Latest & Daily Current Affairs 21 September 2022

Latest & Daily Current Affairs 21 September 2022, Today 21-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check State & India Level Current Affairs GK PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 21 September 2022

1. 20 सितंबर को मनाया गया रेलवे पुलिस बल का स्थापना दिवस

• भारत में प्रतिवर्ष 20 सितंबर को ‘रेलवे पुलिस बल (RPF) का स्थापना दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। आरपीएफ एक केंद्रीय सशस्त्र बल है, जो रेल मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन कार्य करता है। आरपीएफ का इतिहास वर्ष 1882 का है जब विभिन्न रेलवे कंपनियों ने रेलवे संपत्ति की सुरक्षा के लिये अपने स्वयं के गार्ड नियुक्त किये थे।

21 September 2022 Daily Current Affairs

2. संयुक्त अरब अमीरात नवंबर में पहला चंद्र रोवर ‘राशिद’ करेगा लॉन्च

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • नवंबर, 2022 में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) चंद्रमा पर अपना प्रथम रोवर भेजेगा। रोवर का नामकरण ‘राशिद’ दुबई के सत्तारूढ़ परिवार के नाम पर किया गया है। इसे नवंबर में अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना किया जाएगा। 

    • रोवर को फाल्कन 9 स्पेस एक्स रॉकेट के जरिये चंद्रमा पर भेजा जाएगा। यह अभियान सफल रहने पर यूएई भी चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यान उतारने वाले देशों- अमेरिका, रूस और चीन की सूची में शामिल हो जाएगा।

    3. सिक्किम में मनाया गया पांग ल्हबसोल फेस्टिवल

    • हाल ही में सिक्किम में पांग ल्हबसोल फेस्टिवल मनाया गया है। पांग ल्हबसोल सिक्किम के सबसे लोकप्रिय सांस्कृतिक त्योहारों में से एक है। यह त्योहार तीसरे सबसे ऊँचे पर्वत, कंचनजंगा पर्वत को सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि यहाँ बौद्ध धर्म के प्रसार में पर्वत देवता ने सक्रिय भूमिका निभाई थी।

    4. 32 वर्षों की शानदार सेवा के बाद भारतीय नौसेना से रिटायर हुआ INS ‘अजय’

    • 19 सितंबर, 2022 को तकरीबन 32 वर्ष की शानदार सेवा के पश्चात् ‘आईएनएस अजय’ को सेवामुक्त कर दिया गया। आईएनएस ‘अजय’ की सेवामुक्ति से संबंधित समारोह पारंपरिक तरीके से मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में आयोजित किया गया। 

    • इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज, नौसैनिक पताका और जहाज़ के डीकमिशनिंग पेनेंट को आखिरी बार सूर्यास्त के समय उतारा गया था, जो कि जहाज़ की कमीशन सेवा के अंत का प्रतीक था। आईएनएस अजय को ‘पनडुब्बी हंटर’ के नाम से भी जाना जाता था।

    5. बांग्लादेश ने नेपाल को हराकर सैफ महिला फुटबॉल चैपियनशिप पहली बार जीती

    • 19 सितंबर, 2022 को काठमांडू (नेपाल) में बांग्लादेश ने नेपाल को 3-1 से हराकर सैफ महिला फुटबॉल चैपियनशिप 2022 का खिताब जीता है। यह बांग्लादेश का पहला खिताब यह इसका छठा संस्करण था। भारत ने अब तक 5 बार इसका खिताब जीता है। यह हर दो साल में आयोजित किया जाता है। 

    • टूर्नामेंट में बांग्लादेश की कप्तान सबीना खातून ने पांच मैचों में सबसे अधिक आठ गोल किए। उन्हें शानदार प्रदर्शन के लिए टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। बांग्लादेश की टीम को फेयर प्ले पुरस्कार भी दिया गया।

    6. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली में अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर का किया उद्घाटन

    • 19 सितंबर, 2022 को केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर में अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर 2022 के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) द्वारा आयोजित किया जा रहा यह कार्यक्रम 19-24 सितंबर 2022 तक आयोजित किया जाएगा। प्रतियोगिता में 41 टीमों के 1500 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

    7. मणिपुर के मुख्यमंत्री ने जनता की शिकायतों को दूर करने के लिए ‘सीएम दा हैसी’ वेब पोर्टल किया लॉन्च

    • 19 सितंबर, 2022 को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने लोगों की शिकायतों का निवारण करने के लिए और भ्रष्टाचार से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए एक वेब पोर्टल ‘सीएम दा हैसी’ (CM Da Haisi यानी CM को सूचित करें) लॉन्च किया है। जनता वेब पोर्टल में अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है।

    • इस पोर्टल के माध्यम से शिकायतकर्ता अपनी शिकायतों की स्थिति भी देख सकते हैं। पोर्टल पर भ्रष्टाचार निरोधी प्रकोष्ठ के लिए फोन नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

    8. गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’ भारत की ऑस्कर 2023 में ऑफिशल एंट्री

    • निर्देशक पैन नलिन की गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’ (द लास्ट फिल्म शो) को अगले साल होने वाले ऑस्कर पुरस्कार 2023 समारोह में भारत की तरफ से आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में भेजने का फैसला किया गया है। 

    • ऑस्कर अवॉर्ड 2023 के लिए भारत की तरफ से आधिकारिक प्रविष्टि फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो’ को चुना है। फिल्म को भारत की तरफ से बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी (Best International Feature Film category) के लिए भेजा गया है।

    9. चीन में वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का पहला क्लोन जंगली आर्कटिक भेड़िया ‘माया’

    • आर्कटिक भेड़िया को बचाने रखने के लिए चीन के बीजिंग स्थित जीन फर्म की ओर से दुनिया में पहली बार एक जंगली आर्कटिक भेड़िया का सफलतापूर्वक क्लोन बनाया गया है। इसका नाम ‘माया’ रखा गया है। इसे आर्कटिक वुल्फ को व्हाइट वुल्फ या पोलर वुल्फ के रूप में भी जाना जाता है। 

    • ये कनाडा के क्वीन एलिजाबेथ द्वीप समूह के हाई आर्कटिक टुंड्रा का मूल निवासी है। हालांकि ये नया भेड़िया अब 100 दिन का हो चुका है। माया की दाता कोशिका एक जंगली मादा आर्कटिक भेड़िये की त्वचा के नमूने से आई थी, जिसे कनाडा से हार्बिन पोलरलैंड लाया गया था।

    10. ICC ने क्रिकेट के कई नियमों में किया बदलाव

    • आईसीसी ने मुख्य कार्यकारी समिति की बैठक के बाद क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव किया है। इनमें से नौ बदलाव अहम हैं, जिनसे खेल पर काफी असर पडे़गा। ये बदलाव 01 अक्तूबर, 2022 से लागू होंगे। इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप में भी इन नियमों का पालन किया जाएगा।

    Leave a Comment

    ×