MP Viklang Pension Yojana 2021 – योजना के फायदे, उद्देश्य तथा आवेदन की जानकारी देखे |

By | April 24, 2021

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के विकलांगों के लिए योजना शुरू की है, इस MP Viklang Pension Yojana के तहत विकलांगों को फायदा मिलेगा, MP Viklang Pension Yojana के लिए आवश्यक पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देखे, मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करे |

आपको पता ही है, कि सरकार के द्वारा समय-समय पर गरीब लोगों तथा विकलांग लोगों के लिए योजनाएं आरंभ की जाती हैं। इसी प्रकार मध्य प्रदेश की सरकार ने भी अब विकलांग नागरिकों के लिए योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश में विकलांग नागरिकों को लाभ पहुंचाया जाएगा l जो विकलांग नागरिक काफी गरीब है|

वह यदि अपना खर्चा नहीं उठा पाते तो उनकी आर्थिक सहायता के रूप में मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से उन्हें पेंशन दी जाएगी और पेंशन के रूप में उन्हें हर महीने ₹500 दिए जाएंगे। विकलांग पेंशन योजना के तहत यह राशि विकलांग व्यक्ति के बैंक अकाउंट में दी जाएगी l इस योजना की शुरुआत इसीलिए की गई है; ताकि विकलांग व्यक्ति अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी पर आश्रित ना रहे।

MP Viklang Pension Yojana का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जो कि शारीरिक रूप से 40% से भी ज्यादा विकलांग होंगे और MP Viklang Pension Yojana के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से आवेदन दे सकेंगे। परंतु इसके लिए बहुत से दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी, जो कि हम आगे आपको विस्तार से बताएंगे।

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना क्या है ?

मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा यह विकलांग पेंशन योजना शुरू की गई है l इस योजना के तहत जो लोग 40% से अधिक विकलांग हैं, उन लोगों को सरकार की तरफ से ₹500 की धनराशि प्रदान की जाएगी। यह धनराशि विकलांग व्यक्तियों को इसलिए प्रदान की जाएगी, ताकि वह अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को अपने आप ही पूरा कर सकें l

MP Viklang Pension Yojana Details

ताकि अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए वह किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर ना रह सके। इसीलिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा MP Viklang Pension Yojana 2021 की शुरुआत की गई है। परंतु इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिक मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए और उस नागरिक का बैंक खाता होना चाहिए। बैंक खाते के साथ आधार कार्ड लिंक होना चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा पाएगा।

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है?

आपको पता ही है, कि जो लोग विकलांग होते हैं उन लोगों के साथ इतना ज्यादा अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता। उन लोगों को काम करने तथा काम मिलने में भी दिक्कत होती है l इसीलिए मध्य प्रदेश सरकार ने विकलांग व्यक्तियों के हित में इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है, कि विकलांग व्यक्तियों को ₹500 की धनराशि उनके बैंक अकाउंट में दी जाएगी।

MP Kisan Karj Mafi Yojana 2021

ताकि इस योजना के तहत विकलांग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाया जा सके। इस योजना से मिलने वाली राशि से विकलांग व्यक्तियों को अपना दैनिक खर्चा चलाने में भी थोड़ी आसानी हो जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के विकलांग नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना है।

MP Viklang Pension Yojana Ke Fayde –

  • इस योजना के माध्यम से 40% से अधिक विकलांग व्यक्तियों को उनके बैंक खाते में धनराशि दी जाएगी।
  • मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत विकलांग व्यक्तियों को ₹500 महीना आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है , कि विकलांग व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर निर्भर नहीं रहेगा और अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को खुद ही पूरा कर पाएगा।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य विकलांग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाना है, ताकि वह अपने आप को किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर बोझ ना समझे।

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता –

विकलांग पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास कुछ पात्रता होनी चाहिए। तभी वह इस पेंशन के लिए आवेदन दे सकता है जैसे, कि :-

  • आवेदन देने वाला अभी तक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए, तभी वह इस योजना के तहत आवेदन दे सकता है।
  • MP Viklang Pension Yojana 2021 का लाभ उठाने के लिए विकलांग व्यक्ति के परिवार की सालाना आय ₹48000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • यदि कोई भी विकलांग व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो उसके पास विकलांगता का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • सरकारी नौकरी कर रहे विकलांग व्यक्ति इस योजना से मिलने वाला लाभ प्राप्त नहीं कर सकते।
  • मध्य प्रदेश राज्य के जिन विकलांग व्यक्तियों के पास चार पहिया गाड़ी है, तो वह भी इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • इस योजना का फायदा लेने के लिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है और बैंक अकाउंट भी आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए। क्योंकि MP Viklang Pension Yojana के तहत दी जाने वाली राशि अभ्यार्थी को सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी दस्तावेज –

यदि मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाला कोई भी विकलांग व्यक्ति इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहता है,तो उस व्यक्ति के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए। तभी वह इस योजना के लिए आवेदन दे सकता है, जैसे कि :-

  • आवेदक का आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • निवास प्रमाण पत्र ( Residence Certificate )
  • आय प्रमाण पत्र ( Income Certificate  )
  • विकलांग प्रमाण पत्र ( Disabled Certificate )
  • बैंक अकाउंट पासबुक ( Bank Account Passbook ) 
  • जाति प्रमाण पत्र ( Caste Certificate )
  • मोबाइल नंबर ( Mobile Number )
  • पासपोर्ट साइज फोटो ( Passport-Size-Photo )

अगर आवेदन देने वाले विकलांग व्यक्ति के पास यह सभी जरूरी दस्तावेज होंगे, तो उसके पश्चात ही वह इस योजना के लिए आवेदन दे पाएगा। याद रहे, कि अगर इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी व्यक्ति नकली दस्तावेज का इस्तेमाल करता है यदि वह पकड़ा जाता है, तो उस व्यक्ति पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जा सकती है। उस व्यक्ति को जेल भी हो सकती है l इसीलिए गलत तरीके से इस योजना का फायदा उठाने की कोशिश ना करें।

MP Viklang Pension Yojana के तहत आवेदन कैसे करे|

मध्य प्रदेश के जो भी इच्छुक विकलांग व्यक्ति इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन देना होगा जैसे कि :- 

  • यदि कोई विकलांग व्यक्ति पढ़ा लिखा है तो वह खुद ही आवेदन दे सकता है। तो आप मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://socialsecurity.mp.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। हमने आपको वेबसाइट बता दी है इस वेबसाइट पर जाकर आप खुद ही ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं जो कि बड़ा आसान है।
  • यदि कोई विकलांग व्यक्ति है खुद आवेदन नहीं दे पा रहा है, तो वह अपने नजदीकी किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र पर जा सकता है। उनके माध्यम से MP Viklang Pension Yojana के तहत आवेदन दे सकता है। आप किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन दे सकते हैं l यदि कोई कंप्यूटर सेंटर आपके आसपास है तो आप उसके माध्यम से भी इस योजना के तहत आवेदन दे सकते हैं।

Conclusion –

हम उम्मीद करते हैं, कि आपको MP Viklang Pension Yojana 2021 के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से MP Viklang Pension Yojana Ke Fayde तथा MP Viklang Pension Yojana के लिए आवेदन कैसे दें। अगर अभी भी आपको MP Viklang Pension Yojana In Hindi से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें। धन्यवाद

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *