Latest & Daily Current Affairs 25 August 2022

Latest & Daily Current Affairs 25 August 2022, Today 25-08-2022 Daily Current Affairs, Candidates can check all competition exams gk questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 25 August 2022

1. भारत-मिस्र राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ पर जारी किया गया डाक टिकट

• अगस्त, 2022 में मिस्र ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक डाक टिकट जारी किया। भारत और मिस्र के बीच राजनयिक संबंध तब शुरू हुए जब मिस्र ने भारत की स्वतंत्रता के तीन दिन बाद 18 अगस्त, 1947 को भारत की स्वतंत्रता को मान्यता दी। 1950 के दशक में दोनों देश और भी करीब आ गए, जिसके परिणामस्वरूप 1955 में एक ऐतिहासिक मैत्री संधि हुई।3.15 बिलियन डालर के वर्तमान भारतीय निवेश के साथ मिस्र इस क्षेत्र में भारत के लिए सबसे बड़े निवेश स्थलों में से एक है।

25 August 2022 Daily GK

2. उत्तर प्रदेश में बनेगी देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप

• उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अमेरिका की तर्ज पर विकसित होने वाली एजुकेशन टाउनशिप परियोजना को मंजूरी दी है। ये टाउनशिप देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप होगी जहाँ एक ही जगह पर छात्रों को विभिन्न प्रकार की शिक्षा दी जाएगी तथा साथ ही रोजगार के लिए कौशल भी सिखाया जायेगा। इस टाउनशिप में शिक्षा संस्थानों के अतिरिक्त, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए संस्थान और कौशल विकास के संस्थान भी स्थित होंगे।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    3. HPCL ने गोबर से संपीड़ित अपने पहले बायोगैस परियोजना को किया शुरू

    • हिंदुस्तान पेट्रोलियम निगम लिमिटेड (HPCL) ने हरित ऊर्जा और पर्यावरण प्रबंधन के लिए प्रतिबद्धता की दिशा में एक उत्कृष्ट कदम के तहत राजस्थान के जालौर के सांचोर में गोबर से संपीड़ित बायोगैस परियोजना की शुरुआत की। यह अपशिष्ट से ऊर्जा पोर्टफोलियो के तहत एचपीसीएल की पहली परियोजना होगी। 

    • बायोगैस का उत्पादन करने के लिए संयंत्र में हर दिन 100 टन गोबर का उपयोग करने का प्रस्ताव है, जिसका ऑटोमोबाइल ईंधन के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इस परियोजना को एक साल की अवधि में चालू करने का प्रस्ताव है।

    4. 24 अगस्त को मनाया गया विश्व गुजराती भाषा दिवस

    • प्रतिवर्ष 24 अगस्त को विश्व गुजराती भाषा दिवस मनाया जाता है। यह दिन गुजरात के महान लेखक ‘वीर नर्मद’ की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। गुजराती दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि कवि नर्मद को गुजराती भाषा का निर्माता माना जाता था। 

    • उन्होंने गुजराती साहित्य को अंतर्राष्ट्रीय बनाया है।अत्यधिक कष्टों के बीच एक नया गुजराती शब्दकोश बनाकर भाषण में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कवि को लोग श्रद्धांजलि देते हैं।

    5. केरल ने देश की पहली सरकारी स्वामित्व वाले ऑनलाइन टैक्सी सेवा की लॉन्च

    • अगस्त, 2022 में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने देश की पहली सरकारी स्वामित्व वाली ऑनलाइन टैक्सी सेवा ‘केरल सवारी’ लॉन्च की है। केरल सवारी यात्रियों को उचित और सभ्य सेवा और ऑटो टैक्सी श्रमिकों को उचित पारिश्रमिक सुनिश्चित करेगी। ‘केरल सवारी’ ऐप को जल्द ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। परियोजना का पहला चरण तिरुवनंतपुरम शहर में लागू किया गया है।

    6. NSG के महानिरीक्षण बनें मेजर जनरल प्रवीण छाबड़ा

    • 22 अगस्त, 2022 को मेजर जनरल प्रवीण छाबड़ा को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) में महानिरीक्षक (अभियान) नियुक्त किया गया। उनका कार्यकाल पदभार ग्रहण करने की तारीख से ढाई साल की अवधि या अगले आदेश तक के लिए होगा। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मेजर जनरल छाबड़ा की नियुक्ति को मंजूरी दी है।

    7. विशाखापत्तनम में इंटर-सर्विसेज एक्वेटिक्स चैम्पियनशिप हुई शुरू

    • 22 से 26 अगस्त, 2022 तक 71वीं इंटर सर्विस एक्वेटिक्स चैंपियनशिप 2022 विशाखापत्तनम में आयोजित की जा रही है। यह वार्षिक चैंपियनशिप सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के तत्वावधान में आयोजित की जाती है और इसका उद्देश्य सेना के तीनों अंगों से राष्ट्रीय और उसके बाद अंतर्राष्ट्रीय एक्वेटिक्स में प्रतिनिधित्व के लिए खिलाड़ियों का चयन करना है।

    • सैन्य सेवाओं से चार टीमों को मैदान में उतारा जा रहा है- दो सेना से और एक-एक नौसेना और वायु सेना से।

    8. हिंदी भाषा में ‘प्रमेय’ के लिए भगवंत अनमोल को युवा साहित्य अकादमी पुरस्कार 2022 दिया गया

    • 24 अगस्त, 2022 को साहित्य अकादमी ने वर्ष 2022 के लिए युवा पुरस्कार और बाल साहित्यकार पुरस्कारों की घोषणा की है। अकादमी ने 23 भाषाओं में युवा पुरस्कार और 22 भाषाओं में अपने बाल साहित्य पुरस्कार 2022 की घोषणा की है। 

    • चयनित लेखकों को 50 हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र पुरस्कार स्वरूप प्रदान किए जाएंगे। युवा पुरस्कार 2022 के लिए हिंदी भाषा का पुरस्कार लोकप्रिय युवा लेखक भगवंत अनमोल को दिया जाएगा। कानपुर निवासी भगवंत अनमोल की पुस्तक प्रमेय के लिए दिया जाएगा।

    9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन

    • 24 अगस्त, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र’ राष्ट्र को समर्पित किया है। यह केंद्र पंजाब के मोहाली में बनाया गया है। इस अस्पताल और अनुसंधान केंद्र का मक़सद, पंजाब और पड़ोसी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड व राजस्थान) के मरीज़ों को तृतीयक देखभाल केंद्र के रूप में विश्व स्तरीय कैंसर देखभाल प्रदान करना है।

    10. अडाणी ग्रुप ने NDTV की 29.18 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी

    • अडाणी ग्रुप ने नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। अडाणी ग्रुप एनडीटीवी की 55.18 फीसदी हिस्सेदारी खरीदना चाहता है। यही वजह है कि 26 फीसदी हिस्सेदारी और खरीदने के लिए उसने 294 करोड़ रुपये में एक ओपन ऑफर जारी किया है, जिसका फेस वेल्यू 4 रुपये है। 

    • एनडीटीवी के 26 प्रतिशत या 16,762,530 इक्विटी शेयरों के लिए अगर प्रस्ताव को पूरी तरह से स्वीकार कर लिया जाता है तो अडाणी ग्रुप को इसके लिए लगभग 483 करोड़ रुपये चुकाने होंगे।

    Leave a Comment