महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना 2021-पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे तथा हॉस्पिटल लिस्ट?

By | April 24, 2021

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची, महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के तहत कितने हॉस्पिटल जुड़े हुए है, महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना 2021 के लिए पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी हिंदी में |

भारत के लोगों के लिए सरकार समय-समय पर कोई ना कोई योजना लेकर आती ही रहती है, ताकि योजना के माध्यम से गरीब लोगों को सहायता मिल सके l आज तक भारत में जितनी भी योजनाएं लागू हुई है उन सभी में महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना भी अपना अलग ही महत्व रखती है। इस योजना की शुरुआत कांग्रेस की महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सुनील शेट्टी ने की है l इस योजना से काफी लोगों को फायदा पहुंचा है, इसीलिए दूसरे राज्यों में भी इस योजना की शुरुआत की गई थी। 

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक कॉल सेंटर भी बनाने की योजना की है, ताकि कॉल सेंटर के माध्यम से इस योजना को और भी ज्यादा बेहतर बनाया जा सके l ज्यादा से ज्यादा लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके l Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana में कुछ नए बदलाव भी अब किए जा रहे हैं,

जिसके तहत किडनी ट्रांसप्लांटेशन की सहायता राशि जो कि ₹250000 थी लेकिन अब उसे बढ़ाकर ₹300000 कर दिया गया है l जैसे कि हर एक परिवार पर इलाज का खर्चा ₹150000 था जिसको बढ़ाकर अब ₹200000 कर दिया गया है। इस योजना के तहत पहले तो 971 रोगों के ऑपरेशन किए जाते थे, परंतु अब इस योजना के तहत 1034 तरह के ऑपरेशन किए जा सकेंगे।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana का मुख्य उद्देश्य –

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana  का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य की गरीब जनता को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। गरीब जनता जो कि आर्थिक रूप से कमजोर है, उनके इलाज की जिम्मेदारी महाराष्ट्र सरकार ने उठाने का निर्णय लिया है l इस योजना में उन किसानों को शामिल किया गया है, जो कि किसी प्राकृतिक आपदा की शिकार है या फिर वह किसान बहुत ही गरीब है l

MJPJAY Yojana Documents List

इस योजना का लाभ वह लोग भी उठा सकते हैं, जो कि आर्थिक रूप से काफी ज्यादा कमजोर हैं l जो कि अपनी बीमारी का खर्चा नहीं उठा सकते। ऐसे गरीब लोगों के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से तंग लोगों को महंगी स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। जैसे की सर्जरी ट्रांसप्लांट थेरेपी ( Surgery Transplant Therapy ) और सभी बीमारियों के लिए महाराष्ट्र राज्य के कुछ सरकारी अस्पतालों को सिलेक्ट किया गया है। जहां पर इस योजना के तहत इलाज हो सकता है।

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के फायदे –

  • इस योजना के तहत राज्य के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं प्रदान की जाएंगी, जो कि काफी महंगी होंगी और उन सेवाओं के लिए नागरिकों को काफी कम धनराशि देनी होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए रोगी को ₹300000 तक की मदद दी जाएगी। हर एक परिवार का यदि कोई भी सदस्य बीमार हो जाता है, तो उस व्यक्ति को भी ₹200000 तक की मदद इस योजना के तहत दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत रोगी प्लास्टिक सर्जरी, हृदय रोग, मोतियाबिंद तथा कैंसर जैसे ऑपरेशन भी काफी कम पैसों में करवा सकता है। अब इस योजना में कुछ दूसरा ऑपरेशन भी शामिल किए गए हैं, जैसे कि घुटने तथा कुल्ले का ऑपरेशन और डेंगू , स्वाइन फ्लू आदि का इलाज तथा एनीमिया रोग का इलाज।
  • जो लोग पैसों की कमी के कारण अच्छा इलाज नहीं करवा पाते थे, वह व्यक्ति अब इस योजना के शुरू होने के कारण अपनी बीमारी का अच्छा इलाज करवा पाएंगे और स्वास्थ्य भी रहेंगे।
  • इस योजना के आरंभ होने से मरने वाले लोगों की संख्या भी काफी कम हो जाएगी, क्योंकि जब सरकार के द्वारा हर परिवार के इलाज के लिए ₹200000 की राशि दी जाएगी, तो जिस परिवार को यदि कोई शारीरिक समस्या होती है, तो वह इस योजना के तहत मिलने वाली राशि से अपना इलाज करवा पाएगा। जिससे कि मरने वाले लोगों की संख्या में भी कमी होगी और स्वस्थ लोगों की संख्या बढ़ेगी।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए पात्रता –

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास वह पात्रता होनी चाहिए, जो कि सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है जैसे कि :-

  • जो गरीब परिवार आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा कमजोर है और उनकी सालाना आय भी ₹100000 से कम है, तो वह परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • महाराष्ट्र राज्य के 36 जिलों में रहने वाले गरीब परिवार जिनके पास या तो पीला राशन कार्ड ( Yellow Ration Card ) है या फिर ऑरेंज राशन कार्ड ( Orange Ration Card ) है और अगर उनके दो से अधिक बच्चे नहीं है, तो वह इस योजना के पात्र हैं l जिनके पास दो से अधिक बच्चे हैं वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  • वह किसान जो कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से ग्रसित हैं वह भी इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • जो भी गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठाना चाहता है उसके लिए सबसे पहले जरूरी यह है, कि वह व्यक्ति महाराष्ट्र राज्य का नागरिक होना चाहिए। यह योजना फिलहाल महाराष्ट्र राज्य में ही शुरू की गई है, इसीलिए इसका लाभ लेने के लिए महाराष्ट्र राज्य का नागरिक होना आवश्यक है। कोई भी व्यक्ति दूसरे राज्य में से महाराष्ट्र राज्य में आकर इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

यदि आर्थिक रुप से गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो उसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने जरूरी है जैसे कि :-

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकारी डॉक्टर द्वारा दिया गया बीमारी का सर्टिफिकेट होना चाहिए l
  • आवेदक के पास तीन पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए l
  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शहर में रहने वाले लाभार्थियों को अपने करीब अस्पतालों में जाकर जांच करानी होगी और गांव में रहने वाले लाभार्थियों के लिए सरकारी स्वास्थ्य शिविर में जाकर अपनी बीमारी की जांच करानी होगी। इसके पश्चात आवेदक को अपनी बीमारी के स्पेशलिस्ट डॉक्टर के पास जाकर अच्छे से चेकअप कराना होगा और बीमारी की पुष्टि अच्छे से हो जाने के पश्चात बीमारी का विवरण तथा खर्चे की पूरी डिटेल रजिस्टर्ड कर ले l
  • फिर बीमारी का खर्चा और अस्पताल आने जाने का खर्चा तथा डॉक्टर का खर्चा इन सभी खर्चों को इस योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन सबमिट ( Submit ) किया जाएगा l 24 घंटे के अंदर -अंदर यह प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। इसके पश्चात रोगी का इलाज शुरू कर दिया जाएगा और ट्रीटमेंट के दौरान बीमारी से संबंधित कोई भी खर्चा रोगी से नहीं लिया जाएगा।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे दें –

यदि आप महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए खुद ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, तो आप खुद भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको नीचे कुछ टिप्स बता रहे हैं और आप उनको फॉलो कीजिए :-

  • इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन देने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://www.jeevandayee.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जब आप इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करते हैं, तो आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • फिर आपको उस होम पेज पर लॉगइन ( Log In ) का ऑप्शन नजर आएगा वहां पर आपको क्लिक करना है lजैसे ही आप  ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने यूजर नेम ( User Name ) और पासवर्ड ( Password ) के नाम से एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। इसके बाई तरफ न्यू साइन अप ( New Sign Up ) लिखा होगा आपको वहां पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको अपने नाम और मोबाइल नंबर से अपनी लॉगिन आईडी ( Log In Id )बनानी है जो कि काफी आसान है। जब आप लॉगइन आईडी बना लेते हैं। तो उसके पश्चात आपको उस आईडी से इस वेबसाइट पर लॉगइन करना है।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • जब आप न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करेंगे, तो इसके पश्चात आपके सामने स्क्रीन पर एक फार्म खुल कर आ जाएगा।
  • इस फार्म में आपको पूछी गई जानकारी भरनी है और जो सर्टिफिकेट आपसे मांगे जाएंगे उन सर्टिफिकेट को स्कैन करके इस वेबसाइट पर अपलोड कर देना है। उसके पश्चात Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • तो जैसे ही आप समिति के बटन पर क्लिक करेंगे, आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। उसके पश्चात आप इस योजना से संबंधित किसी भी सरकारी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हो।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत अस्पतालों की सूची –

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अस्पतालों की लिस्ट भी एक बार जरूर देखनी चाहिए। यदि आपके परिवार में एकदम से ही कोई बीमारी आ जाती है, तो आपको पहले से ही पता होना चाहिए, कि आपके नजदीकी किस अस्पताल में इस योजना के तहत इलाज हो सकता है। इसीलिए हम आपको नीचे कुछ Steps बता रहे हैं आप उन्हें फॉलो कीजिए :-

  • इस योजना के तहत अस्पतालों की सूची के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://www.jeevandayee.gov.in/ पर जाना होगा l आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तो आपके सामने स्क्रीन पर इस वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस वेबसाइट पर आने के पश्चात आपको अपनी लॉगइन आईडी से लॉगइन करना है। फिर होम पेज पर ही आपको Network Hospital का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा जहां पर आपको अस्पतालों की सभी सूची दिखाई देगी। आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से कोई भी अस्पताल चुन सकते हैं।

MJPJAY के तहत पैकेज कॉस्ट को कैसे देखें –

इस योजना के तहत यदि आप यह देखना चाहते हैं, कि इस ऑपरेशन पर कितने रुपए आपको देने होंगे और कितने सरकार देगी। यदि आप यह जानकारी देखना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे जैसे कि :-

  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक हमने आपको ऊपर पहले से ही दे दिया है।
  • जब आप इस योजना की वेबसाइट को खोलेंगे तो आपको इस योजना की वेबसाइट का होम पेज नजर आएगा। होम पेज पर ही आपको ऑपरेशनल गाइडलाइंस ( Operational Guideline ) का विकल्प दिखाई देगा l आपको इस पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको पैकेज कॉस्ट ( Package Cost )  दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।  आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने पूरी सूची खुलकर आ जाएगी। वहां पर आप अपनी बीमारी से संबंधित जानकारी को देख सकते हैं।
follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *