National Means Cum Merit Scholarship पात्रता में हुआ बड़ा बदलाव-30 सितंबर से पहले जल्द करें आवेदन |

National Means Cum Merit Scholarship पात्रता में हुआ बड़ा बदलाव, ऐसे छात्र जिनके अभिभावक की वार्षिक आय ₹350000 तक है उन्हें भी स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा, 55% अंकों की बाध्यता भी हटाई गई, 17 नवंबर 2022 को परीक्षा आयोजित की जाएगी, अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का विजिट करें ।

भारत सरकार के द्वारा विद्यार्थियों के लिए समय-समय पर कई प्रकार की योजनाओं की शुरुआत की जाती है । इन योजनाओं के माध्यम से होनहार विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप व अन्य शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन करने के लिए अलग-अलग तरह के प्रोग्राम चलाए जाते हैं । इन्हीं में से एक National Means Cum Merit Scholarship भी है ।

नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप के जरिए चयनित विद्यार्थियों को नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई करने के लिए ₹12000 छात्रवृत्ति दी जाती है । जो भी छात्र स्कॉलरशिप का लाभ लेना चाहता है, वह पूरी जानकारी के लिए Official Website का विजिट कर सकता है l आपकी जानकारी के लिए बता दें कि National Means Cum Merit Scholarship Benefit सिर्फ वही विधार्थी ले सकते हैं, जो निर्धारित पात्रता रखते हैं l

हाल ही नहीं नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना की पात्रता में बड़ा बदलाव किया गया है l यदि आप भी National Means Cum Merit Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन के इच्छुक हैं, तो आप अंतिम तिथि से पहले पात्रता Check करने के बाद आवेदन कर सकते हैं l

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

National Means Cum Merit Scholarship

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह जानकारी देते हैं कि National Means Cum Merit Scholarship Eligibility में क्या बदलाव किए गए हैं l इसके अलावा हमारे द्वारा आपको यह भी जानकारी दी जाएगी की Application Last Date For National Means Cum Merit Scholarship 2022 क्या है ताकि इच्छुक छात्र अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर पाए । चलिए विस्तार से पूरी जानकारी जान लेते हैं ।

National Means Cum Merit Scholarship Eligibility

National Means Cum Merit Scholarship के लिए जो भी छात्र आवेदन करने के इच्छुक है, उनके पास अभी भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का अंतिम मौका बचा हुआ है । हाल ही में ही नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना की पात्रता में बड़ा बदलाव किया जा चुका है । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिन अभिभावकों की वार्षिक आय ₹150000 तक थी, उन्हें ही पहले National Means Cum Merit Scholarship में आवेदन का मौका दिया गया था ।

लेकिन हाल ही में ही किए गए बदलाव के पश्चात अब वह सभी उम्मीदवार जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय ₹350000 तक है, उन्हें भी इस स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाएगा । यदि किसी भी छात्र ने अपने अभिभावक की वार्षिक आय के कारण National Means Cum Merit Scholarship के लिए आवेदन नहीं किया है, तो वह अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकता है ।

इसके अलावा भी शैक्षणिक योग्यता में बड़ा बदलाव किया गया है । 9वीं तथा 11वीं में जिन भी छात्रों के अंक 55% से कम है, अब उन्हें भी आवेदन का मौका दिया गया है । इसके अलावा दसवीं कक्षा में 60% अंक होने अनिवार्य है । राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर में सभी संस्था प्रधानों को National Means Cum Merit Scholarship Eligibility के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं l

National Means Cum Merit Scholarship Application Last Date

जो भी छात्र नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं l National Means Cum Merit Scholarship के लिए Application की प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू की गई थी और इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है l जो भी छात्र की इच्छुक है उन्हें 30 सितंबर से पहले ही आवेदन करना होगा । क्योंकि 30 सितंबर के पश्चात किसी भी छात्र को आवेदन का दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा ।

जो भी उम्मीदवार इच्छुक है, Official Website के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं l आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में अब तक 44000 विद्यार्थियों ने स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है l आवेदन की अंतिम तिथि तक कई हजार आवेदन और आने की उम्मीद भी की जा रही है l अगर पिछली बार के आंकड़ों की बात की जाए, तो पिछली बार 71000 छात्रों ने National Means Cum Merit Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था l

National Means Cum Merit Scholarship Selection Process

National Means Cum Merit Scholarship का लाभ जो भी छात्र लेना चाहते हैं, उनकी जानकारी के लिए बता दे कि पहले स्कॉलरशिप के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा ।

परीक्षा में जो भी छात्र अच्छे अंक हासिल करेगा, उसे स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाएगा । शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए एनएमएमएस परीक्षा का आयोजन 17 नवंबर 2022 को किया जाएगा । अधिक जानकारी के लिए Official Website-https://scholarships.gov.in/ का विजिट कर सकते हैं ।

Leave a Comment