Latest & Daily Current Affairs 10 September 2022

Latest & Daily Current Affairs 10 September 2022, Today 10-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 10 September 2022

1. गया में फल्गु नदी पर देश के सबसे बड़े रबर डैम का किया गया उद्घाटन

• 08 सितंबर, 2022 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के गया में फल्गु नदी पर देश के सबसे बड़े रबर डैम का उद्घाटन किया है। इसका नाम गयाजी डैम रखा है। यह 411 मीटर लंबा और 3 मीटर ऊंचा यह रबर डैम 312 करोड़ की लागत से बना है।इसके निर्माण से प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के पास फल्गु में पूरे साल कम से कम दो फीट जल उपलब्ध रहेगा।

2. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का हुआ निधन

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 10 September 2022

    • 08 सितंबर, 2022 को ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इसके साथ ही ब्रिटेन के इतिहास में किसी शासक के सबसे लंबे समय तक किए गए शासन का अंत हो गया।

    • महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 25 वर्ष की थीं, जब ब्रिटेन की गद्दी पर उनकी ताजपोशी हुई थी। तब से लेकर अब तक करीब 7 दशक से वे इस गद्दी पर काबिज थीं।

    3. राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरू

    • 09 सितंबर, 2022 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत की है। इस योजना हेतु राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 800 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान रखा है। आपको बता दे कि इस योजना कि घोषणा राज्य सरकार द्वारा बजट 2022-23 में की गई थी। 

    • इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के बेरोजगार लोगों को आजीविका की दृष्टि से हर साल 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के लिए जॉब कार्ड धारी परिवार के 18 से 60 वर्ष की आयु के लोग इसके लिए पात्र होंगे।

    4. नीरज चोपड़ा डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बने

    • 08 सितंबर, 2022 को ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा प्रतिष्ठित डायमंड लीग फाइनल का ख़िताब जीता है। इसके साथ ही वह ख़िताब हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। विजेता के रूप में चोपड़ा को डायमंड ट्रॉफी, $30 हज़ार और हंगरी के बुडापेस्ट में होने वाली 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप हेतु वाइल्ड कार्ड से नवाज़ा गया। यह स्पर्धा स्विट्ज़रलैंड के ज़्यूरिख में हुई।

    5. गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में फिट इंडिया फ्रीडम मोटो राइड को रवाना किया

    • 09 सितंबर, 2022 को गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में ‘फिट इंडिया फ्रीडम मोटो राइड’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। यह राइड, एक अखिल भारतीय बाइक सवारी है, जो 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर 75 बाइकर्स द्वारा पूरी की जाएगी। 

    • यह राइड लोगों को ख़ासकर देश के युवाओं को आज़ादी का अमृत महोत्सव और फिट इंडिया का संदेश देगी। आज़ादी का अमृत महोत्सव का मक़सद, युवाओं और बच्चों को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रति जागरूक करना है।

    6. ऑस्ट्रिया के वोल्कर तुर्क संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के उच्चायुक्त नियुक्त किया गया

    • सितंबर, 2022 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरस ने ऑस्ट्रिया के वोल्कर तुर्क को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के उच्चायुक्त नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति संयुक्त राष्ट्र महासभा की मंजूरी के बाद की गई है। इस समय वे वैश्विक नीति बनाने में सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में अवर महासचिव के रूप में काम कर रहे हैं।

    • इससे पहले, वह जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायोग में सहायक उच्च आयुक्त थे। वोल्कर तुर्क ने शरणार्थियों पर ऐतिहासिक विश्व समझौते को तैयार करने में अहम भूमिका निभायी थी।

    7. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान छात्रवृत्ति प्रदान की

    • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 07 सितंबर, 2022 को नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान छात्रवृत्ति प्रदान की।

    • यह छात्रवृत्ति पहली बार उन सैनिकों के वंशजों और भारतीय सशस्त्र बलों के अधिकारियों को प्रदान की गई, जो 1971 के ऐतिहासिक मुक्ति संग्राम के दौरान शहीद या गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

    8. मोदी-जिनपिंग की मीटिंग से पहले लद्दाख में पेट्रोलिंग पिलर-15 से पीछे हटी चीनी सेना

    • हाल ही में भारतीय और चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख के गोगरा-हॉटस्प्रिंग क्षेत्र में पेट्रोलिंग पिलर-15 (PP-15) से हटना शुरू कर दिया है। दोनों देशों की सेनाएँ अप्रैल 2020 से इलाके में टकराव की स्थिति में थीं। यह कदम उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन से पहले आया है। 

    • मई, 2020 से चल रहे गतिरोध को समाप्त करने के लिये एक कदम आगे बढ़ते हुए, भारतीय और चीनी सेनाओं ने पूर्वी लद्दाख के गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स क्षेत्र में पेट्रोलिंग पॉइंट-15 से हटना शुरू कर दिया है।

    9. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बेंगलुरु में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन ‘मंथन’ का किया उद्घाटन

    • 08 सितंबर, 2022 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बेंगलुरु में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन ‘मंथन’ का उद्घाटन किया है। 

    • उन्होंने प्रधानमंत्री के भारत को आत्मनिर्भर बनाने की परिकल्पना पर बल दिया तथा कहा कि इन चार क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर विकास से पाँच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। 

    • विदर्भ में अमृत सरोवर कार्यक्रम के कार्यान्वयन से राष्ट्रीय राजमार्ग के विकास के साथ-साथ जल संरक्षण, बेहतर भूजल, सतत् कृषि और किसानों की आय में वृद्धि हुई है।

    10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन’ का करेंगे उद्घाटन

    • 10 सितंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘केंद्र-राज्य विज्ञान कॉन्क्लेव’ का उद्घाटन करेंगे। दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन 10-11 सितंबर 2022 को साइंस सिटी, अहमदाबाद में किया जाएगा है। कॉन्क्लेव में राज्य-विशिष्ट नवाचारों और प्रौद्योगिकियों को अपनाने और बढ़ाने का परीक्षण किया जाएगा।

    • यह कॉन्क्लेव सहकारी संघवाद की भावना से देश भर में एक मजबूत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने के लिए केंद्र-राज्य समन्वय और सहयोग तंत्र को मजबूत करेगा।

    Leave a Comment

    ×