LIC Kanyadan Policy – Scheme for Daughters, LIC Kanyadan Policy Benefits

By | October 30, 2018

LIC Kanyadan Policy, Life Insurance Corporation of India Launched Kanyadan Policy for Daughters, LIC Kanyadan Policy Benefits, LIC कन्यादान पॉलिसी बेटीयो के लिए

लाइफ इन्शुओरेन्स कारपोरेशन (LIC) ने बेटी की शिक्षा एवं विवाह के लिए कन्यादान योजना शुरू की हैं।  इस योजना का उद्देश्य लड़कियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए एवं उन्हें एक सुरक्षित भविष्य प्रदान करने के लिए किया गया है।  भारतीय जीवन बीमा निगम की यह योजना लड़की के माता पिता एवं अभिभावकों के लिए भी लाभदायी है। यह योजना बेटियों के लिए उपहार सिद्ध हो सकती है

LIC India कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy)

एक माता पिता को अपनी बेटी के विबाह के लिए पैसे बचाते बचाते काफी समय लग जाता है उसके बाद भी कई बार विवाह के लिए पर्याप्त पैसा जमा नहीं हो पाता। साथ ही कई बार माता पिता को बेटी की शिक्षा एवं आगे की पढ़ाई के लिए भी पैसों की जरूरत पड़ती है। इन सब मुद्दों को ध्यान में रखते हुए LIC इंडिया द्वारा कन्यादान पॉलिसी शुरू की गयी है। जिसके जरिये माता पिता अथवा अभिभावक बेटी की शिक्षा एवं शादी के लिए समय रहते पर्याप्त धन इक्कठा कर सकते है। LIC कन्यादान पालिसी (LIC Kanyadan Policy for Daughters) के जरिये आपको प्रतिदिन बेटी के लिए 70/- रुपए जमा करने होंगे।  ऐसा करने पर आप लड़की की शिक्षा एवं शादी जैसे मुद्दों से चिंतारहित हो सकते है। जिसके बाद आपको बेटी के विवाह के समय 14 लाख रुपए मिल सकते है।आइये इस योजना को अब ठीक से समझे।

LIC Kanyadan Policy

LIC Kanyadan Policy

LIC कन्यादान पॉलिसी की जानकारी

  • विभाग: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC, India)
  • पॉलिसी का नाम: कन्यादान पॉलिसी
  • पिता की उम्र: 30 वर्ष
  • बेटी की उम्र: 1 वर्ष
  • जमा खाता: प्रति दिन 100 रुपये
  • समय: 20 वर्ष
  • राशि: 7,50,000

LIC कन्यादान पॉलिसी के लाभ (Benefits of LIC Kanydan Policy)

LIC कन्यादान पॉलिसी के लाभ (LIC Kanyadan Policy Benefits) पर अगर हम चर्चा करे तो इसके कई लाभ है। इन सभी लाभों को हमने नीचे पोस्ट में सूचीबद्ध  किया है।

  • LIC कन्यादान पॉलिसी के माध्यम से आप प्रतिदिन अगर 75 रुपए बचाते है तो आप अपनी बेटी के लिए 11  लाख रुपए तक बचा सकते है।
  • अगर आप 25 साल के लिए 60 रुपये बचाते हैं, तो आपको परिपक्वता पर 13.50 लाख की राशि मिलती है। यदि आप केवल 4,68,375 रुपये जमा करते हैं तो 25 साल में आपको 13.50 लाख रुपये मिलेंगे।
  •  पिता के न रहने पर किश्ते नहीं ली जाएँगी।
  • पिता की मृत्यु होने पर परिवार को 5 लाख रुपए दिए जायेंगे।
  • अगर पिता की मृत्यु दुर्घटना में होती है तो 10  लाख रुपए की राशि परिवार को दी जाएगी।
  • बेटी के विवाह के समय पर 11 .50 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।
  • इसके साथ ही लड़की के पालन पोषण के लिए 50000 /- रुपए की राशि उसके विवाह तक दी जाएगी।
  • योजना का उद्देश्य बेटी को आर्थिक सहायता देना है चाहे वह शादी शुदा ही हो।

LIC कन्यादान पॉलिसी को कैसे ले? (How to Avail LIC Kanyadan Policy)

LIC की यह पॉलिसी वर्तमान में लोगो द्वारा बहुत पसंद की जा रही है। अगर आप भी यह पॉलिसी अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए लेना चाहते है तो इसका बहुत ही आसान सा तरीका है। LIC कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) एक ऑफलाइन पॉलिसी है जिसे लेने के लिए आपको LIC एजेंट से सम्पर्क करने की जरूरत है। साथ ही यह एक लाइफ टाइम पॉलिसी है जिसमे की अगर बच्ची के अभिभावक नहीं भी रहते है तो पॉलिसी द्वारा उसकी स्कूल एवं कॉलेज फीस बंद नहीं होगी। उसे प्रीमियम भरने की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, यदि भविष्य में आपको कुछ हो जाता है तो प्रीमियम तुरंत बंद हो जाएगा और आपकी बेटी को तुरंत 5 लाख रुपये मिलेंगे। लेकिन अगर कोई दुर्घटना में आप मर जाते हैं तो 10 लाख रुपये दिए जाएंगे।

Official Website

Note: Refer the official website of LIC also for the details of policy.

We shared here all available information about the LIC Kanyadan Policy. If you have any query regarding this article, you can write us in the comment box. We will try to solve your queries as soon as possible.

Disclaimer: The information we provided on this website “www.resultuniraj.co.in” is based on the social media and other media sources. We are here just to provide the information to the students. We are not the officials of LIC or any its Policy/scheme. We suggest all to visit the official website only for detailed and confirmed news.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *