *