Latest & Daily Current Affairs 11 August 2022

Latest & Daily Current Affairs 11 August 2022, Today 11-08-2022 Daily Current Affairs PDF, Candidates can check All Competition Exams GK Questions in hindi

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 11 August 2022

1. 10 अगस्त को मनाया गया ‘विश्व जैव ईंधन दिवस’

• प्रतिवर्ष 10 अगस्त ‘विश्व जैव ईंधन दिवस’ को मनाया जाता है। विश्व जैव ईंधन दिवस 2022 के लिए पारंपरिक ऊर्जा संसाधनों पर जैव ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना (To promote the use of biofuel over conventional energy resources) थीम रखी गई है। यह पारंपरिक जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्त्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिये मनाया जाता है।

2. सिंगापुर ने सुभाषचन्द्र बोस से जुड़े स्थल पादांग को अपना 75वाँ राष्ट्रीय स्मारक किया घोषित

• 09 अगस्त, 2022 को सिंगापुर ने नेताजी सुभाषचन्द्र बोस से जुड़े स्थल पादांग को 75वाँ राष्ट्रीय स्थल घोषित किया है। पादांग से नेताजी सुभाषचन्द्र बोस ने जुलाई 1943 में ‘दिल्ली चलो’ का नारा दिया था। सिंगापुर 9 अगस्त, 2022 को अपना 57वाँ राष्ट्रीय दिवस मनाया है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • सिंगापुर के राष्ट्रीय धरोहर बोर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि सुदृढ़ राष्ट्रीय, ऐतिहासिक और सामाजिक महत्त्व के कारण पादांग को स्थल संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत उच्च स्तर का संरक्षण प्रदान किया जाएगा।

    Latest & Daily Current Affairs 11 August 2022

    3. नीतीश कुमार 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने, तेजस्वी यादव ली उपमुख्यमंत्री की शपथ

    • 10 अगस्त, 2022 को जदयू के नेता नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।  इसके साथ ही राजद नेता और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने दूसरी बार उपमुख्यमंत्री बने है। राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में दोनों नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। 

    • 22 साल में यह 8वाँ मौका है, जब नीतीश कुमार राज्य के सीएम बने हैं। वे साल 2000 में सबसे पहले 7 दिनों के लिए सीएम बने थे। नीतीश कुमार का 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेना अपने आप में ही एक बड़ा रिकॉर्ड है। देश के सबसे लंबे समय तक सीएम रहने वाले नेता भी इतनी बार शपथ नहीं ले पाए हैं।

    4. 44वाँ शतरंज ओलंपियाड 2022 का हुआ समापन

    • 28 जुलाई, 2022 से 10 अगस्त, 2022 तक 44वाँ शतरंज ओलंपियाड 2022 में चेन्नई में आयोजित किया गया था। वर्ष 1927 से आयोजित इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता की मेज़बानी भारत में पहली बार और 30 साल के बाद एशिया में हुई है। 

    • इस वर्ष पहली बार अन्तर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ‘फिडे’ ने ओलम्पिक परम्परा के अनुरूप शतरंज ओलम्पियाड टॉर्च की शुरुआत की। शतरंज ओलम्पियॉड 2022 के शुभंकर ‘थम्बी’ (Thambi) है। तमिल में थम्बी का अर्थ ‘छोटा भाई’ होता है।

    5. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरियाणा के पानीपत में दूसरी पीढ़ी का एथनॉल संयंत्र राष्ट्र को किया समर्पित

    • 10 अगस्त, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के पानीपत में दूसरी पीढ़ी के इथेनॉल संयंत्र लोकार्पण किया है। यह संयंत्र देश में जैव ईंधन के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने के सरकार के विभिन्न उपायों के अनुकूल है जो ऊर्जा क्षेत्र को अधिक सुलभ, सक्षम एवं कुशल बनाने के प्रयासों के अनुरूप है।

    • दूसरी पीढ़ी के इस इथेनॉल संयंत्र का निर्माण भारतीय तेल निगम लिमिटेड ने 900 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से किया है। यह परियोजना ‘कचरे से कंचन’ उत्पादित करने के भारत के प्रयासों में एक नया अध्याय जोड़ेगी। इसके तहत लगभग दो लाख टन पराली से प्रतिवर्ष तीन करोड़ लीटर इथेनॉल बनाया जा सकेगा और लगभग तीन लाख टन कार्बन डाईऑक्साइड के बराबर ग्रीन हाऊस गैसों का उत्सर्जन कम करने में भी मदद मिलेगी।

    6. यू.यू. ललित होंगे भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश

    • जस्टिस उदय उमेश ललित भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश (CJI) होंगे। 10 अगस्त को CJI के तौर पर उनके नाम की औपचारिक घोषणा की गई। बता दें कि कुछ दिन पहले ही मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना ने देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए जस्टिस यूयू ललित के नाम की कानून मंत्रालय को सिफारिश की थी। वर्तमान सीजेआई रमना 26 अगस्त, 2022 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

    7. टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने संन्यास लेने का किया ऐलान

    • 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन और अमेरिकन टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने संन्यास की घोषणा 09 अगस्त, 2022 को कर दी है। वोग के सितंबर अंक के कवर पर आने के बाद टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर दी। 

    • सेरेना विलियम्स साल के अंतिम ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट यूएस ओपन के बाद टेनिस को अलविदा कहने वाली हैं। सेरेना विलियम्स 23 बार गैंड स्लैम का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। उन्होंने साल 2003, 2005, 2007, 2009, 2010, 2015, 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के खिताब जीते हैं।

    8. पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत कर्नाटक रत्न से किया जाएगा सम्मानित

    • हाल ही में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने दिवंगत कन्नड़ एक्टर पॉवर स्टार पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत कर्नाटक रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने की घोषणा की है। पुनीत को यह सम्मान 1 नवंबर, 2022 को यानी कन्नड़ राज्योत्सव के समारोह में दिया जाएगा। पिछले साल 29 अक्टूबर को दिल का दौरा पड़ने के बाद पुनीत राजकुमार का निधन हो गया था। उनकी आखिरी फिल्म ‘जेम्स’ इस साल 17 मार्च को रिलीज हुई थी, जिसे बॉक्स ऑफिस पर शानदार ओपनिंग मिली थी।

    9. मणिपुर ने NRC को लागू करने और राज्य जनसंख्या आयोग की स्थापना करने का लिया संकल्प

    • अगस्त, 2022 में मणिपुर विधानसभा ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को लागू करने और राज्य जनसंख्या आयोग (SPC) की स्थापना करने का संकल्प लिया है। इसके लिए विधानसभा बजट सत्र के अंतिम दिन दो निजी प्रस्तावों को पेश किया गया है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इन प्रस्तावों की चर्चा में भाग लिया और अपनी सहमति जताई है। 

    • यह निर्णय तब लिया गया है जब कम-से-कम 19 शीर्ष आदिवासी संगठनों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर NRC लागू करने और अन्य सुधारों की मांग की ताकि स्थानीय लोगों को “गैर-स्थानीय निवासियों की बढ़ती संख्या” से बचाया जा सके।

    10. सुनील छेत्री को 7वीं बार AIFF फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया

    • भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान सुनील छेत्री को 2021-22 के लिए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) का साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष फुटबॉलर चुना गया जबकि महिला वर्ग में मनीषा कल्याण को यह सम्मान मिला है। अन्य पुरस्कारों में मार्टिना थोकचोम को 2021-22 के लिए सर्वश्रेष्ठ उभरती हुई महिला फुटबालर चुना गया जबकि पुरुष वर्ग मे यह पुरस्कार विक्रम प्रताप सिंह की झोली में गया।

    • सुनील छेत्री ने अपने करियर में सातवीं बार पुरस्कार जीता है। मनीषा कल्याण, जिन्होंने पिछले सीज़न के लिए वर्ष की महिला उभरती फुटबॉलर का पुरस्कार जीता था, को उनकी टीम के मुख्य कोच थॉमस डेनेर्बी ने नामित किया था।

    Leave a Comment