Latest & Daily Current Affairs 08 October 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 08 October 2022 In Hindi, Today 08-10-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 08 October 2022

1. भारतीय वायुसेना आज अपना 90वाँ स्थापना दिवस मनाएगी

• 08 अक्टूबर, 2022 को भारतीय वायुसेना अपना 90वाँ स्थापना दिवस मना रही है। भारतीय वायुसेना की स्थापना आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर, 1932 को हुई थी और वायुसेना की पहली उड़ान 01 अप्रैल, 1933 को भरी गई थी।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Daily Current Affairs 08 October 2022

2. उत्तर प्रदेश में पहली बार 3 महिला प्रांतीय सशस्त्र सीमा बल बटालियन हुईं गठित

• उत्तर प्रदेश में वीर एवं साहसी महिलाओं के नाम पर तीन प्रांतीय सशस्त्र सीमा बल (PAC) की महिला बटालियन स्थापित की गई है। इन तीन बटालियन का नाम रानी अवंतीबाई लोधी, उदय देवी और झलकारीबाई के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में आपने प्राणों का बलिदान दिया था।

3. दिल्ली सरकार ने एंटी-डस्ट अभियान किया शुरू

• दिल्ली सरकार ने शहर में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए निर्माण स्थलों पर एक महीने तक के लिए ‘एंटी-डस्ट अभियान’ शुरू किया है। यह अभियान 06 अक्टूबर से 06 नवंबर, 2022 तक चलाया जाएगा। दिल्ली सरकार का लक्ष्य यह है कि सर्दी के इस मौसम में शहर में प्रदुषण का स्तर कम रहे। 

• इस अभियान की शुरुआत करते हुए पर्यावरण मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शीतकालीन कार्य योजना की घोषणा की है। इसके पहले चरण की कार्ययोजना की बैठक दिल्ली सचिवालय में की और योजना की देख-रेख के लिए एक वॉररूम की भी स्थापना की है।

4. RBI ने निगरानी के लिए नया एडवांस्ड सिस्टम ‘दक्ष’ किया लॉन्च 

• 06 अक्टूबर, 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एडवांस सुपरवाइजरी मॉनिटरिंग सिस्टम ‘दक्ष’ (DAKSH) की शुरुआत की है। इससे आरबीआई की निगरानी संबंधी प्रक्रिया के अधिक सशक्त होने की उम्मीद है। इसकी मदद से बैंको और अन्य एनबीएफसी की कार्यप्रणाली की निगरानी में मदद मिलेगी।

5. बेलारूस के मानवाधिकार कार्यकर्ता, रूसी और यूक्रेनी संगठन को नोबेल शांति पुरस्कार 2022 से किया गया सम्मानित

• 07 अक्टूबर, 2022 को वर्ष 2022 का नोबेल शांति पुरस्कार बेलारूस के मानवाधिकार अधिवक्ता एलेस बियालियात्स्की (Ales Bialiatski) और दो मानवाधिकार संगठनों रूसी मानवाधिकार संगठन ‘मेमोरियल’ और यूक्रेनी मानवाधिकार संगठन ‘फॉर सिविल लिबर्टीज’ को दिया गया है। 

• बेलारूस के मानवाधिकार अधिवक्ता एलेस बियालियात्स्की और रूस और यूक्रेन के मानवाधिकार संगठनों ने अपने अपने देश में नागरिक समाज के अधिकार का  प्रतिनिधित्व करते है और कई वर्षों तक सत्ता की आलोचना की साथ ही नागरिकों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करने के अधिकार को बढ़ावा दिया है।

6. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की पाँचवीं असेंबली नई दिल्ली में की जाएगी आयोजित

• 17 से 20 अक्टूबर, 2022 तक अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) की 5वीं सभा/असेंबली का आयोजन नई दिल्ली में किया जाएगा। केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह इसकी अध्यक्षता करेंगे। आपको बता दें कि भारत अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का अध्यक्ष है। इस असेंबली में ऊर्जा•  पहुँच, ऊर्जा सुरक्षा और ऊर्जा ट्रांज़ीशन के तीन प्रमुख महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर पर आईएसए की प्रमुख पहलों पर विचार करेगी।

7. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुंबई में भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग के तीसरे क्षेत्रीय केंद्र का किया उद्घाटन

• 06 अक्टूबर, 2022 को केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुंबई में भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग (CCI) के तीसरे क्षेत्रीय कार्यालय (पश्चिम) का उद्घाटन किया है। फरवरी 2021 में चेन्नई में क्षेत्रीय कार्यालय (दक्षिण) और अप्रैल, 2022 में कोलकाता में क्षेत्रीय कार्यालय (पूर्व) का उद्घाटन किया गया था।

8. 11 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश में वार्षिक उत्सव श्रीमनोत्सवम का किया जाएगा आयोजन

• 11 अक्टूबर, 2022 को आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में वार्षिक उत्सव ‘श्रीमनोत्सवम’ का आयोजन किया जाएगा। यह आंध्र प्रदेश में आयोजित होने वाला प्रमुख जनजातीय लोक उत्सव पिछले दो वर्षों में कोविड -19 के कारण आयोजित नहीं हो सका है। श्रीमनोत्सवमइस वार्षिक उत्सव को सिरिमनु पांडुगा के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आंध्र प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों से चार से पांच लाख लोगों के आने की उम्मीद है।

9. केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अपनी तरह का पहला पक्षी महोत्सव हुआ शुरू

• 06 अक्टूबर, 2022 को केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में अपनी तरह का पहला पक्षी महोत्सव शुरू हुआ। इसका आयोजन जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग, अभयारण्य प्रकृत‍ि प्रतिष्ठान के साथ मिलकर कर रहा है। जम्मू-कश्मीर के पर्यटन सचिव सरमद हफीज़ ने महोत्सव का शुभारंभ किया। प्रकृति और पक्षी प्रेमियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अभयारण्य प्रकृति प्रतिष्ठान के साथ विभाग की साझेदारी से कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन क्षेत्र के नए और अनछुए पहलू भी सामने आएंगे।

10. 36वें राष्ट्रीय खेलों में पूजा पटेल योगासन में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली एथलीट बनीं

• 36वें राष्ट्रीय खेलों में गुजरात की पूजा पटेल योगासन में स्वर्ण जीतने वाली पहली खिलाड़ी बनी हैं। इस बार राष्ट्रीय खेलों में जो पांच नये खेल शामिल किए हैं उनमें एक योगासन है।

Leave a Comment