LIC Saral Pension Yojana में 12000 रूपये के बदले में जीवनभर पेंशन मिलेगी-यहाँ से जानिए योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी |

LIC Saral Pension Yojana में 12000 रूपये के बदले में जीवनभर पेंशन मिलेगी,LIC Saral Pension Yojana 2022 in Hindi, Lic Saral Yojana Ke Fayde, Application Process of LIC Saral Pension Yojana 2022, LIC Saral Pension Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या रहेगी |

LIC के द्वारा देशभर के लोगों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की जाती है ताकि देश के लोगों को फायदा हो सकें। हमारे देश में जितने भी लोग विभिन्न प्रकार की Policy में निवेश करना चाहते हैं तो उनमें से ज्यादातर व्यक्ति केवल LIC पर ही भरोसा करते हैं, क्योंकि एलआईसी हमारे देश की सबसे पुरानी बीमा कंपनियों में से एक हैं।

इसके द्वारा बीमा ही नहीं बल्कि बहुत से ऐसे प्लान भी Launch किए जाते हैं जिनमें केवल एक बार निवेश करने पर जिंदगी भर फायदा मिलता हैं। आज हम आपको LIC के ही एक ऐसे प्लेन के बारे में बताने वाले हैं जिसमें केवल एक ही बार निवेश करने पर आपको जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी।

LIC Saral Pension Yojana 2022 In Hindi

• जो भी देश के नागरिक एक ऐसी योजना देख रहे हैं कि उन्हें केवल एक ही बार निवेश करने पर जीवन भर पेंशन मिलती रहें, तो इस प्रकार के ग्राहकों के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा एक बेहतरीन पॉलिसी लांच की गई हैं। इस पॉलिसी का नाम LIC Saral Pension Yojana 2022 हैं।

LIC Saral Pension Yojana Details

• यह एक ऐसी योजना है जिसकी सहायता से आप अपने भविष्य को पूरी तरह से सुरक्षित कर सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोगों को तो यही चिंता रहती है कि बुढ़ापे में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी ना हों। वैसे तो आजकल लोग बहुत ही कम उम्र में ही अपने बुढ़ापे को पूरी तरह सुरक्षित करवा लेते हैं। ऐसा इसलिए ताकि वह आगे चलकर अपनी पत्नी के साथ अच्छे से जीवन यापन कर सकें।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • इसी को देखते हुए LIC Saral Pension Yojana 2022 का शुभारंभ किया गया हैं। इस योजना के अंतर्गत ग्राहकों को अपने जीवन में केवल एक ही बार Premium का भुगतान करना होगा और फिर उन्हें हर महीने पेंशन मिलती रहेगी।

    Types of LIC Saral Pension Yojana 2022

    एलआईसी सरल पेंशन योजना को दो भागों में विभाजित किया गया है जैसे कि –

    Single Life Policy

    • यदि ग्राहक LIC Saral Pension Yojana 2022 के तहत Single Life Policy का चयन करते हैं, तो इसमें कुछ ज्यादा फायदा नहीं होता है मतलब कि यह पॉलिसी केवल एक ही व्यक्ति के लिए होती हैं।

    • जैसे कि मान लीजिए कि किसी व्यक्ति ने इस पॉलिसी के अंतर्गत Registration कराया है तो उसे तब तक पेंशन मिलेगी जब तक उसकी मृत्यु नहीं हो जाती। जब Policy Holdee की मृत्यु हो जाएगी तो उसके पश्चात पॉलिसी की मूल राशि उसके नॉमिनी को दे दी जाएगी।

    Joint Life Policy

    • जो भी ग्राहक अपने साथ साथ अपनी पत्नी का बुढ़ापा भी पूरी तरह से सुरक्षित करना चाहते हैं, तो इस प्रकार के ग्राहक LIC Saral Pension Yojana 2022 के तहत Joint Life Policy का चयन कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि जब आप इस पॉलिसी के अंतर्गत केवल एक ही बार राशि देकर Registration करवाते हैं, तो उसके बाद आप और आपकी पत्नी दोनों को ही पेंशन मिलती हैं।

    • यदि पति या पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती हैं, तो उस स्थिति में जो भी जीवित रहता है उसे दोनों के हिस्से की पेंशन मिलती रहती है।

    • जब पति और पत्नी दोनों की ही मृत्यु हो जाती हैं, तो उनके Nominee को मूल राशि का भुगतान कर दिया जाता हैं। वैसे पति और पत्नी दोनों के भविष्य के अनुसार देखा जाए तो Joint Life Policy के फायदे Single Life Policy से ज्यादा है।

    Premium Amount of LIC Saral Pension Yojana 2022

    • LIC Saral Pension Yojana 2022 के तहत जो भी ग्राहक पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो वह न्यूनतम 12000 रुपए से निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत निवेश की न्यूनतम राशि 12,000 रुपए रखी गई है जबकि अधिकतम राशि निर्धारित नहीं की गई हैं। मतलब कि आप 12000 रुपए से लेकर लाखों रुपए भी निवेश कर सकते हैं।

    Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana

    PM Garib Kalyan Yojana 

    • एक बात आपको ध्यान रखनी होगी कि आप इस योजना के तहत जितना भी निवेश करेंगे, तो आपको उसी निवेश के अनुसार हर महीने पेंशन मिलेगी।

    Policy Holder उठा सकते हैं, लोन की सुविधा का लाभ

    • LIC Saral Pension Yojana 2022 का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आप इस में लोन की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। मतलब की मान लीजिए कि अगर आपने इस पॉलिसी के अंतर्गत निवेश किया है और उसके कुछ वर्षों के पश्चात आपको पैसों की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ जाती हैं।

    • इस स्थिति में आप LIC Saral Pension Yojana 2022 के तहत जमा की गई राशि ऋण के रूप में ले सकते हैं जो कि आपको कंपनी के द्वारा निर्धारित किए गए समय में चुकाना होगा।

    Atal Pension Yojana

    Pragati Scholarship Yojana 

    • इसके अतिरिक्त आपको यह भी विकल्प मिलता है कि यदि आप LIC Saral Pension Yojana 2022 से खुश नहीं है और आप Surrender करना चाहते हैं, तो उस स्थिति में आपको जमा की गई राशि का 95% तक वापस मिल जाता है।

    How To Apply For LIC Saral Pension Yojana 2022

    • हमारे देश के जो भी व्यक्ति अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए LIC Saral Pension Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हैं, तो वह ऑनलाइन और ऑफलाइन योजना का लाभ ले सकते हैं।

    • ऑनलाइन तरीके से लाभ लेने के लिए आपको LIC की Official Website पर जाना होगा। जब आप और एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे, तो वहीं पर आपको सर्च के विकल्प में LIC Saral Pension Yojana 2022 का नाम सर्च करना होगा और फिर आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

    • इसके अतिरिक्त आवेदन का सबसे सरल तरीका यह है कि आप स्वयं ही अपने नजदीकी LIC Office में जाकर इस योजना के बारे में बात कर सकते हैं।

    • वहां पर आपको इस योजना से संबंधित जानकारी के साथ-साथ आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दे दी जाएगी फिर आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

    Leave a Comment