Latest & Daily Current Affairs 06 May 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 06 May 2022 In Hindi, Today 06-05-2022 Daily Current Affairs PDF, Check All Competition Exam GK & Current Affairs Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 06 May 2022

1. 4 मई को मनाया गया अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस

• प्रतिवर्ष 4 मई को विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य उन अग्निशमन कर्मियों को याद करना है जिन्होंने समाज की रक्षा करते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Latest & Daily Current Affairs 06 May 2022 In Hindi

    2. खाद्य और कृषि संगठन में जारी कि द स्टेट ऑफ वर्ल्ड फाॅरेस्ट 2022 रिपोर्ट

    • 2 मई 2022 को खाद्य और कृषि संगठन द्वारा द स्टेट ऑफ वर्ल्ड फास्टेस्ट 2022 रिपोर्ट जारी की गई है। द स्टेट ऑफ वर्ल्ड फॉरेस्ट राष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन का प्रमुख प्रकाशन है, जो हर 2 साल में प्रकाशित होता है।

    • एफएओ संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो भूख को हराने और पोषण और खाद्य सुरक्षा में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व करती है।

    3. भारत के सेवा क्षेत्र से निर्यात के वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 254.4 बिलियन डॉलर का नया कीर्तिमान स्थापित किया

    • भारत के सेवा क्षेत्र निर्यात ने वित्त वर्ष  2021-22 में 254.4 बिलीयन डॉलर का एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। वित्त वर्ष 2021-22 में अर्जित ने रिकॉर्ड ने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान अर्जित 213.2 बिलीयन डॉलर के पिछले कीर्तिमान को ध्वस्त किया है

    4. कान फिल्म महोत्सव में अब तक का पहला सम्मानित देश बना भारत

    • फ्रांस में आयोजित होने वाली प्रतिष्ठित 75वें कान फिल्म महोत्सव में भारत को आधिकारिक तौर पर सम्मानित देश में बनाया गया है

    • यह पहली बार है, जब किसी देश को सम्मानित अध्यक्ष बनाया गया है। महोत्सव में भारत की संस्कृति धरोहर भाषाई विविधता सिनेमा को वैश्विक मंच पर प्रदर्शित किया जाएगा।

    5. रिजर्व बैंक ने रेपो दर 0.4 प्रतिशत बढ़ाई, बढ़ेगी कर्ज की मासिक किस्त

    • 4 मई 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दर रेपो रेट को 0.40% बढ़ाकर 4.40% कर दिया है। मुख्य रूप से यह बढ़ती मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है। खुदरा मुद्रास्फीति पिछले 3 महीने से लक्ष्य की उच्चतम सीमा छह प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है। केंद्रीय बैंक के इस कदम से आवास वाहन और अन्य कर से जुड़ी मासिक किस्त बढ़ेगी।

    6. जेलों में बंद कैदियों के लिए महाराष्ट्र ने अपनी तरह की पहली क्रेडिट योजना जीवला की शुरू

    • हाल ही में महाराष्ट्र कारागार विभाग ने राज्य भर की जेलों में बंद कैदियों के लिए अपनी तरह की पहली क्रेडिट योजना शुरू की है।

    • जीवाला नामक ऋण योजना महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक द्वारा उनके देव के लिए पेश की गई है जो 3 साल से अधिक की जेल की सजा काट रहे हैं।

    7. पोखरण में DRDO ने किया एडवांस टोड आटिलरी गन सिस्टम का सफल परीक्षण

    • हमके पोकरण फायरिंग रेंज में सबसे लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम स्वदेशी तो ज्ञानी 155 मिमी एडवांस टोड आटिलरी गन सिस्टम का सफल परीक्षण किया गया है। डीआरडीओ के मुताबिक, यह परीक्षण 26 अप्रैल 2022 से 2 मई 2022 के बीच किया गया।

    8. बारहवीं जूनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप गोवा में शुरू हुई

    • 4 मई 2022 को 12वीं सब जूनियर पुरुष हो राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप गोवा में शुरू हुई है। इसमें 29 टीम भाग ले रही है। जिन्हें आठ ग्रुप में बांटा गया है। क्वार्टरफाइनल मैच 12 मई को और सेमीफाइनल मैच 14 मई को खेले जाएंगे। फाइनल 15 मई को होगा।

    9. लद्दाख में वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा लिंगानुपात किया गया दर्ज़

    • हाल ही में भारतीय के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा सांख्यिकी पर वार्षिक रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, शासित प्रदेश लद्दाख ने 2020 में देश में सबसे ज्यादा लिंगानुपात दर्ज किया गया। इसके बाद अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार दीप समूह, त्रिपुरा और केरल का स्थान हैं।

    10. असम में बोडो साहित्य सभा का किया गया आयोजन, पहली बार राष्ट्रपति ने लिया भाग

    • 2 मई से 4 मई 2022 तक असम में बोडो साहित्य सभा के 61वें वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

    • भाग लेने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने असम के तामूलपुर जिले के कचुबरी की यात्रा की है। 2 मई को शुरू हुई यह साहित्य सभा 13 दिवसीय सम्मेलन है।

    Leave a Comment