Latest & Daily Current Affairs 19 April 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 19 April 2022 In Hindi, Today 19-04-2022 Daily Current Affairs Questions PDF, Check All State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 19 April 2022

1. 18 अप्रैल को मनाया गया विश्व धरोहर दिवस

• प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को सांस्कृतिक ऐतिहासिक स्थलों और धरोहरों के संरक्षण हेतु जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व धरोहर दिवस (World Heritage Day) अथवा अंतर्राष्ट्रीय स्मारक एवं स्थल दिवस का आयोजन किया जाता है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Latest & Daily Current Affairs 19 April 2022 In Hindi

    2. सड़क, एवं राजमार्ग मंत्रालय ने e- Dar पोर्टल किया विकसित

    • हाल ही में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ई विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट नामक पोर्टल विकसित किया है। यह पोर्टल सड़क दुर्घटनाओं की तत्काल जानकारी प्रदान करता है और दुर्घटना के मुआवजे अदाओं को तेजी से निपटाने में मदद करता है ताकि पीड़ित परिवारों को राहत मिल सके।

    3. दृष्टि बाधित लोगों के लिए भारत का पहला रेडियो चैनल नागपुर में किया गया लॉन्च

    • हाल ही में दृष्टिबाधित लोगों के लिए भारत का पहला रेडियो चैनल नागपुर में लांच किया गया है। इसका नाम रेडियो अक्ष दिया गया है।

    • रेडियो अक्स नामक इस रेडियो चैनल को नागपुर में ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन नागपुर और सम दृष्टि समता विकास एवं अनुसंधान मंडल द्वारा लांच किया गया है।

    4. उड़ीसा में बनेगा देश का पहला इंटरनेशनल स्किल इंडिया सेंटर

    • विदेशों में नौकरी का अवसर बढ़ाने के मकसद से ही उड़ीसा के भुनेश्वर में देश का पहला अंतरराष्ट्रीय स्किल इंडिया केंद्र (National Skill India Centre) स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और कौशल विकास संस्थान के बीच एक समझौता हुआ है।

    5. राजेश तलवार द्वारा लिखित पुस्तक द बॉय हु रोट कॉन्स्टिट्यूशन का विमोचन किया गया 

    • 14 अप्रैल 2022 को डॉ.बी.आर. अंबेडकर की 131 वी जयंती के अवसर पर राजेश तलवार द्वारा लिखित द बॉय हु रोट ए कॉन्स्टिट्यूशन: ए प्ले ए फॉर चिल्ड्रन ऑन हुमन राइट्स(the boy who wrote the constitution) नामक एक नई पुस्तक भीमराव रामजी अंबेडकर की अपने बचपन की यादों पर एक तथ्य आधारित नाटक प्रकाशित हो चुकी है।

    6. ट्विटर ने पॉइजन पिल के नाम से एक सीमित अवधि की शेययधारक अधिकार योजना शुरू की 

    • ट्विटर के निदेशक मंडल ने जहर की गोली के नाम से एक सीमित अवधि की शेयरधारक अधिकार योजना शुरू की है जो दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क के लिए सोशल मीडिया कंपनी का अधिग्रहण करना कठिन बना सकता है।

    7. यूक्रेन ने रूस को आतंकवाद के राज्य प्रायोजक के रूप में नामित करने का किया अनुरोध 

    • हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेस्को ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से रुस को आतंकवाद के राज्य प्रायोजक के रूप में नामित करने का अनुरोध किया है।

    • इसके परिणाम स्वरूप रुस के खिलाफ अमेरिका के पास उपलब्ध सभी प्रतिबंधों से में से सबसे कठोर प्रतिबंध लगाया जा सकेंगे।

    8. महाराष्ट्र में प्रवासी कामगारों की आवाजाही को टैक करने हेतु माइग्रेशन टैकिंग सिस्टम एप्लीकेशन विकसित किया

    • हाल ही में महाराष्ट्र सरकार द्वारा व्यक्तिगत विशिष्ट पहचान संख्या के माध्यम से संवेदनशील मौसमी प्रवासी कामगारों ( Vulnerable Seasonal Migrant Workers) की आवाजाही को ट्रैक करने हेतु एक वेबसाइट आधारित माइग्रेशन ट्रैकिंग सिस्टम विकसित किया है।

    9. यूपी का होगा अपना पहला तराई एलीफेंट रिजर्व, केंद्रीय वन मंत्रालय से मिली मंजूरी

    • उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के दुधवा में जल्द ही अपना पहला हाथी रिजर्व पार्क होगा, जिसका नाम तराई हाथी रिजर्व रखा जाएगा। शिवालिक हाथी अभ्यारण्य के बाद यह दूसरा हाथी अभ्यारण्य होगा। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय इसके गठन को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

    10.  लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे अगले थल सेना प्रमुख

    • लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे भारतीय सेना के 29 वें  सेनाध्यक्ष होगें। वर्तमान सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे अपने 28 माह के कार्यकाल के बाद 23 अप्रैल, 2022 को सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

    Leave a Comment