N95 Mask क्या है?, कैसे काम ले N95 Mask?, ऑनलाइन कैसे खरीदें?।

By | May 22, 2020

N95 Mask क्या है?, N95 Mask कैसे काम ले, N95 Mask कैसे खरीद सकते है, all about related N95 mask, how it protects us to many types of viruses.

Contents

N95 Mask क्या है ?

N95 मास्क एक तरह का हमारे नाक और मुँह को ढंकने वाला एक तरह का मास्क है। इस मास्क की एफिशिएंसी 95% होती है। इसके कई version है जैसे की R95, P95 परन्तु (N99, R99, P99) की एफिशिएंसी 99% होती है। ये मास्क हमें वायु फ़िल्टर करके देते है जो की इस वक्त हमारे लिए बहुत जरूरी है।

N95 Mask के क्या फायदे है ?

  • साफ हवा मिलती है। 
  • किसी भी तरह के कीटाणुओं से हमें बचाता है।  
  • बीमार होने पर पहनने पर संक्रमण का खतरा काम  हो जाता है। 
  • प्रदूषण से वचाता है।
  • बिमारियों से बचाता है।

इस वखत हमें N95 Mask क्यों पहनना चाहिए  

कोरोनावायरस के लगभग 88,000 ज्ञात मामले हैं। इस तेज़-तर्रार मेगा-जर्म से 3,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। अंतिम गणना में, कोरोनावायरस के मामले, जिसे अब COVID19 के रूप में जाना जाता है, 65 अलग-अलग देशों में फैल गया है और अब एक वास्तविक वैश्विक स्वास्थ्य खतरा है।

जब इस परिमाण का प्रकोप होता है, तो यह कई लोगों, कई लोगों के लिए भयानक होता है।कोरोनेवायरस होने की आशंका में चीन ने लाखों लोगों को लॉकडाउन पर रखा है। इस प्रकोप के जारी रहने पर अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के कई रूपों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, और चीन के निवासियों से घर पर रहने का आग्रह किया जाता है।

मास्क के कुछ प्रकार जो हमें उपयोग करने चाहिए

सिंगल लेयर मास्क
यह कॉटन द्वारा बना हुआ एक साधारण मास्क है जो प्रदूषण से लड़ने में बहुत प्रभावी नहीं है। यह पीएम 10 और पीएम 2.5 से नहीं बचाता। ये मास्क सिर्फ धूल के बड़े कणों को कुछ हद तक रोक पाता है।

ट्रिपल लेयर मास्क
इस मास्क से भी 20 से 30 प्रतिशत तक ही प्रदूषण को रोका जा सकता है। हालांकि तीन लेयर होने की वजह से यह पीएम 10 कणों को कुछ हद तक रोक लेता है।

Corona मरीज को होम आइसोलेशन में कैसे रखेCorona Virus-क्या है 
भारत में कोरोना कब खत्म होगाकोरोना के कारण बेरोजगारों को राशन सरकार की तरफ से

सिक्स लेयर मास्क
यह प्रदूषण से 80 फीसदी तक बचाव करता है। अधिक प्रदूषित क्षेत्र में यह भी सही नहीं है। यह काफी हद तक पीएम 10 के अलावा पीएम 2.5 कणों को भी शरीर के अंदर जाने से रोकता है।

एन-95
यह सबसे सुरक्षित मास्क है। यह पीएम 2.5 को भी सांस में जाने से रोकता है। डॉक्टर भी आमतौर पर यही मास्क यूज करते हैं। लेकिन यह मास्क काफी टाइट होता है और लंबे समय तक इसे पहने रहना संभव नहीं है।

Some Questions Related this post

N95 मास्क क्या है ?

N95 मास्क एक सुरक्षित मास्क है जिसे पहनना जरूरी है। यह पीएम 2.5 को भी सांस में जाने से रोकता है। लेकिन यह मास्क काफी टाइट होता है और लंबे समय तक इसे पहने रहना संभव नहीं है।

क्या हमें सिंगल लेयर मास्क का उपयोग करना चाहिए ?

जिस जगह पर पोलुशन काम है उस जगह पर हम सिंगल लेयर मास्क का उपयोग कर सकते है परन्तु ये कुछ खास काम नहीं करता। ये मास्क सिर्फ धूल के बड़े कणों को कुछ हद तक रोक पाता है।

इस वखत कोरोना से वचने के लिए किस मास्क का उपयोग करना चाहिए ?

हमें N95 मास्क का उपयोग करना चाहिए। यह सबसे सुरक्षित मास्क है। इसकी एफिशिएंसी 95% है।

follow us for social updates

One thought on “N95 Mask क्या है?, कैसे काम ले N95 Mask?, ऑनलाइन कैसे खरीदें?।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *