Latest & Daily Current Affairs 26 September 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 26 September 2022 In Hindi, Today 26-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 26 September 2022

1. 23 सितंबर को भारतीय सेना द्वारा मनाया गया हाइफा दिवस

• प्रतिवर्ष 23 सितंबर को भारतीय सेना द्वारा हाइफा दिवस के रूप में मनाया जाता है। हाइफा दिवस का मुख्य उद्देश्य हाइफा के युद्ध में लड़ने वाले भारतीय सैनिकों के प्रति सम्मान प्रकट करना है। हाइफा का युद्ध 23 सितंबर, 1918 को हुआ था, जिसमें जोधपुर, मैसूर तथा हैदराबाद के सैनिकों, जो कि 15 इंपीरियल सर्विस कैवलरी ब्रिगेड का हिस्सा थे, ने मित्र राष्ट्रों की ओर से प्रथम विश्वयुद्ध में भाग लेकर जर्मनी व तुर्की के आधिपत्य वाले इज़रायल के ‘हाइफा शहर’ को मुक्त करवाया था।

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

2. विप्रो ने मूनलाइटिंग के आरोप में अपने 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

• आईटी कंपनी विप्रो ने मूनलाइटिंग के आरोप में अपने 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। हालाँकि यह पहली बार है जब किसी आईटी कंपनी ने मूनलाइटिंग की वजह से अधिक संख्या में लोगों को नौकरी से निकाला है। आपको बता दे कि हाल ही में स्वीगी ने इंडस्ट्री में सबसे पहले मूनलाइटिंग पॉलिसी की घोषणा की है।

Daily Current Affairs 26 September 2022

3. छत्तीसगढ़ सरकार बेटियों की सुरक्षा के लिए ‘हमर बेटी-हमर मान’अभियान करेगी शुरू

• 23 सितंबर, 2022 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य सरकार महिला सुरक्षा की दिशा में खासकर बेटियों की सुरक्षा, उनके मान-सम्मान की रक्षा, उनकी सुविधा और उन्हें आवश्यक सेवा प्रदान करने के लिये एक अभिनव अभियान ‘हमर बेटी-हमर मान’ प्रारंभ करने की घोषणा की है।

• इस अभियान के तहत राज्य पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश के सभी ज़िलों में स्कूल-कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके कानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन देंगी और उनसे संवाद करेंगी।

4. डॉ. राजीव बहल बने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् के महानिदेशक

• डॉ. राजीव बहल को तीन वर्ष की अवधि के लिये ‘भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद्’ (ICMR) के महानिदेशक एवं स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। डॉ. राजीव बहल वर्तमान में जिनेवा में ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ के तहत मातृत्त्व, नवजात शिशु एवं किशोर स्वास्थ्य-सह- नवजात इकाई प्रमुख के तौर पर कार्यरत हैं। 

• इससे पूर्व डॉ. बलराम भार्गव ICMR के महानिदेशक एवं स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव के रूप में कार्यरत थे, जिनका कार्यकाल जुलाई माह में समाप्त हो गया था।

5. दो बार बुकर पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली महिला हिलेरी मेंटल का हुआ निधन

• 22 सितंबर, 2022 को दो बार बुकर पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली महिला और लोकप्रिय उपन्यास ‘वुल्फ हॉल’ की लेखिका हिलेरी मेंटल का 70 वर्ष की आयु में लंदन में निधन हो गया। इनका जन्म डर्बीशर, इंग्लैंड के ग्लोस्सोप में 6 जुलाई, 1952 को हुआ था। इनको वर्ष 2009 में थॉमस क्रोमवेल शृंखला के पहले उपन्यास ‘वुल्फ हॉल’ के लिये तथा वर्ष 2012 में अनुवर्ती उपन्यास ‘ब्रिंग अप द बॉडीज’ के लिये ‘बुकर पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

6. उत्तरी सिक्किम में देश का पहला हिमस्खलन निगरानी रडार किया गया स्थापित

• हाल ही में भारतीय सेना और डीजीआरई द्वारा उत्तरी सिक्किम में देश का पहला हिमस्खलन निगरानी रडार स्थापित किया गया है। यह हिमस्खलन के साथ ही भूस्खलन का भी 3 सेकेंड के अंदर पता लगाने में सक्षम है। यह रडार 15,000 फीट की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है। इस ऊँचाई पर हिमस्खलन का खतरा हमेशा बना रहता है। 

• इसकी सहायता से अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सैनिकों के साथ ही आम नागरिकों को भी हिमस्खलन एवं भूस्खलन से बचाने में सहायता मिलेगी। इस रडार में हिमस्खलन तथा भूस्खलन की तस्वीरें तथा वीडियो स्वतः रिकॉर्ड करने की क्षमता है।

7. ओडिशा में बाल विवाह को मिटाने के लिए एक अनूठी पहल ‘अलीवा’ को किया जा रहा लागू

• हाल ही में ओडिशा के नयागढ़ ज़िले में बाल विवाह को मिटाने के लिए एक अनूठी पहल ‘अलीवा’ को लागू किया है। ओडिशा की बाल विवाह रोकथाम रणनीति के अनुसार, राज्य का लक्ष्य 2030 तक बाल विवाह को समाप्त करना है।

8. यूको बैंक रुपया व्यापार के लिए RBI की मंजूरी पाने वाला पहला भारतीय बैंक बना

• भारत का सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता यूको बैंक रुपया व्यापार के लिए (trade settlement in Indian rupees) भारतीय रिजर्व बैंक की मंजूरी प्राप्त करने वाला पहला बैंक है। कोलकाता बेस्ड बैंक भारतीय रुपये में व्यापार निपटान के लिए रूस के गज़प्रॉमबैंक के साथ एक विशेष वोस्ट्रो खाता खोलेगा। जुलाई में, RBI ने भारतीय बैंकों को जुलाई में भारतीय मुद्रा में व्यापार करने की अनुमति देने के अपने निर्णय की घोषणा की थी। RBI ने भारत और श्रीलंका और रूस सहित अन्य देशों के बीच व्यापार समझौते की भी अनुमति दी।

9. वैश्विक वित्तीय केंद्र सूचकांक में न्यूयॉर्क रहा शीर्ष पर 

• 22 सितंबर, 2022 को वैश्विक वित्तीय केंद्र सूचकांक 32 (Global Financial Centres Index-GFCI 32) जारी किया गया है। न्यूयॉर्क वैश्विक वित्तीय केंद्र सूचकांक के 32वें संस्करण में दुनिया के सबसे पसंदीदा वित्तीय केंद्र के रूप में शीर्ष पर है। दुनिया में शीर्ष तीन सबसे पसंदीदा वित्तीय केंद्र न्यूयॉर्क, लंदन और सिंगापुर हैं। 

• न्यूयॉर्क ने पिछले चार वर्षों से शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण और इसके कारण हुए राजनयिक संकट के कारण मास्को 22वें स्थान गिरकर 73वें स्थान पर पहुँच गया है। भारत के नई दिल्ली और मुंबई क्रमशः 68वें और 70वें स्थान पर हैं।

10. ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ के साथ क्रिकेटर झूलन गोस्वामी को दी गई विदाई, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

• 24 सितंबर, 2022 को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज और तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपने करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए मैदान में उतरी थी। जब वह मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरी तो इंग्लैंड के खिलाड़ियों और अंपायर ने झूलन को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

Leave a Comment