Latest & Daily Current Affairs 26 April 2022 for UPSC, SSC, Bank & Railway

Latest & Daily Current Affairs 26 April 2022 for UPSC, SSC, Bank & Railway, Toady 26-04-2022 Daily GK Questions in Hindi, Check All Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 26-04-2022

1. 25 अप्रैल को मनाया गया विश्व मलेरिया दिवस

• प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व मलेरिया दिवस का आयोजन किया जाता है। विश्व मलेरिया दिवस 2022 की थीम मलेरिया रोग के बोझ को कम करने और जीवन बचाने के लिए नवाचार का उपयोग करें ( harness innovation to reduce the malaria disease burden and save lives) है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    2. इमैनुएल मैक्रो दूसरी बार बने फ्रास के राष्ट्रपति

    Latest & Daily Current Affairs 26 April 2022

    • फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो ने देश में हुए हालिया राष्ट्रपति चुनाव मैं एक फिर जीत हासिल की है। अब दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे।

    3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायसीना डायलॉग के सातवें संस्करण का किया उद्घाटन

    • 25 अप्रैल 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और रायसीना डायलॉग के सातवें संस्करण का उद्घाटन किया है। यह कार्यक्रम 25 अप्रैल से 27 अप्रैल तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इसमें मुख्य अतिथि के रुप में यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुला लॉन डेर लेयेन होंगी।

    4.  वैश्विक सैन्य खर्च पहुंचा 2.1 ट्रिलियन के पार, भारत खर्च करने के मामले में तीसरे नंबर पर 

    • 25 अप्रैल 2022 को स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट दुनिया के प्रमुख देशों की सेनाओं के सालाना खर्च पर वर्ल्ड मिलिट्री एक्सपेंडिचर रिपोर्ट 2021 जारी की है।

    5. 24वें  ग्रीष्मकालीन बधिर ओलंपिक के लिए ब्राजील रवाना हुआ भारतीय दल

    • 1 से 15 मई 2022 ताक 24वें ग्रीष्मकालीन बधिर ओलंपिक ब्राजील कैक्सियस डू सुल मैं आयोजित किए जाएंगे। इनमें 39 पुरुष और 26 महिलाएं 11 खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। मध्यप्रदेश के इंदौर के मूक बधिर पहलवान राज वर्मा पहलवान 24 में ग्रीष्मकालीन डीफलिंपिक के लिए चुने गए हैं।

    6. भारतीय तटरक्षक बल ने नया पोत ऊर्जा प्रवाह किया शामिल

    • हाल ही में उर्जा प्रवाह नामक भारतीय तटरक्षक जहाज को गुजरात के भरुच में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल किया गया है।

    • यह जाहज 36 मीटर लंबा है और कार्गो जहाज ईंधन, विमानन ईंधन और ताजा पानी ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। भारतीय तटरक्षक बल मैं जहाज को शामिल करने से निश्चित रूप से समुद्र में भारतीय तटरक्षक बल की परिचालन क्षमता का अनुकूलन होगा।

    7. रक्षा मंत्रालय ने नई दिल्ली में डेफकनेक्ट 2.0 का किया आयोजन 

    • 22 अप्रैल 2022 को रक्षा मंत्रालय ने नई दिल्ली में डेफकनेक्ट 2.0 का आयोजन किया है। इस दौरान इनोवेशन फॉर डिफरेंस एक्सीलेंस प्राइम और छटा डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज भी लॉन्च किया है।

    8. राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर फेक न्यूज़ फैलाने पर केंद्र सरकार ने ब्लॉक किया 16 यूट्यूब चैनल

    • 25 अप्रैल 2022 को सूचना और प्रशासन मंत्रालय ने देश की सुरक्षा विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था को लेकर दुष्प्रचार फैलाने के लिए 16 यूट्यूब चैनल न्यूज़ चैनल को ब्लॉक कर दिया है।

    9. तेलगाना सरकार ने अपना पहला स्पेसटेक फ्रेमवर्क किया लॉन्च

    • हाल ही में तेलगाना सरकार द्वारा अपना पहला स्पेसटेक फ्रेमवर्क लॉन्च किया गया। यह ढाचा राज्य को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त गन तत्व के रूप में स्थापित करने की दृष्टि से शुरू किया गया है।

    10. चीन की बेल्ट एंड रोड पहल से निपटने के लिए भारत ने लांच किया टीडीसी फंड

    • चीन के बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव के विकल्प के रूप में भारत के विदेश मंत्रालय ने ट्राइलेटरल डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन लॉन्च किया है।

    • इसके जरिए हिंद प्रांत महासागर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश करने की तैयारी है। खास बात यह है कि इस प्रोजेक्ट में सरकार निजी सेक्टर की कंपनियों को भी शामिल कर रही है। इन कंपनियों के साथ मिलकर सरकार भी बड़ा निवेश करेगी।

    Leave a Comment