Latest & Daily Current Affairs 03 September 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 03 September 2022 In Hindi, Today 03-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check All Competition Exams Daily Current Affairs

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 03 September 2022

1. 01 से 07 सितंबर तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ का किया जा आयोजन

• 01 सितंबर से 07 सितंबर, 2022 तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ मनाया जा रहा है। इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की थीम ‘सेलिब्रेट वर्ल्ड ऑफ फ्लेवर’ है। इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा हेतु उचित पोषण के महत्त्व के विषय में जन जागरूकता पैदा करना है। 

• आज के स्वस्थ बच्चे कल का स्वस्थ भारत है। इनके बेहतर स्वास्थ्य का देश के विकास, उत्पादकता तथा आर्थिक उन्नति पर स्पष्ट प्रभाव पड़ता है।भारत में केंद्र सरकार ने 1982 में एक अभियान, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह शुरू करने का निर्णय लिया।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    2. दुबई में आयोजित हुआ पहला होम्योपैथी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन

    • हाल ही में पहला होम्योपैथी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन दुबई में आयोजित किया गया है। इस शिखर सम्मेलन का विषय “जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण होने वाले रोग” है। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य चिकित्सा, दवाओं और प्रथाओं की होम्योपैथिक प्रणाली को शिक्षित और बढ़ावा देना था। 

    Daily Current Affairs 03 September 2022

    • शिखर सम्मेलन का आयोजन बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया था जो होम्योपैथिक कमजोर पड़ने, मदर टिंचर, लोअर ट्रिट्यूरेशन टैबलेट, मालिकाना दवाएं जैसे ड्रॉप्स, सिरप, स्किनकेयर, हेयरकेयर और कई अन्य होम्योपैथिक दवाओं से संबंधित है।

    3. कैबिनेट ने जैव विविधता संरक्षण के क्षेत्र में भारत और नेपाल के बीच MoU पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी

    • हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नेपाल सरकार के साथ जैव विविधता संरक्षण (Biodiversity Conservation) पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने से संबंधित पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। 

    • इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच गलियारों और आपस में जुड़े क्षेत्रों को फिर से शुरू करना तथा ज्ञान एवं सर्वोत्तम तौर-तरीकों को साझा करने सहित वन, वन्यजीव, पर्यावरण, जैव विविधता संरक्षण और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में सहयोग व समन्वय को बढ़ाना एवं मजबूत करना है।

    4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना के नए ध्वज का किया अनावरण

    • 02 सितंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पहले विमानवाहक पोत INS विक्रांत के प्रक्षेपण को चिह्नित करने हेतु कोच्चि में भारतीय नौसेना के नए पताका/ध्वज का अनावरण किया है। पताका राष्ट्रीय ध्वज है जो जहाज़ों और विमानों पर प्रायः सशस्त्र बलों की शाखा या इकाई के विशेष प्रतीक चिन्ह के साथ प्रदर्शित होता है।

    • नौसेना के ध्वज में बदलाव की लंबे समय से मांग चल रही थी। परिवर्तन के लिये मूल सुझाव वाइस एडमिरल वी.ई.सी. बारबोज़ा ने दिया था

    5. साइबर सुरक्षा अभ्यास ‘सिनर्जी’ का किया गया आयोजन

    • हाल ही में कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम- इंडिया (CERT-In) ने ‘इंटरनेशनल काउंटर रैनसमवेयर इनिशिएटिव’ के हिस्से के रूप में 13 देशों के साथ साइबर सुरक्षा अभ्यास ‘सिनर्जी’ का आयोजन किया है। यह आयोजन भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्रालय के तहत किया गया। इसकी थीम “रैनसमवेयर हमलों से निपटने के लिये सुदृढ़ नेटवर्क बनाना” है।

    6. दिल्ली पुलिस फोरेंसिक साक्ष्य के संग्रह को अनिवार्य बनाने वाली देश की पहली पुलिस बल बन गई

    • हाल ही में दिल्ली पुलिस 6 साल से अधिक की सजा के साथ दंडनीय अपराधों में फोरेंसिक साक्ष्य के संग्रह (Collection of forensic evidence) को अनिवार्य बनाने वाली देश की पहली पुलिस बन गई है। यह सजा दर बढ़ाने और आपराधिक न्याय प्रणाली को फोरेंसिक विज्ञान जांच के साथ एकीकृत करने के लिए किया गया है। 

    • दिल्ली पुलिस ने आपराधिक न्याय प्रणाली को फोरेंसिक विज्ञान जांच के साथ एकीकृत किया है और अपने अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय, गांधीनगर के साथ सहयोग किया है।

    7. रवि कपूर को संसद टीवी के CEO के पद से किया गया मुक्त, • उत्पल कुमार सिंह को मिली अतिरिक्त जिम्मेदारीहाल ही में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के सेवानिवृत्त अधिकारी रवि कपूर को संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के पद से मुक्त कर दिया गया है। इसके बाद राज्यसभा के सभापति और लोकसभा अध्यक्ष ने संयुक्त रूप से निर्णय लिया कि उत्पल कुमार सिंह, जो वर्तमान में लोकसभा महासचिव का पद संभाल रहे हैं, संसद टीवी के सीईओ के कार्यों का भी अतिरिक्त रूप से निर्वहन करेंगे।

    8. सुरक्षा मामलों से संबंद्ध कैबिनेट समिति ने तेजस मार्क-2 परियोजना को दी मंजूरी

    • हाल ही में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने तेजस 2.0 मेगा प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। इसके तहत तेजस के और अधिक सक्षम और शक्तिशाली संस्करण को बनाया जाएगा। तेजस 2.0 मेगा प्रोजेक्ट के तहत 5वीं जनरेशन का फाइटर जेट बनाया जाएगा। तेजस के नए वर्जन को तैयार करने में सरकार 6500 करोड़ रुपये खर्च करेगी, सरकार ने इससे पहले ढाई हज़ार करोड़ का फंड जारी किया था।

    9. सूबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव की आत्मकथा ‘द हीरो ऑफ टाइगर हिल’ का प्रकाशन किया गया

    • एक नयी पुस्तक ‘द हीरो ऑफ टाइगर हिल’ में सबसे कम उम्र में भारत के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र से सम्मानित होने वाले सूबेदार मेजर (मानद कैप्टन) योगेंद्र सिंह यादव की प्रेरणादायक कहानी को बयां किया गया है। सृष्टि पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित आत्मकथा एक बहादुर सैनिक की सच्ची कहानी है, जिसने भारत के सम्मान के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते हुए बहादुरी से संघर्ष किया।

    10. UGC छात्रों, कर्मचारियों की शिकायतों के समाधान हेतु ‘ई-समाधान’ नामक पोर्टल लॉन्च करेगा

    • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने स्टूडेंट्स की हर समस्या के जल्द समाधान के मकसद से सिंगल विंडो सिस्टम तैयार किया है। यह पोर्टल है, जिसे ‘ई-समाधान’ नाम दिया गया है। सभी तरह के पुराने पोर्टल और हेल्पलाइन (एंटी रैगिंग हेल्पलाइन छोड़कर) को मर्ज करके ‘ई-समाधान’ बनाया गया है।

    Leave a Comment

    ×