Health insurance खरीदने से पहले यह ध्यान अवश्य रखे-जानिए किस कंपनी में डूब सकता हैं आपका पैसा

Health insurance खरीदने से पहले यह ध्यान अवश्य रखे, अगर आप Health insurance लेने की सोच रहे हो तो पहले कम्पनी की जानकारी जरूर देखे, जानिए आपका पैसा किस कम्पनी में डूब सकता है या फिर किस कम्पनी में सुरक्षित रहेगा |

Health Insurance एक ऐसा इंश्योरेंस है जिसकी हर एक व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ती हैं। यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो आपको इलाज करवाने के लिए पैसे चाहिए होते हैं। कभी-कभी ऐसी भी स्थिति उत्पन्न हो जाती हैं कि आप बहुत ही ज्यादा बीमार हो जाते हैं और आप पर लाखों का खर्चा होता है।

इस वजह से आपको अपने इलाज के लिए कर्जा भी लेना पड़ता है या फिर बहुत से लोग तो महंगा इलाज ना कर पाने की वजह से ही अपनी जान से हाथ धो देते हैं। यदि आपके पास किसी अच्छी कंपनी का Health Insurance हैं, तो आप बिना पैसों के भी अपना इलाज करवा सकते हैं।

Keep this in mind before buying health insurance

बाजार में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो केवल 8 से 10 लाख रुपए सालाना में आपको 5 से 8 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर देती हैं। आजकल बहुत सी ऐसी Fraud Insurance Companies भी हैं जो आपको बहुत ही ज्यादा कम कीमत में स्वास्थ्य बीमा देने का वादा करती हैं।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    जब जरूरत पड़ती है तो इन कंपनियों का स्वास्थ्य बीमा आपकी किसी भी प्रकार की सहायता नहीं कर पाता हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही कंपनी के बारे में बताएंगे जिसका स्वास्थ्य बीमा लेने से आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।

    करोना महामारी के बाद बढी हैं, Health Insurance खरीदने वालों की संख्या

    • इस बात को हम सभी जानते हैं कि जब हमारे देश में कोरोना संक्रमण काफी ज्यादा फैला हुआ था तो, उस समय करोड़ों लोगों की जान केवल Coronavirus के कारण ही गई थी। कोरोनावायरस के कारण मरने वाले करोड़ों लोगों में अधिकतर लोग तो ऐसे थे जो महंगा इलाज ना करवा पाने के कारण ही मरे हैं।

    • इसी वजह से कोरोना महामारी के बाद Health Insurance खरीदने वाले लोगों की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई हैं, क्योंकि विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा covid-19 Health Insurance Plan भी लांच किए गए थें। इनके माध्यम से कोरोनावायरस हो जाने पर भी मरीज बड़े से बड़े अस्पताल में अपना मुफ्त इलाज करवा सकता हैं।

    कुछ कंपनियां गलत तरीके से बेच रहीं हैं, Health Insurance Plan

    हमारे देश में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जिनके माध्यम से देश के लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान बिल्कुल गलत तरीके से बेचे जा रहे हैं। यदि आप इन कंपनियों के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं, तो आपका स्वास्थ्य बीमा का पैसा भी डूब सकता हैं।

    ज्यादा जल्दबाजी करने से, डूब सकता है पैसा

    • आप जिस किसी भी कंपनी से स्वास्थ्य बीमा ले रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि, यह कंपनी Insurance Regulator ( IRDAI ) से अधिकृत होनी चाहिए। यदि कोई कंपनी IRDAI से अधिकृत नहीं हैं, तो उस कंपनी का स्वास्थ्य बीमा मान्य नहीं हैं।

    • बहुत से लोग ज्यादा जल्दबाजी में स्वास्थ्य बीमा तो ले लेते हैं लेकिन इस बात का पता ही नहीं करते कि कंपनी Insurance Regulator से अधिकृत है या नहीं है। इसी वजह से उन लोगों के पैसे भी डूबते हैं।

    • यदि आप अपना पैसा बचाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले केवल यही जानकारी प्राप्त करनी है। आज के समय में तो हर एक जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हैं आप Insurance Regulator की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी कंपनी के बारे में हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि, वह इंश्योरेंस रेगुलेटर से अधिकृत है या नहीं हैं।

    रजिस्टर्ड नहीं हैं, यह कंपनी

    • IRDAI के द्वारा हाल ही में 13 अप्रैल 2022 को नोटिस जारी करके यह जानकारी दी गई हैं, कि Even Health Care Private Limited नाम की कंपनी एक अनधिकृत ( Unregistered ) कंपनी हैं। इसीलिए आपको इस कंपनी से बचने की जरूरत है यह कंपनी IRDAI से रजिस्टर्ड नहीं हैं।

    • हमारे देश में ऐसे हजारों लोग हैं जो इस कंपनी के Health Insurance प्लान देखकर काफी खुश हुए थे। लेकिन अब उन्हें जरूरत पड़ने पर इंश्योरेंस भी नहीं मिल पाया हैं। इसलिए आपको “एवन हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड” नाम की कंपनी से बचकर रहना होगा।

    • इस कंपनी का Corporate Office है बेंगलुरु में स्थित हैं। इस कंपनी को लेकर पहले ही सभी लोगों को जानकारी दे दी गई है कि, इस कंपनी का इंश्योरेंस किसी भी काम का नहीं हैं। यदि आप अब भी इस कंपनी का Health Insurance प्लान खरीदते हैं तो आपके पैसे डूबने से भी कोई नहीं बचा सकेगा।

    Leave a Comment