Latest & Daily Current Affairs 28 September 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 28 September 2022 In Hindi, Today 28-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Today 28 September 2022 Daily Current Affairs

1. 27 सितंबर को मनाया गया विश्व पर्यटन दिवस

•™प्रतिवर्ष 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। पर्यटन दिवस 2022 की थीम ‘पर्यटन पर पुनर्विचार’ (Rethinking Tourism) है। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन ने विश्व पर्यटन दिवस, 2022 की मेज़बानी इंडोनेशिया को सौंपी है। इसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 1980 में की गई थी। विश्व पर्यटन दिवस मनाने का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को पर्यटन के प्रति जागरूक करना है।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

2. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ‘जलदूत एप’ किया लॉन्च

• 27 सितंबर, 2022 को नई दिल्ली में ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ‘जलदूत एप्लीकेशन’ लॉन्च किया है। इससे देश भर के गाँवों के चयनित कुओं के जलस्तर का पता लगाया जाएगा। ग्राम रोज़गार सहायक जलदूत एप के माध्यम से वर्ष में दो बार मॉनसून से पहले और बाद में चयनित कुओं के जलस्तर का मापन करेंगे। 

Daily Current Affairs 28 September 2022 In Hindi

• इस एप के आँकड़ों से बेहतर कार्ययोजना बनाने में मदद मिलेगी। भू-जलस्तर के आँकड़े ग्राम पंचायत विकास योजना और मनरेगा कार्यक्रम में सहायक होंगे।

3. आशा पारेख को दिया जाएगा 52वाँ दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

• 27 सितंबर, 2022 को सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा 52वें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार की घोषणा की गई। इसके तहत बीते ज़माने की मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री आशा पारेख को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार वर्ष 2020 के लिए दिया जाएगा। 

• यह पुरस्कार उन्हें नई दिल्ली में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा। 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का आयोजन 30 सितंबर, 2022 को किया जाना है।

4. पश्चिमी घाट में बैंगनी-नीले रंग के नीलकुरिंजी फूल खिले

• हाल ही में पश्चिमी घाट में बैंगनी-नीले रंग के नीलकुरिंजी फूल खिले हुए हैं। ‘नीलकुरिंजी का फूल 12 साल में एक बार खिलता है और आखिरी बार 2006 में खिला था। इसके 2018 में खिलने की उम्मीद थी, लेकिन उस साल नीलकुरिंजियाँ नहीं देखी गईं। पर्यावरणविदों के मुताबिक़, फूलों के खिलने में देरी का कारण जलवायु परिवर्तन है। इनका कुल जीवन काल लगभग तीन महीने का होता है।

5. असम सरकार ने गैंडे के सींगों से एकत्रित राख का उपयोग करके एबोड ऑफ द यूनिकॉर्न स्मारक किया लॉन्च

• असम सरकार द्वारा काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गैंडे के जले हुए सींगों की राख से एक स्मारक का निर्माण किया गया है। एबोड ऑफ द यूनिकॉर्न नाम से इसमें गैंडे की तीन मूर्तियां हैं- एक वयस्क नर, एक वयस्क मादा और एक गैंडे का बच्चा। इसमें वन रक्षकों की तीन मूर्तियाँ भी हैं, जिन्हें विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके बनाया गया है।

• गैंडों की मूर्तियों को बनाने के लिए शिकारियों और तस्करों से जब्त किए गए 2,479 गैंडों के सींगों को जलाने से प्राप्त राख और प्राकृतिक रूप से मरने वाले जानवरों से एकत्र की गई राख का उपयोग कंक्रीट मिश्रण में किया गया था।

6. वरिष्ठ नौकरशाह राजेंद्र कुमार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम का महानिदेशक किया गया नियुक्त

• हाल ही में केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नौकरशाह राजेंद्र कुमार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees’ State Insurance Corporation- ESIC) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। तमिलनाडु कैडर के 1992 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी कुमार इससे पहले इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात थे। आपको बता दे कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम की स्थापना 25 फरवरी, 1952 को की गई थी। यह श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन है।

7. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बेंगलुरु में ‘इंटीग्रेटेड क्रायोजेनिक इंजन मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी’ का उद्घाटन किया

• 27 सितंबर, 2022 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बेंगलुरु में ‘इंटीग्रेटेड क्रायोजेनिक इंजन मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी’ (ICMF) का उद्घाटन किया हैं। इसकी स्थापना हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा बेंगलुरु में गई है। इसकी लागत क़रीब ₹208 करोड़ है। HAL के अनुसार, विनिर्माण और असेंबली आवश्यकताओं के लिए सभी आवश्यक मशीनरी की कमीशनिंग पूरी हो चुकी है।

8. यहूदियों का रोश हशनाह त्योहार मनाया गया

• 25 से 27 सितंबर, 2022 तक रोश हशनाह (Rosh Hashanah) त्योहार मनाया गया है। रोश हशनाह यहूदियों का एक विशेष त्योहार है, जो यहूदी नव वर्ष का प्रतीक है। ग़ौरतलब है कि यहूदियों द्वारा त्योहार ग्रेगोरियन कैलेंडर के बजाय यहूदी या हिब्रू कैलेंडर के अनुसार मनाए जाते हैं।

9. भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने जीता पहला क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय पुरस्कार

• ब्रिटेन में भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को एक समारोह में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया। इस श्रेणी में यह अब तक का पहला पुरस्कार है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस के मंत्रिमंडल में इस महीने शामिल की गईं ब्रेवरमैन (42) ने कहा कि दिवंगत महारानी को समर्पित एशियन एचीवर्स अवार्ड्स 2022 में नई भूमिका निभाने के लिए यह सम्मान मिला है।

10. मिलेट को बढ़ावा देने के लिये छत्तीसगढ़ को मिला पोषक अनाज अवार्ड, 2022

• हाल ही में हैदराबाद में पोषक अनाज अवार्ड, 2022 में मिलेट को बढ़ावा देने के लिये छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ उदीयमान राज्य के रूप में पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया। छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीतियों और राज्य में कोदो, कुटकी और रागी की खेती को बढ़ावा देने के प्रयासों को भी सराहा गया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी और रागी की खेती को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जा रहा है।

Leave a Comment