MP मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2021-ऑनलाइन पंजीयन की सम्पूर्ण जानकारी देखे

By | May 11, 2021

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने कन्या विवाह योजना की शुरुआत की गई है, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में गरीब लड़कियों को 51 हजार की राशि दी जाएगी, MP मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए ऑनलाइन पंजीयन कैसे करे, Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में देखे |

लड़कियों के अच्छे भविष्य के चलते मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई है। मध्य प्रदेश राज्य में बहुत से ऐसे बेसहारा गरीब लोग हैं, जो अपनी बेटियों की शादी भी नहीं कर पाते l उन्हीं के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है l Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के गरीब निराश्रित जरूरतमंद परिवारों की बेटियों, तलाकशुदा महिलाओं तथा विधवा महिलाओं को शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना का नाम Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 है l इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से ऊपर की आयु की लड़कियों की यदि शादी होती है, तो उन्हें ₹51000 की आर्थिक सहायता सरकार के माध्यम से प्रदान की जाएगी l ताकि लड़की के परिवार वाले लड़की की शादी आसानी से कर सकें। Madhya Pradesh Mukhyamantri KanyaDaan Yojana 2021 के माध्यम से लड़कियां आत्मनिर्भर बन जाएंगी और उन्हें कोई भी अब बोझ नहीं समझेगा l यह राशि बेटियों के Bank Account  में दी जाएगी। इसलिए उनका Bank Account आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Contents

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 Kya Hai ?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के तहत बेटियों के विवाह के समय आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी l परंतु यह आर्थिक सहायता सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों को ही प्रदान की जाएगी l मध्यप्रदेश राज्य के इच्छुक लाभार्थी Madhya Pradesh Mukhyamantri Kanya Daan Yojana 2021  के तहत यदि आवेदन करना चाहते हैं, तो वह Offline तथा Online  दोनों ही तरीकों से इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं l 

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana Details in Hindi

हम आपको बता दें, कि Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021  का लाभ राज्य के उन परिवारों की बेटियों को प्रदान किया जाएगा जो कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हैं। इसी का फायदा विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं तथा निर्धन जरूरतमंद परिवारों की बेटियां आसानी से उठा सकती हैं।

New Updates In Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 In Hindi ?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी ने एक बयान में यह कहा है, कि अब इस योजना में एक बड़ा बदलाव किया जाएगा l उन्होंने कहा है, कि इस योजना के अंतर्गत गरीब लड़कियों को शादी के लिए ₹51000 की धनराशि प्रदान की जा रही है l परंतु उन्होंने यह फैसला लिया है, कि अब Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 के तहत कन्याओं को सिर्फ ₹28000 ही दिए जाएंगे, लेकिन अभी इसे लागू नहीं किया गया है।

Objective’s Of Madhya Pradesh Mukhyamantri Kanya Daan Yojana 2021 ?

बहुत से गरीब लोग ऐसे होते हैं, जो आर्थिक रूप से काफी तंग होते हैं। इसी के कारण जब उनके घर में बेटी पैदा होती है, तो उन्हें बिल्कुल भी खुशी नहीं होती l बहुत से लोग तो ऐसे हैं, जो कन्या को जन्म के पश्चात ही मार देते हैं या फिर भ्रूण हत्या कर देते हैं l हमारे देश में लड़कियों के विवाह में दहेज प्रथा है जिसके चलते गरीब परिवारों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है l

इसीलिए सरकार ने इन्हीं परिस्थितियों को देखते हुए तथा लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। Pradesh Mukhyamantri  Kanya Daan  Yojana 2021  का मुख्य उद्देश्य राज्य की लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना है तथा भूण हत्या पर रोक लगाना है। Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 के माध्यम से अब सरकार के द्वारा राज्य की लड़कियों को शादी के समय पर ₹51000 की सहायता राशि दी जाएगी l जिसके माध्यम से लड़कियों के परिवार वाले शादी का खर्च उठाने में सक्षम होंगे।

Amount Of Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 In Hindi ?

  • इस योजना के तहत नवदंपति के खुशहाल जीवन तथा गृहस्ती की स्थापना के लिए सरकार के द्वारा पहले ₹43000 दिए जाएंगे।
  • ₹5000 इस योजना के तहत कन्याओं के विवाह संस्कार में लगने वाली सामग्री खरीदने के लिए दिए जाएंगे l जब सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, तो जो संस्था कार्यक्रम की तैयारी कर रही है उसे ₹3000 प्रति कन्या मिलेगा।
  • इस प्रकार कुल ₹51000 की राशि मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा कन्या को दी जाएगी।

Benefits Of Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 In Hindi ?

  • इस योजना का फायदा राज्य के उन परिवारों की बेटियों को प्रदान किया जाएगा, जो कि Poverty line से नीचे अपना जीवन यापन कर रही हैं l ऐसे परिवारों की बेटियों की शादी के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत BPL Family  की बेटी को सरकार के द्वारा शादी के समय ₹51000 की राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का फायदा राज्य की विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं को भी मिलेगा। यदि वह गरीबी में जीवन जी रही हैं और वह यदि दूसरी शादी करती हैं, तो उन्हें भी Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021  के तहत ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि से फायदा यह होगा कि अब गरीब परिवारों की लड़कियां आत्मनिर्भर बन जाएंगी l गरीब परिवार के लोग उन्हें अपने ऊपर एक बोझ नहीं समझेंगे।

Eligibility For Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 In Hindi ?

  • यदि कोई भी महिला Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021  का लाभ उठाना चाहती है, तो वह मध्य प्रदेश राज्य की Permanent Residence होनी चाहिए l तभी वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन दे सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत फायदा तभी मिलेगा, जब विवाह के समय लड़की की आयु 18 वर्ष होगी और लड़के की आयु कम से कम 21 वर्ष होगी।
  • यदि कोई तलाकशुदा महिला Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021  का लाभ लेना चाहती है, तो उसका तलाक कानूनी तौर पर होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त यदि किसी महिला के पति की मृत्यु हो गई है और वहीं दूसरी शादी करना चाहती है, तो उसे अपने पहले पति की Death Certificate  भी दिखाना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं लाभार्थियों को लाभ मिलेगा, जोकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं।

Important Document For Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 In Hindi ?

इस योजना के अंतर्गत Apply करने वाली महिलाओं के पास कुछ Important Documents होने चाहिए l तभी वह Madhya Pradesh Mukhyamantri Kanya Daan Yojana 2021 का लाभ उठा सकती हैं l जैसे कि :- 

  • आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • कन्या का आयु प्रमाण पत्र 
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • बीपीएल राशन कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर
How To Apply Online Under Madhya Pradesh Mukhyamantri Kanya Daan Yojana 2021 In Hindi ?

अगर कोई भी महिला Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 के तहत Application  देना चाहती है, तो हम आपको बता दें कि आप Online  माध्यम से बड़ी आसानी से Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021  के तहत Online Apply कर सकेंगे l अब हम आपको नीचे कुछ Steps बता रहे हैं, उन्हें Follow करके आप आसानी से Online Application दे सकेंगी।

  • इस योजना के तहत आवेदन देने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस Website का Home Page खुल जाएगा l Home Page पर ही आपको Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021  का Application Form दिखाई देगा।
  • इस Application Form  में आपको सभी पूछी गई जानकारियां ध्यान पूर्वक भरनी होगी l जो Document  आप से मांगे जाते हैं, उन्हें भी आपको यहां पर Upload  करना होगा l उसके पश्चात आपको Submit  के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब इस योजना के तहत आवेदन हो जाएगा और आपको Registration Number  भी मिल जाएगा। यदि कुछ दिनों के पश्चात आप Application Status के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस Registration Number की सहायता से Application Status भी जान पाएंगे।
  • अगर कोई भी महिला खुद इस योजना के तहत Online Apply नहीं कर पा रही है, तो वह अपने नजदीकी किसी भी सीएससी सेंटर पर जाकर Madhya Pradesh Mukhyamantri Kanya Daan Yojana 2021  के तहत आवेदन दे सकती है l
  • CSC Centre के माध्यम से आवेदन देना बहुत ही आसान है l वहां पर आपको सभी Important Document  लेकर जाना होगा और CSC Centre वाला व्यक्ति खुद ही आपका आवेदन कर देगा।

FAQs for Madhya Pradesh Mukhyamantri Kanya Daan Yojana 2021

अगर कोई परिवार बहुत ही गरीब है, परंतु उसके पास BPL Ration Card  नहीं है, तो क्या वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है?

यदि कोई परिवार बहुत ही गरीब है और उसके पास BPL Ration Card  नहीं है तो हम आपको बता दें, कि Madhya Pradesh Mukhyamantri Kanya Daan Yojana 2021 के तहत उन्हें ही फायदा दिया जाता है जो कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं और BPL Category में आते हैं l
अगर कोई परिवार बहुत ही गरीब है, फिर भी चिंता वाली बात नहीं है l आप यदि ग्रामीण इलाके में रहते हैं, तो सरपंच की सहायता से आप अपना BPL Ration Card  बनवा सकते हैं l आपको अपनी स्थिति के बारे में सरपंच को बताना होगा l फिर वह आपकी BPL Ration Card बनवाने में मदद करेगा l उसके पश्चात आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगी।

अगर कोई महिला तलाकशुदा है या फिर उसके पति की मृत्यु हो चुकी है और वह यदि दूसरी शादी करना चाहती है, तो क्या वह महिला बीपीएल श्रेणी की होनी चाहिए ?

हम आपको बता दें, कि यदि कोई महिला तलाकशुदा है या फिर उसके पति की मृत्यु हो चुकी हैं l वह यदि दूसरी शादी करना चाहती है, तो वह Madhya Pradesh Mukhyamantri KanyaDaan Yojana 2021 का लाभ उठा सकती हैl जरूरी नहीं है, कि वह महिला बीपीएल श्रेणी की हो l वह महिला किसी भी श्रेणी की हो, तो भी उसे Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 का लाभ मिलेगा l बस वह महिला मध्य प्रदेश राज्य की Permanent Resident  होनी चाहिए।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *