Latest & Daily Current Affairs 03 August 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 03 August 2022 In Hindi, Today 03-08-2022 Daily Current Affairs, Candidates can check all competition exams gk questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 03 August 2022

1. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के नए एमडी और सीईओ के रूप में आशीष चौहान को नामित किया गया 

• बाजार नियामक सेबी ने आशीष चौहान को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के नए एमडी और सीईओ के रूप में नामित किया है। आशीष चौहान वर्तमान में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के एमडी और सीईओ हैं। उन्हें एक्सचेंज को पुनर्जीवित करने के लिए जाना जाता है, जो 2009 में बंद होने के कगार पर था। BSE और इसकी सहायक CDSL ने उनके नेतृत्व में सफल आईपीओ लॉन्च किए।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    2. ‘द क्राफ्ट्स विलेज स्कीम’ (The Crafts Village Scheme) केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय की एक पहल है

    •‘द क्राफ्ट्स विलेज स्कीम’ का उद्देश्य समूहों में कारीगरों के लिए एक स्थायी आजीविका विकल्प के रूप में हस्तशिल्प को विकसित करना है। यह ‘Linking Textile with Tourism’ के लिए केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय की एक पहल है। 

    Latest & Daily Current Affairs 03 August 2022

    •इसका उद्देश्य हस्तशिल्प समूहों को बुनियादी ढांचा सहायता प्रदान करके शिल्प और पर्यटन को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत आठ शिल्प गांवों का चयन किया गया है। वे तिरुपति (आंध्र प्रदेश), वडाज (गुजरात), नैनी (उत्तर प्रदेश), रघुराजपुर (ओडिशा), अनेगुंडी (कर्नाटक), महाबलीपुरम (तमिलनाडु), ताज गंज (उत्तर प्रदेश) और आमेर (राजस्थान) हैं।

    3. हाल ही में खबरों में रहा ‘चाबहार बंदरगाह’ ईरान  देश में स्थित है

    • चाबहार बंदरगाह ईरान में स्थित एक रणनीतिक बंदरगाह है जो मध्य एशियाई क्षेत्र के लिए वाणिज्यिक पारगमन केंद्र है। ‘चाबहार दिवस’ अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन गलियारे (INSTC) की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। 

    • ‘चाबहार दिवस’ के अवसर पर केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने इंडियन पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (IPGL) के साथ, जिसे चाबहार विकास परियोजना में भाग लेने के लिए बनाया गया था, मुंबई में एक सम्मेलन का आयोजन किया।

    4. भारत-ओमान संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘अल नजाह’ (AL NAJAH) का आयोजन स्थल राजस्थान राज्य है

    • भारतीय सेना और ओमान की सेना ने हाल ही में राजस्थान में अपना 13 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है। भारत-ओमान संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘अल नजाह’ का चौथा संस्करण आतंकवाद, क्षेत्रीय सुरक्षा और शांति रक्षा अभियानों पर केंद्रित है।

    5. भारत में मंकीपॉक्स की स्थिति की निगरानी के लिए केंद्र द्वारा हाल ही में गठित टास्क फोर्स का प्रमुख वी.के. पॉल है

    • केंद्र सरकार ने भारत में मंकीपॉक्स की स्थिति पर नजर रखने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। इसकी अध्यक्षता नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल कर रहे हैं। इस टास्क फोर्स में सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, फार्मा और बायोटेक भी शामिल हैं। 

    • यह सरकार को नैदानिक ​​सुविधाओं के विस्तार और बीमारी के खिलाफ टीकाकरण की जांच के बारे में सलाह देगा। भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आए हैं।

    Leave a Comment