Jharkhand Ration Card List 2021-नया राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज एवं आवेदन करने का तरीका देखे |

By | April 29, 2021

खाद्य सुरक्षा से संबंधित लाभ लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए, झारखण्ड राज्य सरकार ने राशन कार्ड की नई सूची जारी कर दी है,Jharkhand Ration Card List 2021, नया राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या-क्या दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है, राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है |

हर साल सरकार के द्वारा राशन कार्ड को अपडेट किया जाता है। इस साल भी झारखंड सरकार के द्वारा राशन कार्ड की लिस्ट को अपडेट किया जाएगा l हर साल Jharkhand Ration Card List में नए लोगों को फायदा देने के लिए उनका नाम इस सूची में जारी किया जाता है। हम आपको बता दें, कि राशन कार्ड के बहुत से फायदे होते हैं l

गरीब लोगों को खाद्य पदार्थ देने के लिए राशन कार्ड बहुत आवश्यक है। सरकार राशन कार्ड के माध्यम से गरीब लोगों की खाद्य पूर्ति करती है l राशन कार्ड के माध्यम से गरीब लोगों को गेहूं, चावल, चीनी तथा तेल आदि बहुत ही कम दामों पर मिलता है जिससे कि वह अपनी जीवन शैली को चला सकते हैं। Jharkhand Ration Card List 2021 में उन लोगों को काफी अधिक फायदा मिलेगा जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको Jharkhand Ration Card List 2021 के बारे में विस्तार से बताएंगे ,कि Jharkhand Ration Card List 2021 Kaise Dekhe तथा Jharkhand Ration Card Ke Fayde 

Contents

Information about Jharkhand Ration Card List 2021?

झारखंड के खाद्य सार्वजनिक वितरण तथा उपभोक्ता विभाग ( Food Public Distribution and Consumer Department of Jharkhand ) ने Jharkhand Ration Card List 2021   जारी की है। Jharkhand Ration Card List 2021  में जिन लोगों का नाम होगा वह सभी लोग राशन की दुकानों से काफी कम दरों पर महीने भर का राशन प्राप्त कर पाएंगे।

Jharkhand Ration Card List Check

इस राशन कार्ड के अंतर्गत गेहूं, चावल, चीनी, तेल आदि प्राप्त होगा l हाल ही में झारखंड की सरकार के द्वारा राशन कार्ड की लिस्ट जारी कर दी गई है और लोगों को इस लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए किसी भी विभाग के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। झारखंड सरकार ने इसके लिए एक Official Website  जारी की है। जिसके माध्यम से झारखंड राज्य का प्रत्येक व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से सूची में अपना Name Check कर सकता है l यह ऑनलाइन माध्यम बहुत ही आसान है। कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी Jharkhand Ration Card List में अपना नाम आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकता है।

31 मई 2021 तक बायोमेट्रिक सत्यापन के बिना ही राशन प्राप्त होगा?

  • दोस्तों हम आपको बता दें, कि जिस प्रकार कोरोनावायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है ऐसे में सरकार के द्वारा इस संक्रमण को रोकने के लिए बहुत से कदम उठाए जा रहे हैं। झारखंड सरकार के द्वारा भी कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए काफी नियम बदले गए हैं और बहुत से निर्णय भी लिए गए हैं, जिससे कि झारखंड राज्य के नागरिक कोरोनावायरस से बच सकें। झारखंड राज्य में बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन ( Biometric Authentication ) के माध्यम से अब तक राशन प्रदान किया जाता था, परंतु अब झारखंड सरकार ने 31 मई 2021 तक सभी ऑनलाइन मोड ( Online Mode ) में कार्य कर रहे जन वितरण प्रणाली ( Public Distribution System ) से बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन ( Biometric Authentication ) की अनिवार्यता बंद करवा दी है। अब झारखंड राज्य के नागरिक जन वितरण प्रणाली दुकानों ( PDS Outlets ) से बिना बायोमेट्रिक ( Biomatric ) के ही राशन को खरीद पाएंगे। उनको यह राशन प्राप्त करने के लिए सिर्फ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुआ ओटीपी ( OTP ) ही बताना होगा l इसी के माध्यम से उन्हें राशन दे दिया जाएगा।
  • हम आपको बता दें, कि झारखंड का यह राशन कार्ड बहुत से सरकारी योजनाओं ( Goverment Scheme ) का लाभ उठाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है । झारखंड राशन कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है। झारखंड राशन कार्ड को सरकार के द्वारा तीन भागों में विभाजित किया गया है। यह राशन कार्ड व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बनाया जाता है। Jharkhand Ration Card के अंतर्गत तीन राशन कार्ड आते हैं l एपीएल राशन कार्ड ( APL Ration Card ), बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) तथा अंत्योदय राशन कार्ड ( Antyodaya Ration Card )। अब हम आपको इन तीनों राशन कार्ड के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Types Of Jharkhand Ration Card In Hindi?

