साइबर ठगी से बचने के लिए तुरंत 155260 पर कॉल करे या Cybercrime.gov.in पर शिकायत करे

By | April 1, 2021

राजस्थान में भी शुरू हो गया है इंडियन National Cyber ​​Crime Reporting Portal– अगर आपके साथ साइबर ठगी हो जाये तो तुरंत 155260 पर कॉल करे या फिर नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल Cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करवाए

इंडियन नेशनल साइबर क्राईम रिर्पोटिंग पोर्टल ( National Cyber ​​Crime Reporting Portal ) के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह एक ऐसा पोर्टल है जिस पर साइबर क्राइम की रिपोर्ट ऑनलाइन दर्ज कराई जा सकती है, मतलब की जैसे की बहुत बार ऐसा होता है कि साइबर क्राइम के जरिए आपके बैंक खाते में से पैसे निकाल लिए जाते हैं, और उसके पश्चात हम पता भी नहीं लगा पाते कि वह कौन व्यक्ति है परंतु अब हमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है।

क्योंकि अब भारत में साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है, जिसका फायदा यह है कि जब आपके खाते से कोई भी साइबर जालसाज पैसे निकाल लेता है, तो आप तुरंत ही 155260 पर कॉल करके इसकी जानकारी दे सकते हैं ताकि उस जालसाज व्यक्ति तक रकम पहुंचने से पहले ही ट्रांजैक्शन दिया जाए, दिल्ली में तो National Cyber ​​Crime Reporting Portal की शुरूआत पहले ही कर दी गई थी, अब सरकार इसकी शुरुआत राजस्थान में भी कर रही है।

National Cyber ​​Crime Reporting Portal Kya Hai ?

यह एक ऐसा पोर्टल है जिस पर आप साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं जैसे कि मान लीजिए। यदि आपके खाते में से कोई ऐसे ही ट्रांजैक्शन हो जाती है जो कि आपने नहीं की है और आपको तुरंत ही इसका पता भी लग जाता है, तो इस चीज की जानकारी आप इस पोर्टल पर दे सकते हैं इसकी ऑफिशल वेबसाइट Cybercrime.gov.in है।

National Cyber Crime Reporting Portal official website is cybercrime.gov.in

इस वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करवाने से पहले आपको इस पोर्टल पर अपनी एक यूजर आईडी ( Uses Id ) बनानी होती है, और जब आप अपनी user-id यहां पर बना लेते हैं, तो उसके पश्चात आप इस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं | धीरे धीरे यह पोर्टल भारत के हर एक राज्य में स्थापित किया जाएगा फिलहाल तो यह सुविधा दिल्ली में ही उपलब्ध थी, इसके बाद अब यह सुविधा राजस्थान में भी लागू कर दी गई है,  और अब धीरे-धीरे भारत के हर एक राज्य में यह सुविधा दी जाएगी |

Create User ID on National Cyber Crime Reporting

What Is National Cyber ​​Crime Reporting Portal In Hindi?

हम आपको बता दें कि इसके तहत पुलिस के साथ सभी बैंक तथा यूपीआई ( UPI ) और e-wallet जैसी सभी ऑनलाइन पेमेंट से जुड़ी संस्थाएं एक ही मंच पर हैं यह पोर्टल पूरे भारत देश के लिए बना है, जिससे कि धीरे-धीरे भारत के सभी राज्य जुड़ जाएंगे।

शिकायत करने से पहले आपको बहुत सी जानकारी लेनी पड़ती है जैसे कि :- 

  • शिकायतकर्ता का नाम
  • शिकायतकर्ता का पता व मोबाइल नंबर  जिस बैंक खाते से रकम निकाली गई है वह बैंक खाता नंबर
  • ट्रांजैक्शन आईडी और जिस खाते में रकम गई है उसकी जानकारी
  • जालसाज का मोबाइल नंबर

यह सभी जानकारी आपको इस पोर्टल पर देनी होती है, उसके पश्चात जल्द से जल्द उस जालसाज व्यक्ति का पता लगाया जाता है, और अगर आप की ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल ( Transection Successful ) नहीं हुई है तो उस ट्रांजैक्शन को उसी वक्त रोक दिया जाता है।

आने वाले समय में National Cyber Crime Reporting Portal सभी लोगों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन सुविधा बनने वाला है, क्योंकि आज के समय में साइबर क्राइम बढ़ता ही जा रहा है लोग या तो आप के खाते से पैसा निकाल लेते हैं, या फिर अलग-अलग तरीकों से आपको फोन करते हैं और आपसे आपकी सभी जानकारी लेने की कोशिश करते हैं |

इसीलिए अपने बारे में तथा अपने बैंक अकाउंट की जानकारी के बारे में किसी को भी नहीं बताना चाहिए। जब व्यक्ति के पास Cyber Crime करने वाले व्यक्तियों की तरफ से कॉल आती है, तो वह अक्सर आपसे आपकी पर्सनल जानकारी मांगते हैं जो कि आप दे देते हैं, और फिर वह Cyber Crime करने में सफल हो जाते हैं यदि हमें साइबर क्राइम से बचना है तो हमें इस चीज का खास ख्याल रखना होता है, कि बैंक वाले कभी भी हमसे हमारी पर्सनल डिटेल नहीं पूछते।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *