Latest & Daily Current Affairs 16 September 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 16 September 2022 In Hindi, Today 16-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 16 September 2022

1. 15 सितंबर को देशभर में मनाया गया ‘अभियंता दिवस’

• प्रतिवर्ष देशभर में 15 सितंबर को ‘अभियंता दिवस’ मनाया जाता है। अभियंता दिवस भारत के सुविख्यात इंजीनियर डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जिन्हें आधुनिक भारत के ‘विश्वकर्मा’ के रूप में जाना जाता है। वर्ष 2022 में उनकी 161वीं जयंती मनाई जा रही है।

Latest & Daily Current Affairs 16 September 2022 In Hindi

2. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सूरत में बायो-इथेनॉल परियोजना का किया शिलान्यास

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • 14 सितंबर, 2022 को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के सूरत में कृषक भारती कोआपरेटिव लिमिटेड की बायो-इथेनॉल परियोजना, कृभको हज़ीरा का शिलान्यास किया। 

    • कृभको की जैव-इथेनॉल परियोजना, सहकारी क्षेत्र, पर्यावरण सुधार, किसानों की आय को दोगुना करने, भारत के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने व ग्लोबल वॉर्मिंग की चुनौती का सामना करने के बहुआयामी अभियान की दिशा में एक सार्थक कदम है।

    3. विनेश फोगाट विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं

    • सर्बिया (बेलग्रेड) में 14 सितंबर, 2022 को भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने ‘विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022’ की 53 किग्रा. वर्ग श्रेणी में कांस्य पदक जीता है। इसी के साथ विनेश फोगाट ‘विश्व कुश्ती चैंपियनशिप’ की किसी भी श्रेणी में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। 

    • गौरतलब है कि इससे पूर्व विनेश फोगाट ने कज़ाखस्तान में ‘विश्व कुश्ती चैंपियनशिप’ के 2019 के संस्करण में भी पदक जीता था।

    4. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रामकृष्ण मिशन के ‘जागृति’ कार्यक्रम का किया शुभारंभ 

    • 15 सितंबर, 2022 को केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहली से पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए रामकृष्ण मिशन के ‘जागृति’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ये अनूठी पहल एनईपी 2020 के दर्शन के अनुरूप एक बच्चे के समग्र व्यक्तित्व विकास को सुनिश्चित करने की दिशा में एक कदम है। 

    • रामकृष्ण मिशन के पास व्यावहारिक शिक्षा प्रदान करने की विरासत है। ऐसे वक्त में जब हम एनईपी 2020 को लागू कर रहे हैं, तब कक्षा एक से 8वीं तक के लिए कार्यक्रम बनाने के अलावा इसे 9वीं से 12वीं के लिए ऐसे ही मूल्य-आधारित शैक्षिक कार्यक्रम बनाने पर भी जोर देना चाहिए।

    5. केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर तिरुपति में आज भारत के पहले लिथियम सेल उत्पादन संयंत्र का करेंगे शुभारंभ

    • 16 सितंबर, 2022 को केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भारत के पहले लिथियम सेल निर्माण संयंत्र के उत्पादन–पूर्व चरण का शुभारंभ करेंगे। 

    • यह अत्याधुनिक संयंत्र चेन्नई स्थित मुनोथ इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा 165 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ स्थापित किया गया है। यह संयंत्र 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मंदिर वाले इस शहर में स्थापित दो इलेक्ट्रानिक्स विनिर्माण समूहों में से एक में स्थित है।

    6. अमृत सरोवर निर्माण में शीर्ष स्थान पर रहा उत्तर प्रदेश

    • उत्तर प्रदेश ने अमृत सरोवर (झीलों) के निर्माण में देश के राज्यों में शीर्ष स्थान हासिल किया है। उत्तर प्रदेश में 8,462 अमृत सरोवरों का निर्माण किया गया है। अमृत सरोवर योजना का उद्देश्य भविष्य के लिए पानी का संरक्षण करना है। 

    • उत्तर प्रदेश देश का इकलौता राज्य है जहाँ अमृत सरोवर का विकास कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। मिशन अमृत सरोवर के क्रियान्वयन में मध्य प्रदेश दूसरे, जम्मू कश्मीर तीसरे, राजस्थान चौथे और तमिलनाडु पाँचवें नंबर पर है।

    7. भारत ने अंडर-17 सैफ फुटबॉल प्रतियोगिता का खिताब जीता

    • 14 सितंबर, 2022 को भारत ने अंडर-17 सैफ फुटबॉल प्रतियोगिता 2022 का खिताब जीता है। कोलम्बो में हुए फाइनल में भारत ने नेपाल को 4-0 से पराजित किया है। बॉबी सिंह, कोरू सिंह, कप्तान वनलालपेका गुत्ते और अमन ने भारत के लिए एक-एक गोल किया। ग्रुप लीग मैच में नेपाल ने भारत को 3-1 से पराजित किया था, लेकिन फाइनल में भारत ने चमत्कारी प्रदर्शन करते हुए चौथी बार यह खिताब जीता।

    8. डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में वर्ल्ड वाटर कांग्रेस और प्रदर्शनी 2022 का किया गया आयोजन

    • 11 से 15 सितंबर, 2022 तक डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में इंटरनेशनल वॉटर एसोसिएशन (IWA) वर्ल्ड वाटर कांग्रेस और प्रदर्शनी 2022 का आयोजन किया गया है। इस आयोजन की थीम Water for Smart Liveable Cities रही है।

    • ग़ौरतलब है कि IWA विश्व जल कांग्रेस और प्रदर्शनी जल पेशेवरों के लिए पूर्ण जल चक्र को कवर करने वाला वैश्विक कार्यक्रम है।

    9. तेलंगाना में स्थापित होगा भारत का पहला वानिकी विश्वविद्यालय

    • तेलंगाना विधानसभा ने 13 सितंबर, 2022 को वानिकी विश्वविद्यालय अधिनियम 2022 को मंजूरी दी है। वानिकी विश्वविद्यालय (यूओएफ) देश में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा। विश्व स्तर पर केवल रूस और चीन में वन विश्वविद्यालय होने के साथ, यह वानिकी का तीसरा विश्वविद्यालय होगा। 

    • विश्वविद्यालय का उद्देश्य वन संसाधनों के संरक्षण और सतत प्रबंधन के लिए योग्य वानिकी पेशेवरों का उत्पादन करना और उद्योग और घरेलू जरूरतों की मांग को पूरा करने के लिए वृक्षारोपण फसलों के प्रचार के लिए अनुसंधान को बढ़ावा देना और उचित तरीके विकसित करना होगा।

    10. तमिलनाडु के स्कूलों में शुरू हुआ सिरपी कार्यक्रम

    • 14 सितंबर, 2022 को तमिलनाडु सरकार राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की तर्ज पर ‘SIRPI’ (स्टूडेंट्स इन रिस्पान्सिबल पुलिस इनिशिएटिव) नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। इस पहल का उद्घाटन मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने किया है। ग्रेटर चेन्नई पुलिस SIRPI इकाइयां बना रही है। 

    • पहले चरण में 100 स्कूलों से 50 छात्रों का चयन किया जाएगा। इस परियोजना का उद्देश्य किशोर अपराध के मुद्दे को संबोधित करना है, जो सामाजिक-आर्थिक स्थिति, साथियों के दबाव, परिवार के समर्थन की कमी और बेरोजगारी जैसे कारकों से प्रेरित है।

    Leave a Comment

    ×