झारखंड सरकार के द्वारा मुख्य रूप से तीन राशन कार्ड बनाए जाते हैं l यह तीनों राशन कार्ड परिवारों की आर्थिक स्थिति तथा परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर जारी किए जाते हैं, जैसे कि :-

1. एपीएल राशन कार्ड ( APL Ration Card )

यह राशन कार्ड सरकार के द्वारा उन सभी लोगों को दिया जाता है जो कि गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन करते हैं l जिन लोगो की वार्षिक आय ₹100000 से ज्यादा होती है l

2. बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) –

बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) सरकार के द्वारा उन लोगों को दिया जाता है, जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन बिताते हैं l जिनकी वार्षिक आय ₹100000 से कम होती है, वह बीपीएल राशन कार्ड का फायदा उठा सकते हैं। हम आपको बता दें, कि जिन लोगों के पास बीपीएल राशन कार्ड होता है। वह इस राशन कार्ड के माध्यम से सरकार के द्वारा काफी कम दरों पर राशन खरीद सकते हैं।

3. अंत्योदय राशन कार्ड ( Antyodaya Ration Card )

सरकार के द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो कि गरीबी रेखा से काफी नीचे होते हैं और जिनकी वार्षिक आय भी स्थिर नहीं होती l खास तौर पर यह राशन कार्ड मजदूर मिस्त्री लोगों को दिया जाता है l जैसे मजदूर होते हैं उनकी कोई भी आय स्थिर नहीं होती इस प्रकार के लोगों को सरकार के द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है। इस राशन कार्ड के धारकों को सरकार के द्वारा काफी कम दरों पर राशन प्रदान किया जाता है, ताकि वह अपना जीवन यापन कर सकें।

झारखंड राशन कार्ड सूची का मुख्य उद्देश्य क्या है –

झारखंड सरकार के द्वारा Jharkhand Ration Card List 2021 को जारी करने का उद्देश्य उन गरीब लोगों को इस राशन कार्ड का लाभ पहुंचाना है, जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं l परंतु पिछले साल उनका सूची में नाम ना आने के कारण उनका Ration Card नहीं बना था और इसी कारण वह सरकार के द्वारा दिए जाने वाले राशन गेहूं, चावल, चीनी, तेल आदि का भी लाभ नहीं उठा पाए।

सरकार यह चाहती है कि इस लिस्ट में वह उन सभी लोगों को लाभ पहुंचा सके, जिन्हें इसका लाभ नहीं मिला था। इसीलिए सरकार के द्वारा अब झारखंड राशन कार्ड लिस्ट जारी की गई है, इस लिस्ट को लोग घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। इस सूची के बारे में जानकारी के लिए उन्हें किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है।

Benefits Of Jharkhand Ration Card 2021 In Hindi?

झारखंड सरकार के द्वारा बनाए जा रहे राशन कार्ड के बहुत से फायदे हैं, जैसे कि :-

  • यह राशन कार्ड राज्य के हर एक नागरिक की पहचान के रूप में पहचान पत्र की तरह भी कार्य करता है।
  • बहुत सी सरकारी योजनाएं ऐसी हैं, जिनका लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है l राशन कार्ड का इस्तेमाल सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यों में भी किया जाता है।
  • यदि कोई व्यक्ति Voter Id Card या फिर License बनवाना चाहता है, तो वह राशन कार्ड के जरिए वोटर आईडी कार्ड बनवा सकता है।
  • इस Ration Card  के माध्यम से गरीब लोगों को काफी फायदा मिलेगा। इस राशन कार्ड के माध्यम से गरीब लोगों को गेहूं, चावल, चीनी, तेल आदि सभी खाद्य पदार्थ काफी कम दरों पर दिए जाएंगे।
  • यदि कोई भी व्यक्ति बिजली का कनेक्शन या फिर गैस का नया कनेक्शन लेना चाहता है, तो इस राशन कार्ड के माध्यम से उसे यह दोनों कनेक्शन आसानी से मिल सकते हैं।
  • जिन लोगों का BPL Ration Card बना होता है, उन लोगों को बहुत से कामों में छूट दी जाती है। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को हॉस्पिटल में इलाज के लिए भी छूट दी जाती है। इसके अतिरिक्त उनके बच्चों को पढ़ाई में Scholarship भी दी जाती है।

झारखंड राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज –

यदि झारखंड राज्य का व्यक्ति राशन कार्ड बनवाना चाहता है, तो इसके लिए उसे कुछ जरूरी दस्तावेज चाहिए होंगे l जैसे कि :-

  • घर के मुखिया का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक की पासबुक
  • परिवार के सभी सदस्यों की पासपोर्ट साइज एक जॉइंट फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड

How to check Jharkhand Ration Card List 2021 Online In Hindi?

  • झारखंड राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी Jharkhand Ration Card List 2021 को देखना चाहते हैं, तो हम आपको नीचे कुछ Steps बता रहे हैं। आप उन्हें Follow  करके Jharkhand Ration Card List 2021  में अपना नाम Check कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको झारखंड राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट Official Website-https://aahar.jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज ( Home Page ) खुलेगा l Home Page पर ही आपको राशन कार्ड धारक के नाम से एक Option  दिखाई देगा l आपको इस पर Click  करना है l फिर आपके सामने Three Categories  खुलकर आ जाएंगी। इसमें से आप को Ration Card Detail  के विकल्प पर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page Open हो जाएगा l इस फॉर्म में सभी पूछी गई जानकारियां आपको भरनी है, जैसे कि  District, Block, Village, Dealer  आदि l जब यह सभी जानकारी आप भर दें तो उसके पश्चात Submit  के ऑप्शन पर Click करें।
  • अब आपके सामने Jharkhand Ration Card List 2021  खुलकर आ जाएगी। अब आप इसमें अपना नाम Check कर सकते हैं।

How to Apply For Jharkhand Ration Card 2021

  • यदि झारखंड का कोई भी नागरिक नया राशन कार्ड ( New Ration Card ) बनवाना चाहता है, तो एक बात ध्यान में रहे कि नया राशन कार्ड सिर्फ उसी व्यक्ति का बनता है जिसका पहले कभी राशन कार्ड ना बना हो l Jharkhand New Ration Card के लिए आवेदन देने के लिए झारखंड के नागरिक को सबसे पहले Official Website  पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का Home Page  खुलकर आएगा l होम पेज पर ही आपको Online Services  के ऑप्शन के अंतर्गत Book A Slot का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर  Click  करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page खुल कर आ जाएगा l जिसमें आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां पूछी जाएंगी। आपको उन सभी का जवाब देकर Submit  के विकल्प पर Click  करना है।
  • अब आपके सामने ERCMS Process  का सर्विस पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको सभी जानकारी दी होगी । आपको इस जानकारी को अच्छे से पढ़ना है l फिर Proceed  के Option  पर Click  कर देना है।
  • अब आपको अप्लाई फॉर न्यू राशन कार्ड ( Apply For New Ration Card ) के Option  को सेलेक्ट कर लेना है l फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपसे कुछ जानकारियां पूछे जाएंगे l आपको उनका उत्तर देना है, सबमिट ( Submit ) के विकल्प पर Click कर देना है।
  • अब आपके सामने झारखंड राशन कार्ड का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ( Registration Form Of Jharkhand Ration Card ) खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपसे बहुत सी जानकारियां पूछी जाएंगी आपको वह सभी Information भरनी है l Important Document  भी Upload  करने हैं। इस प्रकार आप झारखंड राशन कार्ड ( Jharkhand Ration Card ) के लिए ऑनलाइन आवेदन ( Online Apply ) कर सकते हैं।

झारखंड राशन कार्ड सूची 2021 से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल-

झारखंड राशन कार्ड सूची 2021 किन लोगों के नाम आएंगे?

हम आपको बता दें, कि झारखंड राशन कार्ड सूची में उन व्यक्तियों के नाम आएंगे जिन्होंने राशन कार्ड के लिए आवेदन दिए थे l जैसे कि आपको पता ही है, कि राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं l इन तीनों राशन कार्ड के लिए नए व्यक्तियों ने आवेदन दिए हैं l झारखंड राशन कार्ड सूची 2021 में उन्हीं लोगों के नाम लिस्ट में होंगे जिन्होंने पहले कभी राशन कार्ड नहीं बनाया होगा l वही इस सूची में अपना Name भी Check कर सकते हैं।

Jharkhand Ration Card List 2021  ऑनलाइन जारी होने से क्या फायदा होगा?

झारखंड राशन कार्ड की सूची यदि ऑनलाइन जारी होती है, तो इसका सबसे बड़ा फायदा लोगों को यह होगा कि इस सूची में अपना नाम check करने के लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे l लोग घर बैठे अपना नाम इस सूची में चेक कर पाएंगे। इस प्रकार लोगों का Time भी काफी बचेगा।

क्या Jharkhand Ration Card  बनवाने के लिए हमारे पास निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है? यदि हमारे पास निवास प्रमाण पत्र नहीं है, तो क्या हम झारखंड राशन कार्ड के लिए Apply नहीं कर सकते?

हम आपको बता दें, कि यदि आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार के द्वारा Important documents  की लिस्ट जारी की गई है l सरकार द्वारा निर्धारित किए गए सभी Documents आपके पास होने चाहिए l यदि आपके पास कोई भी एक डॉक्यूमेंट नहीं है, तो आप झारखंड राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते l यदि आपके पास निवास प्रमाण पत्र नहीं है, तो आपको सबसे पहले अपना निवास प्रमाण पत्र जरूर बनवाना होगा l निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं और अपना निवास प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं l निवास प्रमाण पत्र 7 दिनों के अंदर बन जाता है l जब आप निवास प्रमाण पत्र बनवा लें उसके बाद आप झारखंड राशन कार्ड के लिए Online Apply कर सकते हैं l निवास प्रमाण पत्र के इलावा भी दूसरे Documents होने चाहिए, जैसे कि
घर के मुखिया का आधार कार्ड l
आय प्रमाण पत्र l
बैंक की पासबुक l
परिवार के सभी सदस्यों की पासपोर्ट साइज एक जॉइंट फोटो l
निवास प्रमाण पत्र l
परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड l

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *