Latest & Daily Current Affairs 13 August 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 13 August 2022 In Hindi, Today 13-08-2022 Daily Current Affairs, Candidates can check All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 13 August 2022

1. 12 अगस्त को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस

• युवाओं की समस्याओं को पहचानने और उन पर ध्यान दिलाने के लिये प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2022 के लिये थीम अंतर पीढ़ीगत एकजुटता: सभी उम्र के लिए एक दुनिया बनाना’ (Intergenerational Solidarity: creating a world for all ages) है। आपको बता दे कि राष्ट्रीय युवा दिवस प्रत्येक 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

Latest & Daily Current Affairs 13 August 2022 In Hindi

2. नई दिल्ली पहले खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर-16 के पहले चरण की मेजबानी करेगा

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • 16 अगस्त, 2022 को पहली खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में शुरू होगी। पहली खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) का पहला चरण 16 से 23 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश भर की कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं। इसके पहले चरण में कुल 56 मैच खेले जाएंगे और 300 से अधिक खिलाड़ी इसमें भाग लेंगे।

    3. कांग्रेस सांसद शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

    • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार शेवेलियर डे ला लीजियन डी’होनूर (Chevalier de la Legion d’Honneur) से सम्मानित किया जाएगा। फ्रांसीसी सरकार शशि थरूर को उनके लेखन और भाषणों के लिए सम्मानित कर रही है। इस पुरस्कार को नेशनल ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर भी कहा जाता है। इसकी स्थापना 1802 में नेपोलियन बोनापार्ट ने की थी।

    4. ISRO ने लॉन्च किया पहला थ्रीडी वर्चुअल स्पेस म्यूजियम स्पार्क

    • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज़ादी की अमृत महोत्सव मनाते हुए अपना वर्चुअल स्पेस म्यूजियम ‘स्पार्क’ (SPARK) लॉन्च किया है। यह एक डिजिटल कंटेंट है, जिसमें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के इतिहास और सफलताओं को दिखाया गया है। इसे देख कर ऐसा लगता है जैसे किसी असली जगह की जानकारी देने वाला शुरुआती वीडियो है।

    5. भारतीय वायु सेना मलेशिया द्वारा आयोजित ‘उदारशक्ति’ द्विपक्षीय युद्धाभ्यास में भाग लेगी

    • भारतीय वायु सेना का एक दल 12 अगस्त को मलेशिया के लिए रवाना हो गया। यह दल दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय युद्धाभ्यास ‘उदारशक्ति’ में भाग लेगा। यह भारतीय वायु सेना और रॉयल मलेशियाई वायु सेना (RMAF) के बीच आयोजित किया जाने वाला पहला द्विपक्षीय अभ्यास है। 

    • भारतीय दल Su-30 MKI और C-17 जैसे विमानों के बेड़े के साथ ‘उदारशक्ति’ अभ्यास में भाग ले रहा है। यह अभ्यास भारतीय वायुसेना के सदस्यों को नया सीखने का अवसर देगा, साथ ही आपसी युद्ध क्षमताओं पर भी चर्चा करेगा।

    6. रामाधर सिंह यूएस हेरिटेज वॉल ऑफ फेम पर जगह पाने वाले पहले भारतीय सामाजिक मनोवैज्ञानिक बने

    • प्रोफेसर रामधर सिंह को संयुक्त राज्य अमेरिका में सोसाइटी फॉर पर्सनेलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी (एसपीएसपी) की ‘हेरिटेज वॉल ऑफ फेम पर चिह्नित किया गया है। यह सम्मान पाने वाले वे भारत के एकमात्र सामाजिक मनोवैज्ञानिक हैं। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, कोलंबस ने रामाधर सिंह को हेरिटेज वॉल ऑफ फेम में शामिल करने के लिए नामित किया।

    7. नई दिल्ली में शुरू हुआ युवा संवाद ‘इंडिया@2047’

    • केंद्रीय शिक्षा मंत्री एवं कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय युवा मामले व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर 12 अगस्त, 2022 को नई दिल्ली में आयोजित युवा संवाद ‘इंडिया@2047’ को संबोधित किया है। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता और युवा प्रतिनिधियों सहित लगभग चार सौ युवा भाग ले रहे हैं। 

    • अंतर्राष्ट्रीय युवा प्रतिनिधियों के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिये युवा कार्य मंत्रालय ने इन्हें विभिन्न देशों में भेजा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन के तहत भारत, लोगों और उपलब्धियों के गौरवमय इतिहास तथा स्वतंत्रता के 75 वर्ष के अवसर पर आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है

    8. अर्जेंटीना के पाब्लो रियोस को भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के मिशन प्रमुख किया गया नियुक्त

    • हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अर्जेंटीना के गुइलेर्मो पाब्लो रियोस को भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) के मिशन प्रमुख और मुख्य सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है।

    9. ऋषभ पंत को बनाया गया उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर

    • अगस्त, 2022 में उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के युवाओं को खेल और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर ऋषभ पंत को राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। दिल्ली के लिए क्रिकेट खेलने वाले पंत उत्तराखंड के मूल निवासी हैं और उन्हें 24 साल की उम्र में राज्य का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। पंत ने भी यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है। इससे पहले 2021 में भी पंत को राज्य का ब्रैंड एंबेसडर बनाया गया था।

    Leave a Comment

    ×