Latest & Daily Current Affairs 23 September 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 23 September 2022 In Hindi, Today 23-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check State & India Level Current Affairs GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Today 23 September 2022 Daily Current Affairs

1. 21 सितंबर को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस

• प्रतिवर्ष 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है। विश्व शांति दिवस 2022 की थीम नस्लवाद का अंत, शांति की स्थापना (End racism, Build peace) है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों और नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिये प्रयास करना एवं अंतर्राष्ट्रीय संघर्षों तथा विवादों पर विराम लगाना है।

Daily Current Affairs 23 September 2022 In Hindi

2. मध्य प्रदेश के सतेंद्र सिंह लोहिया नॉर्थ चैनल पार करने वाले एशिया के पहले पैरा स्वीमर बने

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • 20 सितंबर, 2022 को मध्य प्रदेश के पैरा स्वीमर सतेंद्र सिंह लोहिया आयरलैंड में नॉर्थ चैनल पार करने वाले एशिया के पहले पैरा स्वीमर बन गए हैं। सतेंद्र सिंह ने 36 किमी. के नॉर्थ चैनल को 14 घंटे 39 मिनट में पार कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। 

    • अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग पैरा स्वीमर सतेंद्र सिंह लोहिया ने पूर्व में इंग्लिश और कैटलीना चैनल को पार करके विश्व रिकॉर्ड बनाया था और ऐसा करने वाले एशिया के पहले अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग पैरा स्वीमर बने थे। अब नॉर्थ चौनल पार करने वाले पहले एशियाई दिव्यांग तैराक भी बन गए हैं।

    3. असमिया शब्दकोश ‘हेमकोश’ का ब्रेल संस्करण प्रधानमंत्री को किया भेंट

    • 21 सितंबर, 2022 को असमिया मीडिया समूह सदिन प्रतिदिन के अध्यक्ष जयंत बरुआ ने नई दिल्ली में असमिया शब्दकोश ‘हेमकोश’ के ब्रेल संस्करण की एक प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट की है। हाल ही में असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने हेमकोश के ब्रेल संस्करण का विमोचन किया था।

    4. नौसेना प्रमुख आर. हरिकुमार ने स्वदेशी डाइविंग सपोर्ट वेसल्स आईएनएस निस्तार और निपुण को किया लॉन्च

    • 22 सितंबर, 2022 को नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरिकुमार ने विशाखापत्तनम में देश के दो अत्याधुनिक और परिष्कृत स्वदेशी डाइविंग सपोर्ट वेसल्स आईएनएस निस्तार और आईएनएस निपुण को लॉन्च किया है। इन वेसल्स को भारतीय नौसेना के लिए हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (HSL) विशाखापत्तनम द्वारा बनाया गया है। इन जहाज़ों को डीप सी डाइविंग ऑपरेशन के लिए तैनात किया जाएगा।

    5. अंबेडकर सर्किट पर चलेगी विशेष पर्यटक ट्रेन

    • 18 सितम्बर, 2022 को धर्मशाला में राज्य पर्यटन मंत्रियों के तीन दिवसीय सम्मेलन में केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने “अंबेडकर सर्किट” को कवर करने के लिए एक विशेष पर्यटक ट्रेन की घोषणा की है। इसके अलावा बजट सत्र से पहले देशभर में नेशनल टूरिज्म पॉलिसी लागू होगी। इस पॉलिसी के तहत ‘विकास भी और विरासत भी’ की तर्ज पर देश में टूरिज्म सेक्टर का विकास किया जाएगा

    6. अमेज़ॉन भारत में अपना पहला सौर ऊर्जा संयंत्र राजस्थान में करेगी स्थापित

    • 21 सितंबर, 2022 को ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़ॉन ने भारत में अपना पहला सौर ऊर्जा संयंत्र राजस्थान में स्थापित करने की घोषणा की है। अमेज़ॉन राजस्थान में 420 मेगावाट की संयुक्त क्षमता के साथ तीन सौर फार्म स्थापित करेगी। बिजली संयंत्र तीन कंपनियों द्वारा विकसित किया जाएगा। 

    • रेन्यू पावर 210 मेगावाट संयंत्र विकसित करेगी, एएमपी एनर्जी इंडिया 100 मेगावाट स्थापित करेगी और ब्रुकफील्ड अक्षय भागीदार 110 मेगावाट बिजली संयंत्र विकसित करेगी। अमेज़न भारत के 14 शहरों में 23 नए सोलर रूफटॉप प्रोजेक्ट भी स्थापित करेगा, जिसमें अतिरिक्त 4.09 मेगावाट बिजलीपैदा करने की क्षमता होगी।

    7. REC को ‘महारत्न’ कंपनी का दर्जा मिला

    • 21 सितंबर, 2022 को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आरईसी (REC Ltd.) को ‘महारत्न’ केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम का दर्जा दिया गया है। यह दर्जा मिलने से कंपनी को ज्यादा ऑपरेशनल और फाइनेंशियल ऑटोनॉमी मिलेगी। आरईसी महारत्न का खिताब पाने वाली 12वीं कंपनी है। वर्ष 1969 में स्थापित आरईसी एक गैर- बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) है, जो देश भर में बिजली क्षेत्र के वित्तपोषण और विकास पर ध्यान केंद्रित करती है।

    8. भारतीय ओलम्पिक संघ के संविधान संशोधन के लिए पूर्व न्यायाधीश एल. नागेश्वर राव को किया गया नियुक्त 

    • उच्चतम न्यायालय ने भारतीय ओलम्पिक संघ के संविधान में संशोधन और निर्वाचक मंडल तैयार करने के लिए शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव को नियुक्त किया है।

    • न्यायमूर्ति डी वाई चंन्द्रचूड की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि पूर्व न्यायाधीश देश में ओलम्पिक के भविष्य के लिए निष्पक्ष और विकासोन्मुखी दृष्टिकोण सुनिश्चित करेंगे। शीर्ष अदालत ने न्यायमूर्ति राव से कहा है कि वे ओलम्पिक संघ के संविधान में संशोधन और 15 दिसम्बर, 2022 तक संगठन के चुनाव कराने की रूपरेखा तैयार करें।

    9. भारत और अमेरिका के तटरक्षक बलों ने चेन्नई में संयुक्त एक्सरसाइज ‘अभ्यास’ का किया आयोजन

    • 19 सितंबर, 2022 को भारत और अमेरिका के तटरक्षकों ने चेन्नई के तट पर संयुक्त एक्सरसाइज ‘अभ्यास’ किया है। इस प्रयास का उद्देश्य तटरक्षकों को एक-दूसरे की क्षमताओं से परिचित कराना और समुद्री खोज और बचाव, बोर्डिंग ऑपरेशन और अन्य समुद्री कानून प्रवर्तन कर्तव्यों के क्षेत्र में अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना है।

    • इस अभ्यास में विभिन्न बेड़े के युद्धाभ्यास, एक जहाज के अपहरण के नकली परिदृश्य, और एक समन्वित एंटी-पायरेसी संयुक्त ऑपरेशन में उसके चालक दल के बाद के बचाव को देखा गया।

    10. भारत ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लिए जीता संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार

    • देश में हाइपरटेंशन नियंत्रण और रोकथाम के लिए भारत को संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। भारत ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) को नियंत्रित करने और रोकने की पहल के लिए यह अवार्ड जीता है। भारत की उच्च रक्तचाप नियंत्रण पहल (IHCI) को अब वैश्विक स्तर पर सराहना मिल रही है।

    Leave a Comment

    ×