Rajasthan CET परीक्षा में 27 लाख से अधिक आवेदन भरे गए-जनवरी/ फरवरी में लिखित परीक्षा होगी |

Rajasthan CET परीक्षा में 27 लाख से अधिक आवेदन भरे गए,Rajasthan Common Eligibility Test 2022, राजस्थान सीईटी Graduation Level की परीक्षा जनवरी माह में और बारहवीं स्तर की परीक्षा फरवरी माह में आयोजित करवाई जाएगी, यहाँ से जानिए राजस्थान CET परीक्षा से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी |

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा स्नातक स्तर तथा 12वीं स्तर के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट(CET) हेतु आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। जिसमें कुल मिलाकर 27.61 लाख उम्मीदवारों द्वारा आवेदन किया गया है। इसमें 11,27,658 उम्मीदवारों ने Graduation Level पर तथा 16,33,631 उम्मीदवारों ने 12वीं स्तर के लिए आवेदन किया है।

हालांकि बोर्ड के द्वारा दोनों स्तर की परीक्षाओं का शेड्यूल भी घोषित कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उनके लिए यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है । इस पोस्ट के जरिए हम जानेंगे कि Rajasthan Common Eligibility Test कब होगा और परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी क्या है ।

स्नातक स्तर की परीक्षा जनवरी तथा 12 वीं स्तर की परीक्षा फरवरी में होगी।

जिन उम्मीदवारों द्वारा Rajasthan CET Recruitment 2022 के लिए आवेदन किया है, उनकी परीक्षा तिथि भी बोर्ड के द्वारा जारी कर दी गई है। जिसमें स्नातक स्तर के लिए लिखित परीक्षा 6 से 9 जनवरी तथा 12 वीं स्तर की परीक्षा 18,19,25,26 फरवरी को होंगी। यानी कई चरणों में परीक्षा आयोजित होंगी। इस वजह से  उम्मीदवारों की परीक्षा मे Normalization की प्रक्रिया भी अपनाई जाएगी।

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

RSMSSB CET Senior Secondary Level Handwritten Notes

Rajasthan CET Graduation Level परीक्षा के Handwritten Notes
Rajasthan Common Eligibility Test

बता दें कि Normalization की प्रक्रिया तब अपनाई जाती है, जब कोई Exam कई चरणों में होती है। जैसे किसी चरण की परीक्षा आसान आ जाती है या किसी चरण की परीक्षा कठिन आ जाती है। इस वजह से सभी उम्मीदवारों का आकलन एक नजरिए से करने के लिए Normalization की प्रक्रिया अपनाई जाती है।

Rajasthan Graduation Level CET के आधार पर भरे जाएंगे 2,996 पद।

  • जो भी उम्मीदवार Rajasthan CET Recruitment 2022 स्नातक स्तर की परीक्षा में पास होंगे, उनको आगामी भर्ती परीक्षाओं में शामिल किया जाएगा। इस आधार पर  2,996 पदों को भरा जाएगा, जिसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है।  
  • 12 वीं स्तर की Rajasthan CET परीक्षा के आधार पर कितने पदों पर भर्ती की जाएगी, इसकी घोषणा अभी नहीं की गई है । लेकिन अनुमान लगाया गया है कि लगभग 15000 पदों पर भर्ती की जाएगी।
  • इस संबंध में Notification लिखित परीक्षा के बाद ही जारी किया जाएगा । आइए राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट 2022 के बाद निकलने वाले Graduation Level के 2,996 पदों को देखते हैं।
PostVacancy
प्लाटून कमांडर43
पटवारी जल संसाधन272
एलडीसी1923
राजस्व लेखाकार198
पर्यवेक्षक महिला अधिकारिता176
उप जेलर49
छात्रावास अधीक्षक ग्रेड सेकंड335
Total 2,996

Rajasthan CET 12th Level के आधार पर इन पदों पर भर्ती की जाएगी ।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा 12 वीं स्तर के लिए निकाले जाने वाले पदों की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन उन Department और पदों के बारे में जानकारी अवश्य दी गई है, जिनमें Upcoming Vacancy निकाली जाएंगी। आइए जो वैकेंसी निकाली जाने वाली है, उनके बारे में जानते हैं।

  •  वनपाल
  •  छात्रावास अधीक्षक
  •  कनिष्ठ सहायक
  •  जमादार ग्रेड सेकंड
  •  कॉन्स्टेबल
  •  लिपिक ग्रेड सेकंड ( सचिवालय लिपिक वर्गीय सेवा )
  •  लिपिक ग्रेड सेकंड( आरपीएससी लिपिक वर्गीय सेवा )

केवल 1 साल के लिए होगी मान्यता।

Rajasthan Common Eligibility Test‌ का आयोजन हर साल किया जाएगा । CET की वैलिडिटी 1 साल की होगी, इसलिए जिस वर्ष CET निकाला जाएगा, आगामी 1 वर्ष तक की भर्तियों के लिए आपको राजस्थान सीईटी पास करने के पश्चात आवेदन करने का मौका दिया जाएगा ‌।

अगले साल की भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको फिर से Rajasthan CET Examination देनी होगी। हालांकि परीक्षा हो जाने के बाद, बोर्ड के द्वारा आगामी भर्तियों का विज्ञापन निकाला जाएगा। जिनमें केवल राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवार ही पात्र होंगे।

Rajasthan Common Eligibility Test‌ Exam Pattern

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट 2022 की परीक्षा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा निर्धारित की जा चुकी है। इसके लिए Board द्वारा स्नातक स्तर हेतु जनवरी में 4 दिन रिजर्व किए गए हैं। जबकि 12 वीं स्तर के लिए फरवरी माह में 4 दिन रिजर्व किए गए हैं। इन दिनों में ही राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट का Written Exam आयोजित होगा।

RPSC EO/ RO परीक्षा के Handwritten Notes 

RPSC RAS Pre Exam Handwritten Notes

इस परीक्षा में उम्मीदवारों से 300 नंबर के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। हालांकि इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रश्न Multiple Choice Questions होंगे, इसलिए उम्मीदवार पूरे प्रश्न हल कर सकता है। पूरी परीक्षा के लिए सभी उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा कई शिफ्ट में होगी, इसलिए परीक्षा के बाद Normalisation की प्रक्रिया भी अपनाई जाएगी।

Leave a Comment