झारखंड के 35 लाख किसानों को मिलेगी 10 हजार रुपयों की आर्थिक मदद,हेमंत सरकार ने की घोषणा

By | April 30, 2021

किसानो के लिए राहत ,कोरोना काल में झारखण्ड सरकार देगी  किसानो को 10 -10 हजार रूपए की मदद , 35 लाख किसानो को हेमंत सरकार देगी आर्थिक मदद्, हेमंत सरकार ने केंद्र से माँगा 3900 करोड़ रूपए का पैकेज।  

झारखण्ड के किसानों को मिलेगी दस-दस हजार रुपयों की सहायता

lockdown में किसान भाइयों की मदद करने के लिए झारखंड सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। उन्होंने प्रदेश के 35 लाख किसानो को 10 -10 हजार सहायता राशि देने का एलान किया है। साथ ही जिन किसानो को उनकी सब्जियां और दूध बेचने में समस्याएं आ रही थी |

उसको भी ठीक करने के बारे में सोचा है। हेमंत सरकार ने किसानो की सब्जियां और दूध को 6 महीने तक दीदी किचन में लेने का एलान किया है। प्रदेश में कुल 4500 दीदी किचन है, जिनका 13.50 करोड़ रूपए का बजट रखा गया है।  राज्य सरकार ने सभी सहायताओं के लिए 3900 करोड़ के पैकेज की केंद्र से मांग की है।

झारखण्ड मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजनालॉकडाउन 4.0 की नई गाइडलाइन जारी
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 

Covid 19 महामारी के कारन सरकार अभी lockdown के चार चरण लागु कर चुकी है। अभी तक के तीन चरणों में तो lockdown का पूरा कण्ट्रोल सेंटर के पास था | लेकिन lockdown 4. 0 में केंद्र ने पूरा कण्ट्रोल राज्यों को सौंप दिया है।

इसी के चलते हेमंत सरकार ने किसानो के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। इसमें  हेमंत सरकार किसान भाइयों को 10 हजार की सहायता राशि देगी। साथ ही उनसे सब्जियां और दूध भी खरीदेगी क्योंकि lockdown की वजह से उनके दूध व् सब्जियां विक नहीं पायी थी। इन सबके लिए हेमंत सरकार ने केंद्र सरकार से 3900 करोड़ के पैकेज की मांग की है। 

दीदी किचन खरीदेगी झारखण्ड के किसानो की सब्जियां:-

Loc kdown होने की वजह से हर तरह के साधन बंद हो चुके बाजार मार्किट बंद हो चुके थे। बाजार बंद होने की वजह से किसान अपनी सब्जियां बेच नहीं प् रहे थे। उनकी सब्जियां ख़राब हो रही थी , इन सभी बातों को देखते हुए सरकार ने किसानो की सब्जियां खरीदने का फैसला लिया है।

ऐसे चेक करे PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं मिलाउज्जवला योजना गैस कनेक्शन
आयुष्मान भारत योजना सरकारी योजना 2020

इसके लिए उन्होंने सब्जियों को दीदी किचन में लेने का निर्णय किया है। राज्य में कुल 4500 दीदी किचन है। पुरे राज्य के दीदी किचन्स के लिए 13.50 करोड़ की खपत आएगी और ये ही पैसा सब्जी खरीदने पर किसानो के पास जायेगा। इससे उनको काफी मदद मिलेगी। 

3900 करोड़ रूपए के पैकेज की मांग :-

आज पूरा देश कोरोना के साथ बहुत बड़ी जंग लड़ रहा है। जिसके बारे में आप सभी को बलि बनती पता है की सबसे ज्यादा अगर किसी को नुकसान हुआ है तो वो है किसान और मजदूर। राज्य सरकार मजदूरों को अलग अलग जगहों से लेन की कोशिश में है परन्तु साथ में किसानो को भी देख रही है।

सरकार किसानो के बारें में भी सोच रही है शायद इसलिए झारखंड सरकार ने 3900 करोड़ के किसान बजट की मांग की है जिससे की उनको इस मुश्किल कड़ी में मदद की जा सके। झारखंड की हेमंत सरकार ने 10 -10 हजार रूपए किसानो को देने का एलान किया है। और ऐसा होना भी चाहिए। उन्होंने बंद हुई सब्जियों को खरीदने का फैसला किया है। 

देखे जन धन खाते की दूसरी किश्त जमा हुई या नहींKCC लाभार्थियों की सूची
आत्मनिर्भर भारत अभियानप्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

ये साडी सब्जियां दीदी किचन में जाएँगी। राज्य में कुल 4500 दीदी किचन होने की वजह से 13.50 करोड़ की लगत इनमे आएगी। यहाँ से भी किसानो को रहत पहुँचाने की बात की है। जनता कर्फ्यू होने की वजह से किसान अपना दूध नहीं बेच प् रहे थे शहरों में इसलिए सरकार ने इसका भी इंतज़ाम किया है।

अब किसानो का दूध भी सरकसर खरीदेगी और  इसे दीदी किचेन में बेजा बेझा जायेगा। जहाँ से भी लाभ पहुँचने के बारे में सोच रहे है। परन्तु एक सवाल ये भी है की क्या इतनी सी मदद के से क्या सच में उनकी मदद हो रही है क्योंकि आधे लोगो तक तो ये योजनाएं पहुँच भी नहीं रही है।   

किसानो को दी जाने वाली सहायता से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?

झारखंड के किसानो कितनी सहायता राशि दी जाएगी ?

झारखंड के किसानो को lockdown के समय 10/- हजार की सहायता राशि दी जाएगी

झारखंड के किसानो को कब तक सब्जियां और दूध दीदी किचन तक बेजा जायेगा ?

6 महीने तक दीदी किचेन में किसानो की सब्जियां और दूध ख़रीदा जायेगा। इसके लिए 13.50 करोड़ का पैकेज भी तैयार किया गया है। 

किसानो की सहायता के लिए कितना बजट तैयार किया गया है ?

किसानो की सहायता  के लिए 3900 करोड़ रूपए का बड़ा बजट तैयार किया गया है। इस बजट के लिए केंद्र से माँगा की है। 

झारखण्ड राज्य में दीदी किचन की संख्या कितनी है?

4500 दीदी किचन है|

follow us for social updates

2 thoughts on “झारखंड के 35 लाख किसानों को मिलेगी 10 हजार रुपयों की आर्थिक मदद,हेमंत सरकार ने की घोषणा

  1. Bhirgu mahato

    Banderchua pargha baliapur baradaha dhanbad jharkhand

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *