MP Yuva Swabhiman Yojana 2021 Application Form & Eligibility

By | December 15, 2020

MP Yuva Swabhiman Yojana 2021 – मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2021 मिलेगा 1 साल में 100 दिन काम, Madhya Pradesh Yuva Swabhiman Scheme Eligibility & Registration, मध्य प्रदेश की रोजगार योजना

हर देश अथवा राज्य का भविष्य युवाओ के हाथ में ही होता है। युवा ही है जो की देश के लिए आगे आ कर कुछ कर सकते है। परन्तु कुछ वर्षो से देश के युवाओ में बढ़ रही बेरोजगारी से युवाओ के साथ ही साथ सरकार भी चिंतित नजर आ रही है।

बहरहाल सरकार इसके लिए निरंतर प्रयास करती आ रही है एवं कई योजनाए भी राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाए भी शुरू की गयी है। इस क्रम में मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने राज्य में युवा स्वाभिमान योजना (MP Yuva Swabhiman Yojana 2021) का हाल ही में शुभारम्भ किया।

योजना की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के पावन मौके पर की गयी। जल्द ही योजना का क्रियान्वयन सरकार द्वारा किया जायेगा। आइये अब हम आपको बताते है की क्या है युवा स्वाभिमान योजना (Yuva Swabhiman Yojana Madhya Pradesh) एवं किस प्रकार आप इस योजना का हिस्सा बन सकते है।

Madhya Pradesh Yuva Swabhiman Scheme 2021

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना बेरोजगार युवाओ के लिए सरकार द्वारा शुरू की गयी एक पहल है। इसके जरिये राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ को वर्ष के लगभग 100 दिन अस्थायी रोजगार सरकार द्वारा मुहैय्या कराया जायेगा। सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में रोजगार दिलाने का वादा किया था अब “MP Yuva Swabhiman Yojana 2021”

योजना उसी घोषणा को पूरा करने के अंतर्गत सरकार द्वारा शुरू की जा रही है। इसके साथ ही साथ इस योजना के जरिये सरकार युवाओ को सक्षम बनाने के प्रयास भी और तेजी से करेगी। जल्द ही युवाओ को इस Madhya Pradesh Yuva Swabhiman Scheme योजना के लिए पंजीकरण कराना होगा जिसके बाद सरकार द्वारा उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान किया जायेगा।

MP Yuva Swabhiman Scheme Eligibility

  • आवेदनकर्ता मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए
  • आवेदक अन्य किसी सरकारी योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए
  • पहचान पत्र एवं आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आयु 18 से 36 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • योजना का हिस्सा बनने के लिए आय प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक बताया जा रहा है।
  • बेरोजगार एवं आर्थिक रूप से कमजोर (EWS Category) के युवा ही इस योजना के पात्र बन सकते है।

How to Apply Online for Madhya Pradesh Yuva Swabhiman Yojana 2021

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना के आवेदन की प्रक्रिया (Online Application for MP Yuva Swabhiman Yojana) 10 फरवरी 2020 से शुरू होने की सम्भावना है।  योग्य एवं इच्छुक युवा ऑनलाइन माध्यम से मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। जल्द ही इस योजना के लिए आवश्यक निर्देश सरकार द्वारा जारी किये जा सकते है।

जैसे ही इस संबंध में किसी प्रकार की सूचना अथवा निर्देश जारी किया जाता है हम आपको इस वेबसाइट के माद्यम से सूचित कर देंगे। अतः आप इस वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करते रहे जिससे की आपको मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना (Madhya Pradesh Yuva Swabhiman Scheme) की पूर्ण जानकारी समय पर प्राप्त हो सके।

यहां हमने मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना (MP Yuva Swabhiman Yojana 2021) से जुडी सभी नयी सूचना आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। योजना से जुडी अन्य किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट अवश्य विजिट करे। एवं वहां दी गयी सभी सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ कर ही आवेदन करे।

Click here-MP Yuva Swabhiman Yojana

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गयी Madhya Pradesh Yuva Swabhiman Scheme 2021 की जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया सोर्सेज से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गई है। वेबसाइट www.resultuniraj.co.in का इस योजना से परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह जानकारी सिर्फ आपकी मदद के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करे। 

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *