(ऑनलाइन आवेदन) खेलो इंडिया योजना – स्कॉलरशिप एवं योग्यता । Khelo India Yojana 2019 Registration

By | January 25, 2019

खेलो इंडिया योजना रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन – Khelo India Yojana 2019 Registration, Khelo India Scheme Online Application Form, Khelo India Scholarship – 5 Lakh Rupees, Khelo India Scheme Venue

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेलो इंडिया योजना की शुरुआत हाल ही में की गयी। Khelo India Yojana 2019 इस योजना के जरिये बच्चो में खेलो के प्रति जागरूकता बढ़ाना है साथ ही ऐसे सभी बच्चो को आगे लाना भी है जो की खेलों में अव्वल होने के बाद भी आर्थिक कमी या अन्य किसी समस्या की वजह से आगे खेल नहीं पा रहे है। अब खेलो इंडिया स्कीम (Khelo India Yojana) के तहत ऐसे सभी खिलाडियों को इस योजना के माध्यम से अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल सकेगा।  खेलो इंडिया योजना के जरिये भारत के युवाओ को खेलो में आगे बढ़ने का मौका मिल सकेगा। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप खेलो इंडिया योजना का हिस्सा बन सकते है एवं साथ ही साथ इस योजना के लिए आवश्यक योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया (Khelo India Scheme Registration & Eligibility) की पूर्ण जानकारी भी आप इस पोस्ट के माधयम से हिंदी में प्राप्त कर सकेंगे। अतः आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

खेलो इंडिया स्कीम 2019 (Khelo India Scheme 2019 Application)

खेलो इंडिया केंद्र सरकार की शुरू की गयी एक ऐसी पहल है जिसके जरिये खेलो में भारत देश अब और आगे बढ़ सकेगा एवं नए कीर्तिमान स्थापित कर सकेगा। खेलो इंडिया योजना के लिए सरकार ने 1756 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। Khelo India Scheme योजना के जिरए जल्द ही ग्रामीण इलाको में भी एथेलेटिक्स ट्रैक, हॉकी एवं फुटबाल ग्राउंड, तरणताल एवं अन्य खेलो की सुविधाएं शुरू की जाएगी। खेलो इंडिया स्कूल गेम्स की शुरुआत दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, इंदिरा गाँधी स्टेडियम, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, आदि कई स्थानों पर किया जायेगा।

Khelo India Yojana

योजना के तहत तीरंदाजी, फुटबॉल, हॉकी, खो- खो, निशानेबाजी, कबड्डी, भारोतोल्लन, कुश्ती आदि कई प्रकार के खेलो को शामिल किया गया है। अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जिसका 20 प्रतिशत हिस्सा खिलाडी के साथ जमीनी स्तर पर काम करने वाले कोच को एवं 30 प्रतिशत हिस्सा विकास में योगदान देने वाले कोच को भी दिया जायेगा।

खेलो इंडिया स्कीम (Khelo India Yojana 2019)के तहत हर वर्ष 1000 खिलाड़ियो का चयन किया जायेगा। इन खिलाड़ियों को 8 साल तक 5 लाख रुपए की छत्रवृत्ति दी जाएगी। खिलाड़ियों को खेल संसाधनों की कमी महसूस न होने पाए इसके लिए भी सरकार द्वारा प्रयास किये जा रहे है।

खेलो इंडिया स्कीम के लाभ (Khelo India Scheme Benefits)

  • खिलाडियों को अपनी प्रतिभा को आगे बढ़ाने का मौका मिल सकेगा।
  • हर साल 1000 खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा।
  • चयनित खिलाड़ियों को 8 साल तक 5 लाख रुपए तक की छत्रवृत्ति दी जाएगी।
  • इस कार्यक्रम के तहत 10 से 18 वर्ष तक के लगभग 20 करोड़ बच्चो को राष्ट्रीय शारीरिक फिटेनस अभियान में भी शामिल किया जायेगा।
  • योजना के जरिये ग्रामीण क्षेत्रो में भी खेलो के स्तर में सुधार आएगा। साथ ही खेल सुविधाओं को और बेहतर बनाया जायेगा।

खेलो इंडिया योजना के लिए योग्यताये (Eligibility for Khelo India Scheme 2019)

  • आवेदनकर्ता भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 10 से 18 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे भी इस योजना का आसानी से हिस्सा बन सकते है।
  • बच्चे की खेल में रूचि होना भी जरुरी है।

Khelo India Scheme Venue 2019

Khelo India Yojana 2019

खेलो इंडिया स्कीम के प्रमुख खेल

योजना में 16 खेलो शामिल किया गया है। जिनके नाम हमने यहां दिए हुए है।

एथेलेटिक्स बैडमिंटन
तीरंदाजी बास्केटबॉल
मुक्केबाजी कुश्ती
भारोत्तोलन हॉकी
जुडो खो-खो
कबड्डी निशानेबाजी
तैराकी वालीबॉल
जिमनास्टिक्स फुटबॉल

खेलो इंडिया योजना के आवेदन (Khelo India Yojana Registration & Application)

खेलो इंडिया योजना के लिए सरकार द्वारा वेबसाइट भी लांच की गयी है। इस वेबसाइट के जरिये आप खेलो इंडिया स्कीम (Khelo India Scheme 2019) की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही साथ कब, कहाँ एवं किन खेलो का आयोजन किया  जायेगा इसकी जानकारी भी आप आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते है। वेबसाइट की लिंक आर्टिकल के अंत में दी हुई है। अगर आप भी खेलो इंडिया योजना के लिए आवेदन (Online Application For Khelo India Scheme)कर के इस योजना का हिस्सा बनना चाहते है तो आप ऑनलाइन एप्लीकेशन की लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते है।  आवेदन पत्र (Application Form) में संपूर्ण जानकारी ठीक प्रकार से भर कर आप योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यहां हमने खेलो इंडिया योजना (Khelo India Yojana 2019) से जुडी सभी नयी सूचना आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। योजना से जुडी अन्य किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट अवश्य विजिट करे। एवं वहां दी गयी सभी सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ कर ही आवेदन करे।

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गयी Khelo India Scheme 2019 की जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया सोर्सेज से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गई है। वेबसाइट www.resultuniraj.co.in का इस योजना से परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह जानकारी सिर्फ आपकी मदद के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *