Latest & Daily Current Affairs 08 September 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 08 September 2022 In Hindi, Today 08-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check All Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 08 September 2022

1. आज मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस

• अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को व्यक्तियों, समुदायों और समाजों के लिये साक्षरता के महत्त्व और अधिक साक्षर समाजों हेतु गहन प्रयासों की आवश्यकता की याद दिलाने के लिये वर्ष 1966 में यूनेस्को द्वारा 8 सितंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस’ के रूप में घोषित किया गया था। 

• पहला अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 1967 में मनाया गया था और अब यह दिवस बीते 50 से अधिक वर्षों से प्रतिवर्ष आयोजित किया जा रहा है। वर्ष 2022 के लिये अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की थीम ‘ट्रांसफॉर्मिंग लिटरेसी लर्निंग स्पेस’ है।

2. सेना की फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने करगिल में भी इग्नाइटेड माइंड्स कार्यक्रम शुरू किया

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • लद्दाख में सेना की फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने कारगिल में विद्यार्थियों को चिकित्सा और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिये ‘इग्नाइटेड माइंड्स कार्यक्रम’ की शुरूआत की है। पिछले वर्ष लेह में इस योजना की सफलतापूर्वक शुरूआत की गई थी। 

    Daily Current Affairs 08 September 2022

    • इसका उद्देश्य लद्दाख के युवाओं को समग्र शैक्षणिक प्रशिक्षण मुहैया कराना है। विशेष रूप से कारगिल में रहने वाली लड़कियों को पूर्णकालिक आवासीय प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिये हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड तथा राष्ट्रीय एकता और शैक्षणिक विकास संगठन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।

    3. भारत के तीन शहर यूनेस्को ग्लोबल नेटवर्क ऑफ लर्निंग सिटीज में किए गए शामिल

    • हाल ही में भारत के तीन शहर यूनेस्को ग्लोबल नेटवर्क ऑफ लर्निंग सिटीज में शामिल हो गए हैं। केरल के दो शहर त्रिशूर व नीलांबुर और तेलंगाना का शहर वारंगल को यूनेस्को ग्लोबल नेटवर्क ऑफ लर्निंग सिटीज में शामिल किया गया है। 

    • भारत सहित विश्व के 44 देशों के 77 शहरों को वर्ष 2022 में इस सूची में शामिल किया गया है। इन शहरों का समावेशन अन्य शहरों के साथ विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देगा और इन शहरों में पहले से लागू व्यवस्थाओं के तरीकों को आपस में साझा करेंगे।

    4. देश की पहली नेजल वैक्सीन को मिली ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी

    • भारत बायोटेक द्वारा कोरोना के लिए बनाई गई देश की पहली नेजल वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। यह भारत का कोविड-19 वायरस के लिए पहला नाक से दिया जाने वाला टीका होगा। 

    • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि भारत बायोटेक की ChAd36-SARS-CoV-S COVID-19 (चिंपांज़ी एडेनोवायरस वेक्टरेड) नेजल वैक्सीन को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा कोरोना महामारी के खिलाफ आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए 18  आयु वर्ग के लिए प्राथमिक टीकाकरण के लिए मंजूरी दे दी गई है।

    5. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर आज दूसरी भारत-जापान टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेंगे

    • 07 सितंबर, 2022 से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जापान की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं। इस दौरान वह विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर के साथ 8 सितंबर, 2022 को भारत जापान 2 2 मंत्री स्तरीय संवाद में हिस्सा लेंगे। टोक्यो में आयोजित यह दूसरा भारत-जापान 2 2 मंत्री स्तरीय संवाद है।

    6. त्रिपुरा में देश के पहले बायो विलेज को मिली मान्यता

    • हाल ही में त्रिपुरा में देश के पहले जैव-गांवों (Bio-Villages) को मान्यता दी गयी है। सिपाहीजला जिले के दासपारा गावं को पहला जैव ग्राम के रूप में स्थापित किया गया है। त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा ने इस उपलब्धि को साझा करते हुए देश में पहले जैव गांवों को डिजाइन और स्थापित करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के जैव प्रौद्योगिकी निदेशालय को बधाई दी है। जैव गांवों को एक अंतरराष्ट्रीय समूह द्वारा मान्यता दी गई है।

    7. भारत में पहली बार माउंटेन बाइसिकल विश्व कप प्रतियोगिता लेह में हुई शुरू

    • लेह (लद्दाख) भारत में पहली माउंटेन बाइसिकल विश्व कप प्रतियोगिता ‘यूसीआई एमटीबी एलिमिनेटर वर्ल्ड कप’ की मेजबानी कर रहा है। लद्दाख प्रशासन और भारतीय साइक्लिंग एसोसिएशन के सहयोग से लद्दाख पुलिस 04 सितंबर से इस अंतर्राष्ट्रीय साइकिलिंग प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है। यह प्रतियोगिता दुनिया भर के विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाली दस पेशेवर साइकिलिंग दौड़ की श्रृंखला का एक हिस्सा है।

    8. हरियाणा ने नई स्कूल स्वास्थ्य योजना ‘सेहत’ का किया शुभारंभ

    • 05 सितंबर, 2022 को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य जाँच के लिये आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत एक नई स्कूल स्वास्थ्य योजना ‘सेहत’ का शुभारंभ किया। राज्यपाल ने कहा कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत एक नई स्कूल स्वास्थ्य योजना ‘सेहत’शुरू की गई है।

    9. ब्रिटेन में गृह मंत्री बनीं भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन

    • 06 सितंबर, 2022 को भारतीय मूल की बैरिस्टर सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन की नई गृह मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। 42 वर्षीय सुएला ब्रिटेन सरकार में पहले भी कई पदों पर काम कर चुकी हैं। इससे पहले बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में वह अटॉर्नी जनरल के पद पर काम कर रही थीं। अब लिज ट्रस ने भी उन पर भरोसा जताते हुए अपनी सरकार की टॉप टीम में शामिल किया है।

    10. ग्रैंडमास्टर अरविंद चिताम्बरम ने जीता दुबई ओपन शतरंज टूर्नामेंट

    • हाल ही में भारतीय ग्रैंडमास्टर अरविंद चिताम्बरम 22वें दुबई ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीता है। अरविंद चिताम्बरम 7.5 अंक हासिल कर चैम्पियन बने है, जबकि सात भारतीय शीर्ष 10 में शामिल रहे है और आर. प्रागनानंद पांच अन्य के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। चिताम्बरम और प्रागनानंद ने नौंवे और अंतिम दौर में ड्रा खेला, इससे चिताम्बरम अन्य सभी से आधे अंक आगे रहे।

    Leave a Comment