Latest & Daily Current Affairs 08 November 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 08 November 2022 In Hindi, Today 08-11-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check State & India Level Competition Exam GK PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 08 November 2022

1. 5 नवंबर को मनाया गया विश्व सुनामी जागरूकता दिवस

• अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष 05 नवंबर को ‘विश्व सुनामी जागरूकता दिवस’ का आयोजन किया जाता है, जिसका उद्देश्य आम लोगों को सुनामी जैसी घातक आपदा के बारे में जागरूक करना है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस घातक आपदा के कारण पिछली एक सदी में लाखों लोगों की मृत्यु हुई है। वर्ष 2004 में हिंद महासागर में आई सबसे घातक सुनामी के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

Daily Current Affairs 08 November 2022

2. मेघालय में राइज़िग सन वाटर फेस्ट-2022 का किया गया आयोजन

• 03-05 नवंबर, 2022 को में मेघालय के उमियम झील में राइज़िग सन वाटर फेस्ट-2022 का आयोजन किया गया है। गारो आदिवासी समुदाय के सदस्य ‘दि राइज़िग सन वाटर फेस्ट-2022’ के अवसर पर वांगला नृत्य करते हैं। तीन दिवसीय जल क्रीड़ा और सांस्कृतिक कार्यक्रम पूर्वोत्तर में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था और इसका उद्देश्य पूर्वोत्तर के खेल प्रेमी युवाओं को नौकायन और नौकायन जैसे जल खेलों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना था। इसका उद्देश्य पूर्वोत्तर में पर्यटन को बढ़ावा देना भी है।

3. मोहम्मद तैय्यब इकराम अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ के नए अध्यक्ष चुने गए

• 05 नवंबर, 2022 को मकाऊ के मोहम्मद तैय्यब इकराम अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के नए अध्यक्ष के रूप में चुने गए। वह वर्तमान में एशियाई हॉकी महासंघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं। 18 जुलाई, 2022 को पूर्व अध्यक्ष नरिंदर बत्रा के इस्तीफे के कारण यह चुनाव करवाया गया था। मोहम्मद तैयब इकराम ने बेल्जियम के मार्क कॉड्रॉन को हराकर एफआईएच के नए अध्यक्ष बने।

4. मुंबई ने पहली बार सैयद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2022 जीती

• 05 नवंबर, 2022 को मुंबई क्रिकेट टीम ने पहली बार सैयद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2022 जीती है। कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले गए फाइनल में मुंबई की टीम ने हिमाचल प्रदेश को 3 विकेट से हराया है। सरफराज ने 31 गेंदों में नाबाद 36 रन बनाए, जबकि कोटियन ने तीन विकेट लेकर मुंबई के जीत में अहम् भूमिका निभाई। 

• अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में मुंबई की टीम ने टॉस जीतकर हिमाचल को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। हिमाचल की टीम ने अपने 20 ओवर में 8 विकेट पर 143 रन बनाए।

5. भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल हरि कुमार मालाबार नौसेना अभ्यास के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने जापान पहुंचे

• 05 से 09 नवंबर, 2022 तक भारतीय नौसेनाध्यक्ष (CNS) एडमिरल आर हरि कुमार 5 दिवसीय यात्रा पर जापान गए है। अपनी यात्रा के दौरान वह अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू और 26वें मालाबार नौसेना अभ्यास के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे। सीएनएस की जापान यात्रा जापान के साथ उच्च स्तरीय द्विपक्षीय रक्षा संबंधों का प्रतीक है।

6. प्रसिद्ध मलयालम लेखक सेतु को एजुथाचन पुरस्कार 2022 मिला

• हाल ही में प्रसिद्ध मलयालम उपन्यासकार सेतु (ए. सेतुमाधवन) को वर्ष 2022 के लिए प्रतिष्ठित एजुथाचन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह केरल साहित्य अकादमी का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान है और साहित्य में आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। केरल साहित्य अकादमी के अध्यक्ष के सच्चिदानंदन की अध्यक्षता वाली एक समिति ने सेतु को पुरस्कार के लिए चुना था 

7. गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 में मुख्य अतिथि होंगे

• 08 से 10 जनवरी, 2023 तक मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित होने वाले 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली मुख्य अतिथि होंगे। वहीं 08 जनवरी, 2023 को आयोजित होने वाले युवा प्रवासी भारतीय दिवस में ऑस्ट्रेलिया की संसद सदस्य जनेटा मस्कारेनहास मुख्य अतिथि होंगी।

8. स्विट्जरलैंड ने सबसे लंबी यात्री ट्रेन चलाने का रिकॉर्ड बनाया

• स्विट्जरलैंड ने दुनिया की सबसे लंबी यात्री ट्रेन का रिकॉर्ड बनाया है। इस ट्रेन में 100 डिब्बे थे जो आल्प्स की पहाड़ियों में चली है। इस ट्रेन की लंबाई लगभग दो किमी है। रैटियन रेलवे ने घोषणा की कि उसने स्विट्जरलैंड के प्रसिद्ध रेलवे सिस्टम की 175वीं वर्षगांठ पर दुनिया की सबसे लंबी यात्री ट्रेन का विश्व रेकॉर्ड तोड़ दिया है। ये ट्रेन 1910 मीटर है। ट्रेन 25 अलग-अलग मल्टी-यूनिट ट्रेनों या 100 कोचों को जोड़ कर बनी है।

9. भारत का निष्क्रिय RISAT-2 पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से किया प्रवेश

• हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के RISAT-2 उपग्रह (रडार इमेजिंग सैटेलाइट) द्वारा जकार्ता के पास हिंद महासागर में अनुमानित प्रभाव बिंदु पर पृथ्वी के वायुमंडल में अनियंत्रित पुन: प्रवेश किया गया। RISAT-2 भारत का पहला ‘आई इन द स्काई’ उपग्रह है जिसके माध्यम से घुसपैठ और आतंकवाद विरोधी अभियानों के हिस्से के रूप में देश की सीमाओं की निगरानी होती है।

10. कोच्चि में आयोजित किया गया अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ्रेंस एंड एक्सपो का 15वाँ संस्करण

• 04 से 06 नवंबर, 2022 तक आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ्रेंस एंड एक्सपो का 15वाँ संस्करण कोच्चि में आयोजित किया गया। आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य शहर और राज्य स्तर पर क्षमताओं का निर्माण करना और शहरी परिवहन से जुड़ी समस्याओं का समाधान करना है।

Leave a Comment