Latest & Daily Current Affairs 09 May 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 09 May 2022 In Hindi, Today 09-05-2022 Daily Current Affairs, Check All Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Today 09 May 2022 Daily Current Affairs

1. 8 मई को विश्व भर में मनाया गया विश्व रेड क्रॉस दिवस

Latest & Daily Current Affairs 09 May 2022 In Hindi

• प्रत्येक वर्ष 8 मई को विश्व भर में विश्व रेडक्रॉस दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व रेडक्रॉस दिवस की थीम Be Human Kind है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड कीसेंट आंदोलन के सिद्धांतों को रेखांकित करता है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    2. डॉक्टर सिंथिया रोसेनजविग को दिया जाएगा विश्व खाद्य पुरस्कार 2022

    • 5 मई 2022 को विश्व खाद्य पुरस्कार फाउंडेशन ने विश्व खाद्य पुरस्कार 2022 की विजेता संयुक्त राज्य अमेरिका की डॉक्टर सिंथिया रोसेनजविग के नाम की घोषणा की।

    • रोसेनजविग को उनके शोध जलवायु और खाद्य प्रणालियों के बीच संबंधों को समझने का भविष्य में दोनों कैसे बदलेंगे एवं इस का पूर्वानुमान के लिए पुरस्कार हेतु चुना गया है।

    3. तमिलनाडु के कोयंबटूर मैं एंटरप्राइज इंडिया नेशनल कॉयर कॉन्क्लेव 2022 का किया गया आयोजन

    • 5 मई 2022 को सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में एंटरप्राइज इंडिया नेशनल कॉयर कॉन्क्लेव 2022 का उद्घाटन किया।

    • यह आयोजन कॉयर और कॉयर उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा देने तथा इनके अनुप्रयोग के नए क्षेत्रों की पहचान करने के लिए राज्य और केंद्र सरकारों के बीच एक समन्वित प्रयास के रूप में आयोजित किया जा रहा है।

    4. 07 मई को सीमा सड़क संगठन ने मनाया अपना 63वां स्थापना दिवस

    • 7 मई 2022 को सीमा सड़क संगठन द्वारा 62 वा स्थापना दिवस मनाया गया। सीमा सड़क संगठन की स्थापना 7 मई 1960 को हुई थी और यह रक्षा मंत्रालय के तहत एक प्रमुख सड़क निर्माण संस्था के रूप में कार्य करता है।

    5. कोपेनहेगन मैं दूसरा भारत नॉर्डिक शिखर सम्मेलन 2022 का किया गया आयोजन

    • मई 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे भारत नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया। यह शिखर सम्मेलन डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में आयोजित किया गया। नॉर्डिक देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए अपना समर्थन दोहराया।

    • नेताओं ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने और उससे निबटने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने अक्षय ऊर्जा ऊर्जा विविधीकरण स्मार्ट ग्रिड और ऊर्जा दक्षता पर महत्वाकांक्षी सहयोग के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

    6. मध्यप्रदेश के मंडला में किया जा रहा है पांचवा आदि महोत्सव 2022 आयोजन

    • 7 मई 2022 को मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने मंडला,मध्यप्रदेश में पांचवे आदि महोत्सव 2022 का उद्घाटन किया है। इस अवसर पर केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा उपस्थित रहे।

    7. मूक बधिर ओलंपिक में भारत को चौथा गोल्ड, धनुष और पियेशा ने दिलाई सफलता

    • ब्राजील में चल रहे 24वें मूक बधिर ओलंपिक मैं धनुष श्रीकांत और प्रियेशा देशमुख की जोड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम शूटिंग इवेंट में स्वर्ण पदक हासिल किया है। गोल्ड मेडल ने के साथ ही इस टूर्नामेंट में भारत के नाम कुल 4 स्वर्ण पदक हो गए हैं।

    8. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने व्हीकल मूवमेंट ट्रैकिंग सिस्टम मोबाइल एप के लॉन्च

    • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर निर्यात और अन्य खनन सामग्री ले जाने वाले वाहनों को ट्रैक करने के लिए एक व्हीकल मूवमेंट ट्रैकिंग सिस्टम मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

    9. नेपाल के कामी रीता ने बनाया नया विश्व रिकॉर्ड, 26वीं बार फतह किया माउंट एवरेस्ट

    • नेपाल के पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर एक नया कीर्तिमान बनाया है। कामी रीता ने 26वीं बार माउंट एवरेस्ट फतह कर नया विश्व रिकार्ड बनाने में सफलता हासिल की है।

    10. 21 जून 2022 से चलेगी पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

    • रेल मंत्रालय की नई नीति के तहत 21 जून 2022 से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाई जाएगी।

    • यह ट्रेन उन सभी प्रमुख स्थानों को प्रदर्शित करेगी जो भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े हैं तथा इसमें जनकपुर,  नेपाल भी शामिल है। जो माता सीता का जन्म स्थल हैं।

    Leave a Comment