Latest & Daily Current Affairs 02 September 2022 In Hindi

Latest & Daily Current Affairs 02 September 2022 In Hindi, Today 02-09-2022 Daily Current Affairs, Candidates Can Check All Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 02 September 2022

1. आज मनाया जाएगा विश्व नारियल दिवस

• प्रतिवर्ष 02 सितंबर को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व नारियल दिवस’ (World Coconut Day) मनाया जाता है। इस वर्ष का मुख्य विषय ‘खुशहाल भविष्य और जीवन के लिये नारियल की खेती करें’ (Growing Coconut for a Better Future and Life) है। 

• नारियल दिवस मनाने का उद्देश्य नारियल उत्पादन के प्रति जागरूकता बढ़ाना और उसके महत्त्व को उजागर करना तथा इसके संदर्भ में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करना है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 02 September 2022

    2. वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में ‘व्हेल शार्क बचाव अभियान’ की शुरूआत की

    • हाल ही में दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के साथ मिलकर मंगलौर में ‘व्हेल शार्क बचाव अभियान’ (Save the Whale Shark Campaign) की शुरूआत की है। इस अभियान को कर्नाटक, केरल के वन और मत्स्य विभाग एवं लक्षद्वीप प्रशासन के सहयोग से तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में संचालित किया जाएगा।

    • इसके अलावा इस अभियान का उद्देश्य मछली पकड़ने के जाल में व्हेल शार्क के फँसने एवं इससे होने वाली मौतों की घटना में कमी लाना और मछुआरों को व्हेल शार्क के बचाव हेतु जागरूक करना है।

    3. भारतीय तटरक्षक बल ने चेन्नई में ‘राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव अभ्यास’ का आयोजन किया

    • हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल ने तमिलनाडु के चेन्नई में अपने द्विवार्षिक 10वें राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव अभ्यास ‘SAREX-2022’ का आयोजन किया। इस अभ्यास में कई देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस अभ्यास का उद्देश्य समुद्र में दुर्घटनाओं से बचना और बचाव अभियान चलाकर लोगों की जान बचाना है। इस दौरान ‘समुद्री सुरक्षा की ओर क्षमता निर्माण’ विषय के तहत आयोजित अभ्यास में 16 देशों के 24 पर्यवेक्षकों ने भाग लिया।

    4. रेमन मैग्सेसे अवॉर्ड 2022 की घोषणा की गई

    • 31 अगस्त, 2022 को रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2022 के विजेताओं की घोषणा की गई है। यह रेमन मैग्सेसे पुरस्कार का 64वाँ संस्करण है और इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एशिया के नोबेल पुरस्कार के रूप में जाना जाता है। मनीला में 30 नवम्बर को ये पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।

    • रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2022 के विजेता

    1.   सोथियारा छिम (कंबोडियाई मनोचिकित्सक)

    2.   तदाशी हतोरी (जापानी नेत्र रोग विशेषज्ञ)

    3.   बर्नाडेट मैड्रिड (फिलीपीन के बाल रोग विशेषज्ञ)

    4.   गैरी बेनचेघि (इन्डोनेशिया पर्यावरण कार्यकर्ता)

    5. गुजरात के हजीरा में रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन फाइबर प्लांट बनाएगी

    • हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुजरात के हजीरा में भारत का पहला और दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन फाइबर प्लांट बनाने की घोषणा की है। एक्रिलोनिट्राइल फीडस्टॉक पर आधारित संयंत्रों की क्षमता 20,000 एमटीपीए होगी। कुल मिलाकर ऑयल टू केमिकल सेगमेंट (O2C) में अंबानी ने मौजूदा और नई मूल्य श्रृंखलाओं में क्षमताओं का विस्तार करने के लिए अगले पांच वर्षों में 75,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

    6. 2022 के सबसे शक्तिशाली तूफान हिनामनोर से चीन-जापान हो सकते है प्रभावित

    • वर्ष 2022 का सबसे शक्तिशाली कहा जाने वाला उष्णकटिबंधीय तूफान ‘हिनामनोर’ (Hinnamnor) पूर्वी चीन सागर की ओर बढ़ रहा है, जिससे जापान और चीन प्रभावित हो सकते है। इस बिंदु पर दर्ज की गई अधिकतम हवा की गति के आधार पर माना जा रहा है कि यह इस वर्ष का सबसे शक्तिशाली तूफान होगा। 

    • इस सप्ताह के अंत में इसके जापानी द्वीपों से गुज़रने का अनुमान है। हालाँकि, ताइवान या चीन का पूर्वी तट केवल मामूली जोखिम पर है। इसके कारण पूरे सप्ताह उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।

    7. सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ पहली स्वदेशी वैक्सीन होगी लॉन्च

    • सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए क्वाड्रीवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (qHPV) वैक्सीन को लॉन्च किया जा रहा है। यह भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित वैक्सीन है। इस संदर्भ में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा बीते माह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को मार्केट ऑथराइज़ेशन दिया गया था। यह qHPV वैक्सीन CERVAVAC है जो मज़बूत एंटीबॉडी प्रतिक्रिया का प्रदर्शन करती है।

    8. डॉ. वसुधा गुप्ता ने आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग की महानिदेशक का कार्यभार संभाला

    • 01 सितंबर, 2022 को भारतीय सूचना सेवा की वरिष्ठ अधिकारी डॉ. वसुधा गुप्ता ने आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग की महानिदेशक का कार्यभार संभाला है। डॉ. वसुधा गुप्ता ने 32 वर्ष से अधिक के अपने कार्यकाल में सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न मीडिया इकाईयों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया।

    • इससे पहले वे पत्र सूचना कार्यालय में महानिदेशक थीं। वहां उन्होंने कोविड महामारी के चुनौतिपूर्ण समय के दौरान जानकारी और जागरूकता के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    9. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल का शुभारंभ किया

    • दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने राजधानी में पहला दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (DMVS) शुरू किया है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से संबद्ध भारत का पहला वर्चुअल स्कूल-दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल शुरू कर रहे हैं। दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल कक्षा 9-12 के लिए होगा।

    10. भारतीय रेलवे ने हवा से पानी बनाने की मेघदूत मशीनें स्थापित की

    • भारतीय रेलवे दादर, ठाणे और मुंबई मंडल, महाराष्ट्र के अन्य स्टेशनों पर मेघदूत मशीन स्थापित की है। हवा से पानी उत्पन्न करने की तकनीक के द्वारा मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन के छह रेलवे स्टेशनों पर पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इस तकनीक को संयुक्त राष्ट्र की ओर से मान्यता प्राप्त है। मेघदूत एक वायुमंडलीय जल जनरेटर (AWG) उपकरण है जो जल वाष्प को ताजे और स्वच्छ पेयजल में बदलने के लिए नवीन तकनीक का उपयोग करता है।

    Leave a Comment

    ×