Latest & Daily Current Affairs 29 September 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 29 September 2022 In Hindi, Today 29-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 29 September 2022

1. 28 सितंबर को मनाया गया विश्व रेबीज़ दिवस

• प्रतिवर्ष 28 सितंबर को विश्व रेबीज़ दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2022 के लिये इस दिवस की थीम ‘रेबीज़: वन हेल्थ, ज़ीरो डेथ्स’ (Rabies: One Health, Zero Deaths) रखी गई है। यह दिवस फ्रांस के प्रसिद्ध जीवविज्ञानी लुई पाश्चर की पुण्यतिथि के अवसर पर 28 सितंबर को मनाया जाता है, जिन्होंने पहला रेबीज़ टीका विकसित किया था और रेबीज़ की रोकथाम की नींव रखी थी।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Daily Current Affairs 29 September 2022

2. टाटा स्टील ने जमशेदपुर में कदमा जैव विविधता पार्क का किया उद्घाटन

• 27 सितंबर, 2022 को टाटा स्टील ने जमशेदपुर में कदमा जैव विविधता पार्क का उद्घाटन किया है। यह जमशेदपुर के आसपास ग्रीन ज़ोन को बढ़ाएगा। यह पार्क 13.5 एकड़ में फैला हुआ है जहाँ 5650 पेड़ और 4650 झाड़ियाँ लगाई गई हैं, जो मौजूदा 300 पेड़ों के अतिरित्त है। पार्क में 2.3 किमी. पैदल चलने का मार्ग, एक योग और ध्यान क्षेत्र, पक्षी देखने के क्षेत्र, वर्षा जल संचयन तालाब, लिली तालाब, तितली क्षेत्र और फल और बाँस के बगीचे हैं।

3. गृह मंत्रालय ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया को ‘विधिविरुद्ध संगठन’ घोषित किया

• पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और उसके सहयोगी संगठनों को गंभीर अपराधों में लिप्त पाया गया है जिनमें आतंकवाद और उसका वित्तपोषण, नृशंस हत्याएं, देश के संवैधानिक ढांचे की अवहेलना, सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ना आदि शामिल हैं जो कि देश की अखंडता, सुरक्षा और संप्रभुता के लिए हानिकारक हैं।• इसलिए गृह मंत्रालय ने इस संगठन की नापाक गतिविधियों पर अंकुश लगाना आवश्यक पाया और इसलिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और उसके सहयोगी संगठनों को विधिविरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम, 1967 के प्रावधानों के अंतर्गत ‘विधिविरुद्ध संगठन’ घोषित कर दिया है।

4. DRDO ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का किया सफल परीक्षण

• 27 सितंबर, 2022 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने ओडिशा के चाँदीपुर में ज़मीन पर आधारित पोर्टेबल लॉन्चर से बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (VSHORADS) मिसाइल की दो सफल परीक्षण किया है। दोनों उड़ान परीक्षण मिशन के उद्देश्यों को पूरा करते हैं।

• VSHORADSबहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (VSHORADS) एक मैन पोर्टेबल वायु रक्षा प्रणाली है जिसे DRDO के रिसर्च सेंटर इमारत (RCI), हैदराबाद द्वारा अन्य DRDO प्रयोगशालाओं और भारतीय उद्योग भागीदारों के सहयोग से स्वदेशी रूप से डिज़ाइन एवं विकसित किया गया है।

5. मोहम्मद बिन सलमान को सऊदी अरब का नया प्रधानमंत्री बनाया गया

• सितंबर, 2022 में सऊदी अरब में शाह सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ ने अपने सुपुत्र और उत्तराधिकारी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को प्रधानमंत्री नामित किया है। एक शाही फरमान के अनुसार शाह सलमान ने अपने दूसरे पुत्र प्रिंस खालिद को उप-रक्षामंत्री से रक्षा मंत्री बनाया है। 

• 86 वर्षीय शाह मंत्रिमण्डल की बैठकों की अध्यक्षता करते रहेंगे। सलमान बिन अब्दुल अजीज इन दिनों अस्वस्थ चल रहे हैं और उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इससे पहले रक्षा मंत्री थे।

6. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे नए सीडीएस

• 28 सितंबर, 2022 को भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया है। वह भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। दिसंबर, 2021 में देश के पहले ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ जनरल बिपिन रावत की तमिलनाडु के कुन्नूर में एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। जनरल बिपिन रावत देश के पहले ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ थे, जिन्हें वर्ष 2019 में इस पद पर नियुक्त किया गया था।

7. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन किया

• 28 सितंबर, 2022 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवंगत गायिका लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन किया है। इस अवसर पर राम कथा पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में प्रसिद्ध न्याय घाट चौराहे का नाम बदलकर लता मंगेशकर चौराहा कर दिया है। इस चौराहे पर चालीस फिट लंबा और 14 टन वजन का वाद्य यंत्र- वीणा स्थापित किया गया है।

8. जनजातियों का विश्वकोश जारी करने वाला पहला राज्य बना ओडिशा

• 26 सितंबर, 2022 को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘इनसाइक्लोपीडिया ऑफ ट्राइब्स इन ओडिशा’ का अनावरण किया है। इसके साथ ही यह ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इसे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (SCSTRTI) और ओडिशा राज्य जनजातीय संग्रहालय द्वारा प्रकाशित किया गया है। 

• इसका मुख्य उद्देश्य इन समुदायों की सांस्कृतिक पहचान को बिखरने से बचाना और उनके जीवन, संस्कृति और विकास के विभिन्न पहलुओं पर प्रासंगिक और उपयोगी जानकारी प्रदान करना है।

9. उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड में पहले बाघ अभयारण्य को मंजूरी दी

• बाघों के संरक्षण के अपने प्रयासों के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र के रानीपुर वन्यजीव अभयारण्य में पहले बाघ अभयारण्य की स्थापना को मंजूरी दी है।

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 38(v) के तहत रानीपुर टाइगर रिजर्व को अधिसूचित करने की मंजूरी दी।

10. आईएनएस सुनयना ऑपरेशन सदर्न रेडीनेस में हिस्सा लेने सेशेल्स पहुंचा

• हाल ही में INS सुनयना संयुक्त समुद्री बल (CMF) के वार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास ऑपरेशन सदर्न रेडीनेस में भाग लेने के लिये पोर्ट विक्टोरिया, सेशेल्स पहुँचा है। यह न केवल हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के लिये भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता को मज़बूत करता है, बल्कि CMF अभ्यास में भारतीय नौसेना के जहाज़ की पहली भागीदारी को भी चिह्नित करता है।

Leave a Comment