मन्दिर में दर्शन से पहले देनी होगी कोरोना रिपोर्ट-सालासर & बुटाटी धाम के लिए निर्देश जारी |

By | July 1, 2021

सालासर मंदिर में दर्शन से पहले श्रद्धालुओं को देनी होगी कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट, बुटाटी धाम के लिए भी विशेष निर्देश जारी हुए, इस बार जीण माता का मेला नहीं भरेगा, शाकम्भरी में भी कोरोना को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है |

Latest Update-01 July 2021-Darshan for Salasar Balaji and Butati Dham has started from 01 July 2021. Devotees will be able to visit the temple premises with social distancing.

आपने सालासर मंदिर के बारे में तो सुना ही होगा सालासर मंदिर को लेकर भी भारत के लोगों में अलग-अलग तरह की मान्यताएं प्रसिद्ध हैं। यह मंदिर पूरे भारत में जाना जाता है और यहां पर श्रद्धालु भारत के कोने कोने में से दर्शन करने के लिए आते हैं, परंतु अब यदि आप इस मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले सभी श्रद्धालुओं को 72 घंटे से पहले की कोरोनावायरस की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी, क्योंकि कोरोना के बढ़ते हुए आंकड़ों को देखकर लोगों की सुरक्षा काफी अधिक बढ़ा दी गई है।

अब यदि आप सालासर मंदिर में दर्शन करने के लिए आना चाहते हैं, तो पहले तो आपको सालासर मंदिर में आने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इसके पश्चात मंदिर में प्रवेश करने के लिए आपको कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। आगे हम इसके बारे में विस्तार से आपको बताते हैं।

सालासर मेले को लेकर हुई अहम बैठक

  • सालासर मेले के दौरान अब कानून व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है। क्योंकि कोरोनावायरस के बढ़ते हुए आंकड़ों को देखकर लोगों की सुरक्षा के लिए कानून व्यवस्था को बढ़ाया गया है। 8 अप्रैल 2021 को जिला मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा कलेक्टर सांवरमल वर्मा की अध्यक्षता में हनुमान सेवा समिति सालासर में एक बैठक का आयोजन किया गया था और इस बैठक के दौरान कलेक्टर वर्मा ने पुलिस अधिकारियों को हर तरह की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए काफी अलग-अलग निर्देश दिए हैं l इस बैठक के दौरान बहुत से अहम फैसले भी लिए गए।
Salasar Balaji Darshan News
  • कलेक्टर वर्मा ने कहा, कि अब मेले के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocol ) तथा गाइडलाइन (Guide Line ) के द्वारा सुनिश्चित किए गए सभी नियमों का अच्छे से पालन किया जाएगा और सालासर मंदिर में दर्शन करने के लिए जो भी श्रद्धालु आएंगे उन सभी श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले की कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट ( Corona Negative Report ) प्रशासन को दिखानी होगी l जो भी श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने के लिए आना चाहता है या फिर मेले में उपस्थित होना चाहता है, तो उस श्रद्धालु को सालासर मंदिर की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑनलाइन  रजिस्ट्रेशन कराने के पश्चात ही उस व्यक्ति को मंदिर के अंदर प्रवेश दिया जा सकता है।
  • कलेक्टर वर्मा ने मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सभी व्यवस्था तत्काल में ही लागू करने के आदेश दिए हैं l उन्होंने मंदिर समिति के पदाधिकारियों से यह भी कहा, कि जो श्रद्धालु नियमित रूप से मंदिर में आते हैं या फिर जो कोई संगठन उनके संपर्क में है, तो उन्हें पहले ही सूचित कर दिया जाए कि वह मंदिर में दर्शन केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा कोरोनावायरस नेगेटिव रिपोर्ट ( Coronavirus Negative Report ) दिखाने के पश्चात ही दर्शन कर सकते हैं।
  • मंदिर में दर्शन करने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जाएगा तथा जो कोई व्यक्ति भी मंदिर परिसर में आता है तो उस व्यक्ति को मास्क पहनना बेहद जरूरी है l यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क के देखा जाएगा, तो उस व्यक्ति का चालान काटा जाएगा और उस व्यक्ति पर बिना मास्क के जुर्माना लगाया जाएगा।
  • कलेक्टर वर्मा ने मंदिर समिति को यह भी आदेश दिए हैं, कि मंदिर परिसर में सैनिटाइजर की पूरी व्यवस्था रहनी चाहिए और मंदिर में चिकित्सा जांच की सुविधा भी तुरंत ही उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं l इसी के साथ साथ मंदिर परिषद में पॉलिथीन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया जाएगा और आवारा पशुओं पर अभी तुरंत ही नियंत्रण किया जाएगा।

बहुत सी चीजों पर लगाए प्रतिबंध

एसएसपी सीताराम ( SSP Sitaram ) ने यह भी बताया, कि लोगों की सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए कुछ चीजों पर प्रतिबंध भी लगाए गए हैं, जैसे कि बाहर से आने वाले श्रद्धालु अब उस सड़क पर डीजे नहीं बजा सकेंगे l जो कोई श्रद्धालु बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश करने की गलती करता है, तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी l

सालासर मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसेकरें

यदि आप सालासर मंदिर में दर्शन के लिए आना चाहते हैं, तो इसके लिए आप www.slasardham.com वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जब आप विजिट करेंगे तो फिर आप इस मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ( Online Registration ) करा सकेंगे। इसके अतिरिक्त आप अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से Salasar Token नाम की मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके माध्यम से भी आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

बुटाटी धाम में भी दर्शन के लिए कोरोना वायरस की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी आवश्यक है –

राजस्थान के नागौर शहर में स्थित बुटाटीधाम में भी दर्शन करने के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं को अब कोरोनावायरस की नेगेटिव रिपोर्ट ( Corona Negative Report ) दिखानी होगी और यह नेगेटिव रिपोर्ट भी 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि राजस्थान के नागौर शहर में भी कोरोना के काफी ज्यादा मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं इसीलिए प्रशासन के द्वारा अब और कड़ी कार्रवाई की जा रही है। जो भी श्रद्धालु बुटाटीधाम में भी दर्शन करने के लिए आएगा उस व्यक्ति को भी मास्क पहनना अनिवार्य है। यदि बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति पकड़ा जाता है, तो उस व्यक्ति पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी l इसी के साथ-साथ उस व्यक्ति से जुर्माना भी लिया जाएगा।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *